महोबा हत्याकांड: कारोबारी की मौत के बाद पत्नी-बच्चे बेहाल, एसपी पर दर्ज होगा हत्या का मुकदमा, नोटिस जारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, महोबा Published by: शिखा पांडेय Updated Tue, 15 Sep 2020 09:26 AM IST
कारोबारी की मौत के बाद पत्नी बेहाल
1 of 5
विज्ञापन
महोबा जिले के कबरई में क्रशर कारोबारी की मौत के बाद मोहल्ले का माहौल गमगीन बना हुआ है। मृतक की पत्नी व बच्चे पिता से बिछड़ने के बाद सारा दिन रोते रहे। परिजनों ने न खाना खाया और न रात भर सोये। दूसरे दिन भी सोमवार को बच्चों और पत्नी का बुरा हाल रहा।

पत्नी रंजना त्रिपाठी कई बार रोते-रोते बेहोश हो गई। मोहल्ले में भी किसी के घर में चूल्हे तक नहीं जले। कस्बा कबरई के मोहल्ला जवाहर नगर निवासी क्रशर कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत के बाद मोहल्ले की महिलाएं मृतक के घर पहुंच गई और सारा दिन मृतक की पत्नी को सांत्वना देती रहीं। महिलाओं की सुबह से शाम तक मृतक के घर में भीड़ जुटी रही। पड़ोसियों की हर समय मदद करने वाले इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत के बाद आसपास के लोगों ने भी घरों पर न तो खाना बनाया और न खाया।
कारोबारी के घर के बाहर मौजूद भीड़
2 of 5
कबरई बना छावनी, चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात
कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी का शव आने से पहले ही पूरे कबरई को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया। तीन ट्रक पीएसी व पुलिस बल का मुख्य मार्गों और हाईवे से लेकर मृतक के घर तक चप्पे-चप्पे पर पहरा रहा। समूचा कस्बा कबरई चारों तरफ पुलिस से घिरा रहा। इसके अलावा मृतक का घर भी पुलिस छावनी बना दिया गया। इसके बाद भी मृतक के घर पर भारी भीड़ जुटी थी।

रविवार की शाम को इंद्रकांत त्रिपाठी की कानपुर के रिजेंसी अस्पताल में उपचार के दौरान छठवें दिन मौत हो जाने के बाद कबरई कस्बे में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए। कारोबारी की मौत की खबर मिलने के बाद अपर पुलिस महानिदेशक प्रेम प्रकाश, आईजी के. सत्यनारायण और चित्रकूटधाम मंडल के कमिश्नर गौरव दयाल ने कबरई में डेरा जमा लिया।
विज्ञापन
चौराहे पर तैनात फोर्स
3 of 5
इन अफसरों की देखरेख में झांसी-मिर्जापुर हाईवे , कबरई तिराहे पर, कानपुर-सागर हाईवे में अखंड इंटर कॉलेज के पास, छंगा चौराहा समेत कई स्थानों पर पीएसी और पुलिस बल तैनात कर दिया गया। जिले के अलावा प्रयागराज, बांदा और हमीरपुर जनपद से भी पुलिस फोर्स बुलाई गई।

भारी पुलिस फोर्स के चलते ग्रामीणों में दहशत दिखाई दी। रात से ही पीएसी और जिले की फोर्स सक्रिय दिखी। आईजी ने स्वयं कबरई पहुंचकर कमान संभाली और पुलिस अधिकारियों को व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए।
घर के बाहर मौजूद भीड़
4 of 5
सुबह छह बजे से अफसरों ने जमा लिया था डेरा
क्रशर कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी के अंतिम संस्कार से पहले ही सुबह छह बजे से जिले के आला अफसरों समेत प्रशासनिक अधिकारियों ने भी कबरई में डेरा जमा लिया था और सारी व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। साथ ही मृतक के घर जाकर परिजनों से बातचीत की। सारा दिन अधिकारियों ने विभागीय कामकाज छोड़कर कबरई में एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचकर स्थिति को भांपते रहे।
विज्ञापन
विज्ञापन
मौके पर मौजूद पुलिस
5 of 5
चाय-पानी के लिए तरसी पुलिस फोर्स 
कारोबारी की मौत के बाद सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए कई जिलों से बुलाई गई पुलिस फोर्स और पीएसी के जवानों के लिए प्रशासन द्वारा पानी का कोई इंतजाम नहीं किया गया। वहीं व्यापारी की मौत के गम में चायपान तक की दुकानें न खुलने से पुलिस फोर्स और पीएसी के जवान चाय-पानी तक के लिए तरसते रहे। आसपास के लोगों से पानी लेकर प्यास बुझाई।

तत्कालीन एसपी को नोटिस जारी कर किया तलब: एडीजी
अपर पुलिस महानिदेशक प्रेम प्रकाश ने कहा कि पूर्व एसपी मणिलाल पाटीदार को कानूनी नोटिस भेजकर तलब किया गया है। साथ ही अब जानलेवा हमला के स्थान पर हत्या का मुकदमा दर्ज होगा। किसी भी निर्दोष को जेल नहीं भेजा जाएगा। पूर्व एसपी को पूछताछ के लिए महोबा बुलाया गया है।

अपर पुलिस महानिदेशक सोमवार की शाम को कस्बा कबरई में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि क्रशर कारोबारी हत्याकांड के मामले में पूर्व एसपी को नोटिस तलब कर दिया है। मृतक इंद्रकांत के भाई रविकांत त्रिपाठी द्वारा 307 में दर्ज कराए गए मुकदमे को धारा 302 में परिवर्तित किया जाएगा। कहा कि पुलिस की मनमानी नहीं चलेगी। यदि किसी को पुलिस परेशान करती है तो वह सीधे मुझसे बात करें।

एडीजी ने कहा कि इंद्रकांत हत्याकांड के बाद कई एंगल से जांच पड़ताल कराई जा रही है। पर्याप्त साक्ष्य के बाद ही अंतिम कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए आधा दर्जन पुलिस की टीमों को लगा दिया गया है। प्रेस वार्ता के दौरान मंडलायुक्त डॉ. गौरव दयाल, आईजी के. सत्यनारायण और डीएम अवधेेश कुमार तिवारी, एसपी अरुण कुमार श्रीवास्तव मौजूद रहे।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00