लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Rajasthan ›   Ajmer News ›   National pib clarifies ashwini vaishnaw quotes 16 lakh new jobs created every month

Rajasthan: रेल मंत्री के बयान पर PIB की सफाई, बताया- देश में हर महीने करीब 16 लाख लोगों को मिल रही नौकरी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, अजमेर Published by: अरविंद कुमार Updated Sat, 26 Nov 2022 03:41 PM IST
सार

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के हवाले से राजस्थान पीआईबी ने कहा, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, देश में हर महीने करीब 16 लाख नौकरियां सृजित हो रही हैं। इनमें निजी के साथ-साथ सरकारी नौकरियां भी शामिल हैं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के हवाले से राजस्थान पीआईबी ने कहा है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के आंकड़ों के मुताबिक देश में हर महीने करीब 16 लाख नौकरियां सृजित हो रही हैं। रेल मंत्री केंद्र सरकार की अजमेर में आयोजित रोजगार मेला में शामिल हुए थे। तब राजस्थान पीआईबी ने अपने बयान में कहा था कि इस सरकार के तहत हर महीने 16 लाख नौकरियां सृजित हो रही हैं। इसके बाद, राज्य पीआईबी ने एक अपडेटेड प्रेस विज्ञप्ति जारी की है, जिसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ईपीएफओ डेटा का जिक्र कर रहे थे, जिसमें निजी के साथ-साथ सरकारी नौकरियां भी शामिल हैं।



बता दें, इससे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के आंकड़ों का हवाला देते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि भारत में हर महीने औसतन 15-16 लाख औपचारिक क्षेत्र की नौकरियां पैदा हो रही हैं। रेल मंत्री वैष्णव ने कहा था कि अप्रैल, मई, जून, जुलाई और अगस्त में, देश में हर महीने औसतन 15-16 लाख नौकरियां पैदा हुई हैं। रोजगार मेला को संबोधित करते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा था, देश में मिलने वाले रोजगार का आंकड़ा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की वेबसाइट पर उपलब्ध है। रोजगार मेले का आयोजन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की ओर से किया गया था।


ईपीएफओ ने जोड़े नए ग्राहक...
पिछले सप्ताह जारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अनंतिम पेरोल डेटा से पता चला है कि सितंबर 2022 में ईपीएफओ ने कुल 16.82 लाख शुद्ध ग्राहक जोड़े हैं। पिछले साल के इसी महीने की तुलना में ईपीएफओ की शुद्ध सदस्यता में 9.14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा, राज्यवार पेरोल के आंकड़े बताते हैं कि महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्रप्रदेश, ओडिशा और अन्य राज्यों में हर महीने सदस्यों की संख्या में जबरदस्त वृद्धि देखी गई।

पीएम ने बांटे 1 लाख 46,000 नियुक्ति पत्र...
अश्विनी वैष्णव ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक नई भर्तियों के तहत 1 लाख 46,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार मेला, रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा और युवाओं को सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में सीधे भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00