लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Rajasthan ›   Ajmer News ›   Dgp Umesh Mishra Reached Ajmer Went Pushkar And Dargah

Rajasthan: अजमेर पहुंचे नए DGP, कहा- जनता से सीधा जुड़ाव कर अपराध पर लगाया जाएगा अंकुश

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, अजमेर Published by: अरविंद कुमार Updated Mon, 07 Nov 2022 08:12 PM IST
सार

राजस्थान पुलिस के नव-नियुक्त मुखिया महानिदेशक उमेश मिश्रा सोमवार को अजमेर प्रवास पर रहे। उन्होंने ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में हाजिरी दी तो वहीं तीर्थ नगरी पुष्कर में सरोवर की पूजा-अर्चना और ब्रह्मा मंदिर के दर्शन भी किए। साथ ही अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले की व्यवस्थाओं को भी देखा।

राजस्थान डीजेपी उमेश मिश्रा
राजस्थान डीजेपी उमेश मिश्रा - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

राजस्थान डीजेपी उमेश मिश्रा सोमवार को एक दिवसीय दौरे पर अजमेर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले अजमेर ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में हाजिरी दी और मखमली चादर पेश करते हुए अकीदत के फूल मजार शरीफ पर चढ़ाए। वहीं प्रदेश में सुख शांति और अमन चैन की दुआ मांगी। साथ ही दरगाह की सुरक्षा को लेकर अधिकारियों से बातचीत की। साथ ही अपराध पर अंकुश लगाने और कम करने की बात कही। जनता से जुड़ाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, इसके बाद पुष्कर मेले में भी गए।



डीजीपी ने कहा कि अपराध किस तरह रोका जाए, कैसे कम किया जाए, जांच बढ़ाई जाए। इस पर फोकस रहेगा। साथ ही संगठित अपराध-आर्थिक अपराध भी बढ़े हैं। साइबर अपराध का चयन तेजी से बढ़ रहा है, ये चुनौती है। पेशेवर दक्षता कैसे बढ़ाई जाए, चुनौतियों का कैसे सामना करें। इस पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। साथ ही जनता से अधिक जुड़ाव की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, मुखबिर तंत्र हो या फिर सुरक्षा तंत्र, सभी को मजबूत किया जाएगा और पुराने जमाने में जिस तरह से परम्परागत पुलिसिंग की जाती थी, उसी तरह पुलिसिंग पर फोकस रहेगा।


नवाचार केवल नवाचार नहीं होना चाहिए, उसे किस तरह से इस्तेमाल करते हुए सुरक्षा की जा सकती है, इसका प्रयास होगा। वहीं तकनीक को महत्ता दी जाएगी। पुलिस को अपना काम आम जनता को साथ में लेकर करना होगा, जिससे कि मुखबिर तंत्र को भी मजबूत किया जा सके और आपराधिक वारदात होने से भी रोका जा सके। पुलिस महकमे में और अधिक रिसोर्ट पैदा हो, इसे लेकर सरकार से मांग की जाएगी, जिससे कि पुलिस को और बेहतर किया जा सके।

डीजीपी उमेश मिश्रा अजमेर पुलिस की बैठक के बाद सीधे विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले की व्यवस्थाओं को देखने के लिए पहुंचे, जहां उन्होंने घाट के साथ ही जगत पिता ब्रह्मा के दर्शन किए। साथ ही पुलिस अधिकारियों से पुष्कर मेले की सुरक्षा को लेकर फीडबैक लेते हुए शांतिपूर्ण रूप से मेला आयोजित हो, इसके दिशा-निर्देश भी दिए हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00