रहस्यमय मंदिर
गजब है

सुनिए बिहार के एक मंदिर को क्यों रहस्यमय कहा गया?

22 अक्टूबर 2021

Play
3:27
आज एक ऐसे मंदिर की कहानी, जहां के लिए मशहूर है कि यहां रात के अंधेरे में एक अजीब सी रोशनी के साथ-साथ पायल की झंकार भी सुनाई देती है। ये मंदिर कहीं और नहीं बल्कि भारत के बिहार राज्य में है। सीतामढ़ी का ये ऐतिहासिक मंदिर रानी मंदिर, जिसको स्वर्ण मंदिर के नाम से भी पुकारा जाता है।
... Read More

सुनिए बिहार के एक मंदिर को क्यों रहस्यमय कहा गया?

1.0x
  • 1.5x
  • 1.25x
  • 1.0x
10
10
X

सभी 143 एपिसोड

दुनिया में एक ऐसी जगह की आज बात, जहां बड़े होने के बाद लड़कियों का जेंडर अपने आप चेंज हो जाता है.....यानि कि इसके बाद यहां की लड़कियां, लड़का बन जाती हैं...तो ऐसा कहां होता है और क्यों वहीं की लड़कियों के साथ ऐसा होता है...? 

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में बना शंगचूल महादेव मंदिर में देश भर से भाग कर आए कई प्रेमीजोडों को पनाह दी जाती है। उनके लिए रहने-खाने की व्यवस्था तो होती ही है, बस ये समझिए कि पूरी मेहमानवाजी होती है।

तो मणिपुर में लोकटक झील है जो फ्लोटिंग झील के नाम से काफी मशहूर है, तो दरअसल करीब 240 स्क्वॉयर किलोमीटर दायरे में फैली ये झील भारत ही नहीं दुनिया की इकलौती फ्लोटिंग झील है, जहां आइलैंड तैरते नजर आते हैं।

गुजरात के तुलसीश्याम गांव में एक ऐसा टीला है जिसको लेकर लोगों का मानना है कि यहां ग्रैविटी काम ही नहीं करती। इसी बात को समझने के लिए यहां लोगों ने आजतक ना जाने तरह-तरह के कितने एक्सपेरिमेंट किए, जिसके जरिए ये पता लग सके कि कुछ भी पहाड़ों पर रख दो तो वो नीचे नहीं बल्कि ऊपर की तरफ जाएगा।

मोरक्को का ये शहर कोबाल्ट ब्लू सिटी के नाम से मशहूर है, हालांकि इसका असली नाम शिफशावन है। ये नीला शहर देखने में इतना खूबसूरत है कि आप खिंचे चले जाएंगे। हालांकि इस शहर से जुड़ी एक बदसूरत हकीकत भी है।

हाल ही में पेरू में एक ऐसी ममी मिली है जिसे 800 साल पुराना बताया जा रहा है। इस ममी का जेंडर पता नहीं चल पाया है। इसे लिमा प्रांत के अंतिम छोर में एक गड्ढे से निकाला गया है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में बच्चों को सुपर किड बनाने की आड़ में उनके मां-बाप अजीबोगरीब चिकन पैरेंटिंग का सहारा ले रहे हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि चीन में आखिर लोग ऐसा क्यों कर रहे हैं?

आज एक ऐसी जगह की बात, जहां ग्रेविटी काम ही नहीं करती। ये जगह अमेरिका में है और हूवर डैम के नाम से मशहूर है। तो चलिए आज जानते हैं हूवर डैम में कोई चीज फेंकने पर उड़ने क्यों लगती है और क्यों यहां ग्रेविटी काम नहीं करती है।  

आज अमर उजाला आवाज के 'अजब है' में बात नगोरो नाम के गांव की, जहां जनसंख्या गिनती की बची हुई है। इस गांव में कभी 300 लोग रहा करते थे, मगर अब वहां इंसानों से ज्यादा पुतले दिखाई देते हैं।

मशहूर 'माइकल द नास्त्रेदमस' की दुनिया के बारे में हैरान करने वाली भविष्यवाणियों की फेहरिस्त थी जिसमें दुनिया में आने वाली तबाही के बारे में बताया गया है। इन्हीं में नास्त्रेदमस ने साल 2022 के लिए जो भविष्यवाणियां की हैं, वो दुनिया के लिए बेहद डरावनी हैं।

आवाज

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00