लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Sharad Purnima 2022: कब है शरद पूर्णिमा? चांद की रोशनी में रखी खीर खाने की क्या है मान्यता

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: उत्पल कांत Updated Sat, 08 Oct 2022 01:45 PM IST
शरद पू्र्णिमा
1 of 5
विज्ञापन
आश्विन मास की पूर्णिमा तिथि ( 9 अक्तूबर) पर आसमान से जमीन पर अमृत की बरसात होगी। आरोग्य लाभ के लिए शरद पूर्णिमा की चंद्रकि रणों में औषधीय गुण विद्यमान रहते हैं। शरद पूर्णिमा की रात्रि से कार्तिक पूर्णिमा की रात्रि तक आकाश दीप जलाकर दीपदान की महिमा है। दीपदान करने से घर के समस्त दुख-दारिद्रय का नाश होता है तथा सुख समृद्धि का आगमन होता है। गंगा के तट पर अमर शहीदों की राह में आकाशदीप रोशन होते हैं। काशी में कार्तिक मास पर्यंत स्नान और गंगा तट पर दीप प्रज्जवलन करने की परंपरा है।

9 अक्तूबर से कार्तिक मास के अनुष्ठान आरंभ होंगे। ज्योतिषाचार्य विमल जैन ने बताया कि आश्विन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 8 अक्तूबर को अर्द्धरात्रि के पश्चात 3.43 बजे लग रही है जो कि 9 अक्तूबर को अर्द्धरात्रि के पश्चात 2.25 बजे तक रहेगी। उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र 8 अक्तूबर को शाम 5.08 बजे से नौ अक्तूबर को शाम 4.21 बजे तक रहेगा। इसके बाद रेवती नक्षत्र आरंभ हो जाएगा। 
शरद पूर्णिमा से कार्तिक पूर्णिमा तक आकाश दीप जलाने की महिमा
2 of 5
पूर्णिमा तिथि का मान नौ अक्तूबर को होने के कारण स्नान, दान, व्रत और धार्मिक अनुष्ठान संपन्न होंगे। इस पूर्णिमा में अनोखी चमत्कारी शक्ति निहित मानी जाती है। 16 कलाओं से युक्त चंद्रमा से निकली रोशनी समस्त रूपों वाली बताई गई है।
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा
3 of 5
शरद पूर्णिमा के पर्व को कौमुदी उत्सव, कुमार उत्सव, शरदोत्सव, रास पूर्णिमा, कोजागिरी पूर्णिमा एवं कमला पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।
खीर
4 of 5
काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के न्यासी पं. दीपक मालवीय ने बताया कि शरद पूर्णिमा की रात्रि में दूध से बनी खीर को चांद की रोशनी में वस्त्रों से ढंककर रखा जाता है, जिससे चांदनी छनकर खीर में जाए। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Sharad Purnima 2022 date shubh muhurut What is belief of eating kheer kept in light of moon
5 of 5
भक्ति भाव से प्रसाद के तौर पर वितरण कर स्वयं भी ग्रहण करें। स्वास्थ्य लाभ के साथ ही जीवन में सुख सौभाग्य की वृद्धि होती है। शरद पूर्णिमा से काशी में दीपदान की परंपरा भी है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00