लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Virasat Podcast

विरासत

Specials

भारत में ऐसी बहुत सी ऐतिहासिक इमारतें हैं जिनका इतिहास में खास महत्व है। ये हमारे भारत की विरासत हैं। इस शो में हम आपको बताएंगें भारत की कुछ ऐसी ही ऐतिहासिक विरासतों की कहानियां

विरासत: 1100 साल पुराने किले के अवशेष संभाले है कुचामन किला

1.0x
  • 1.5x
  • 1.25x
  • 1.0x
10
10
X

सभी 102 एपिसोड

राजस्थान के नागौर जिले में एक चट्टान की 300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कुचामन किला नागौर के प्रसिद्ध किलो में से एक है। इस किले का निर्माण 9वीं शताब्दी में राठौड़ शासक ठाकुर जालिम सिंह द्वारा किया गया था। 
 

पहाड़ों की खूबसूरती के बारे में सोचें तो ज़रूरी नहीं हर बार हिमाचल और उत्तराखंड का ही नाम लिया जाए। मध्य प्रदेश का पचमढ़ी हिल स्टेशन सुंदरता की एक मिसाल है। यहां आपको चारों तरफ हरियाली ही हरियाली नज़र आएगी। 
 

पट्टादकल स्मारकों का समूह 7 वीं और 8 वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह दक्षिणी राज्य कर्नाटक में स्थित था। पट्टदकल न केवल चालुक्य स्थापत्य गतिविधियों के लिए लोकप्रिय था
 

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला है. यह ब्रिटिश काल में देश की समर कैपिटल भी थी. गर्मियों में अंग्रेज यहीं से भारत का शासन करते थे. शिमला जिले की ऊंचाई 300 से 6000 मीटर तक है। 

भारत पूरी दुनिया में एक ऐसी जगह है जहाँ आपको  हर प्रकार के वातावरण के साथ-साथ मन मोह देने वाली जगह भी देखने को मिलती है। उनमें से एक जगह है एमपी, जबलपुर जिले का भेड़ाघाट जलप्रपात।

यह किला देश की सबसे बड़ी मानव निर्मित झीलों में से एक हुसैन सागर झील से लगभग नौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इस क्षेत्र के सबसे संरक्षित स्मारकों में से एक है

पूर्व में पश्चिमी घाट और पश्चिम में अरब सागर के बीच रणनीतिक रूप से स्थित, कोचीन शहर प्राचीन काल से एक महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र रहा है। इसे भारत का मसाला व्यापार केंद्र कहा जाता था

हिडिंब ने अपनी बहन हिंडिबा से जंगल में भोजन की तलाश करने के लिये भेजा परन्तु वहां हिंडिबा ने पांचों पांडवों सहित उनकी माता कुन्ति को देखा।

भारत की पहली मानी हुई सभ्यता है हड़प्पा सभ्यता, भारत में ये कई हज़ार वर्षों पहले मौजूद थी। इस सभ्यता में आज के ज़माने जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल था।

देश के सबसे खूबसूरत किलों में से एक माना जाने वाला ग्वालियर का किला आज एक शानदार पर्यटन स्थल है। शहर के केंद्र से लगभग 4 किमी की दूरी पर स्थित ग्वालियर किले का निर्माण 8वीं शताब्दी में किया गया था। 

आवाज

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00