लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Rajasthan ›   Rajasthan News Firing Between Pak Rangers and BSF In Jaipur No Casuality Reported

Rajasthan: राजस्थान में पाक रेंजर्स की फायरिंग का BSF ने दिया मुंहतोड़ जवाब, कोई हताहत नहींं

एएनआई, श्रीगंगानगर। Published by: देव कश्यप Updated Sat, 10 Dec 2022 11:22 AM IST
सार

जवाबी कार्रवाई में बीएसएफ किसान गार्ड ने पाक रेंजर्स पर लगभग 18 राउंड फायरिंग की। बीएसएफ या भारतीय किसानों के घायल या हताहत की सूचना नहीं है।

बीएसएफ (सांकेतिक तस्वीर)।
बीएसएफ (सांकेतिक तस्वीर)। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

राजस्थान में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अनूपगढ़ सेक्टर में पाक रेंजर्स ने फायरिंग की। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने भी इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। फायरिंग में भारत की तरफ से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय पक्ष के सैनिकों या किसानों में से किसी के हताहत या घायल होने की सूचना नहीं है।



पाकिस्तानी से इसका विरोध दर्ज कराया जाएगा 
बीएसएफ के प्रवक्ता ने कहा कि बल ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष से इसका विरोध दर्ज कराने का फैसला किया है और शनिवार को फ्लैग मीटिंग रखने की मांग की है। प्रवक्ता ने कहा कि ‘किसान गार्ड’ के तहत सीमा बाड़ के आगे अपने खेतों में काम कर रहे किसानों की सुरक्षा में बीएसएफ के जवान तैनात थे। दोपहर करीब दो बजे पाक रेंजर्स ने जवानों को निशाना बनाकर छह से सात राउंड फायरिंग की। इसके जवाब में बीएसएफ ने पाक रेंजर्स की तरफ से कम से कम 18 राउंड फायर झोंक दिए। 


एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर फायरिंग की घटना बहुत कम होती है। दोनों देशों के बीच पिछले साल फरवरी में इस सेक्टर में पूर्ण सीजफायर को लेकर सहमति बनी थी। उसके बाद से फायरिंग की यह दूसरी घटना है, पहली घटना में सितंबर में जम्मू के अरनिया सेक्टर में पाक रेंजर्स ने फायरिंग की थी।

बीएसएफ की ओर से बयान जारी 
बीएसएफ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के अनूपगढ़ सेक्टर में पाक रेंजरों ने सबसे पहले दोपहर दो बजे बीएसएफ जवानों पर 6-7 राउंड फायरिंग की। जिस वक्त फायरिंग की गई उस वक्त बीएसएफ जवान पांच स्थानीय किसानों के साथ किसान गार्ड के रूप में सीमा सुरक्षा बाड़े के सामने मौजूद थे। उनका उद्देश्य खेतों में काम करने वाले पांच स्थानीय किसानों को बचाना और उनकी सुरक्षा करना था। 

जवाबी कार्रवाई में बीएसएफ 'किसान गार्ड' ने पाक रेंजर्स पर लगभग 18 राउंड फायरिंग की। बीएसएफ या भारतीय किसानों के घायल या हताहत की सूचना नहीं है। बीएसएफ ने अपने पाकिस्तानी समकक्षों के साथ 'विरोध' दर्ज कराने का फैसला किया है और शनिवार को फ्लैग मीटिंग की मांग की है। बीएसएफ अधिकारी ने कहा कि विरोध दर्ज किया जा रहा है और फ्लैग मीटिंग बुलाई गई है।

बीएसएफ ने माना असाधारण घटना
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह बहुत असाधारण घटना है कि पाक रेंजरो ने थार रेगिस्तान में फायरिंग की जबकि राजस्थान अंतरराष्ट्रीय सीमा के सामने है और यह गुजरात, पंजाब और जम्मू के साथ भी जुड़ा है। भारत और पाकिस्तान ने फरवरी 2021 में इस मोर्चे पर पूर्ण युद्ध विराम का संकल्प लिया था। हालांकि, तब से इस समझौते के उल्लंघन की एक या दो घटनाएं हुई हैं, जिसमें इस साल सितंबर में जम्मू क्षेत्र में हुई एक घटना शामिल है। सितंबर में पाकिस्तानी सैनिकों ने अरनिया सेक्टर में बीएसएफ के गश्ती दल पर गोलीबारी की थी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00