लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Rajasthan ›   Ajmer News ›   Coldest night of November in three cities of Rajasthan cold will set new records this year

Rajasthan Weather: तीन शहरों में नवंबर की सबसे सर्द रात, इस साल नए रिकॉर्ड बनाएगी ठंड, 2.4 डिग्री तापमान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जयपुर Published by: अरविंद कुमार Updated Thu, 24 Nov 2022 01:55 PM IST
सार

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो गया है। पिछले पांच दिनों से लगातार तापमान गिरने से सर्दी के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। बुधवार रात राजस्थान के तीन शहरों का तापमान चार डिग्री से नीचे पहुंच गया।

जयपुर में भी लगातार सर्दी का असर तेज, पेड़ों व खेतों पर ओस जम रही
जयपुर में भी लगातार सर्दी का असर तेज, पेड़ों व खेतों पर ओस जम रही - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

राजस्थान में सबसे कम तापमान सीकर के फतेहपुर में 2.4 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के 10 शहरों में सबसे अधिक ठंड का प्रभाव देखने को मिला है। कोहरे और ओस ने भी लोगों की परेशानी में इजाफा कर दिया है। चूरू में बीती रात पिछले 10 साल में नवंबर में दूसरी सबसे सर्द रात रही। इधर, उत्तरी राजस्थान गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और सीकर के कुछ क्षेत्रों में गुरुवार सुबह-सुबह हल्का कोहरा भी छाया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, तापमान में ये गिरावट आगे एक-दो दिन और जारी रह सकती है। क्योंकि इस महीने के अंत तक कोई भी सिस्टम बनने की संभावना नहीं है।



जयपुर मौसम केन्द्र से जारी रिपोर्ट आज की रिपोर्ट देखें तो कोटा, चूरू और अजमेर जिले में रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया। गलनभरी सर्दी का सबसे ज्यादा असर शेखावाटी के सीकर और चूरू में रहा। यहां तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। चूरू में रात का तापमान 4.1 डिग्री रहा। जो साल 2017 के बाद नवंबर के महीने का सबसे कम तापमान है। विशेषज्ञों ने संभावना जताई है, जिस तरह लगातार तापमान गिर रहा है उससे लगता है कि इस सीजन में ये 10 साल का नया रिकॉर्ड बन जाएगा।


सीकर में कोहरा...
सीकर में तेज सर्दी के बीच हल्का कोहरा भी देखने को मिला। यहां स्थित हर्ष पर्वत माला के नीचे बसे गांव और कस्बे के ऊपर हल्की कोहरे की चादर सुबह देखने को मिली। हालांकि मौसम साफ होने और धूप निकलने के बाद ये कुछ समय बाद हट गई। इसी तरह गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और झुंझुनूं के ग्रामीण एरिया में भी सुबह हल्का कोहरा देखने को मिला।

जगह-जगह गिरी ओस...
देश के उत्तरी और पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी एवं उत्तरी हवाएं प्रभावी होने से हिल स्टेशन माउंट आबू में भी सर्दी का असर तेज होने लगा है। शहर में गुरुवार को 1 डिग्री की गिरावट के साथ पारा 4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, जो इस सीजन में सबसे कम एवं सबसे सर्द रात का तापमान दर्ज हुआ है। शहर में सोमवार को तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस था जो मंगलवार को 2.5 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ पारा 8 डिग्री पहुंचा था। बुधवार को 3 डिग्री गिरावट के साथ पारा 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। शहर में लगातार तापमापी में गिरावट होने से मौसम ठंडा हुआ है। मौसम में ठंडक बढ़ने से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है।

हिल स्टेशन माउंट आबू में पड़ रही अच्छी सर्दी के साथ ही सवेरे देर तक कोहरा भी छाया रहा। गुरुवार को सुबह 8 बजे तक पहाड़ों में तथा गुरु शिखर जाने वाले मार्ग, माउंट आबू रोड मार्ग पर कोहरा दिखाई दिया। सवेरे 9 बजे धूप खिलने पर लोगों को सर्दी से हल्की राहत मिली है। शहर में सुबह 7 बजे तक कार के शीशे, गाड़ियों की छत, बाइक की सीट, फसल, पौधे की पत्तियों पर ओंस की बूंद गिरी नजर आईं। मौसम में लगातार बढ़ रही सर्दी और हवाओं के चलने से यहां पहुंचने सैलानी व आमजन गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00