Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   roads closed after snowfall in himachal

दो एनएच समेत 50 सड़कें अभी भी बंद, हिमखंड गिरने से दबीं 280 भेड़ें

अमर उजाला नेटवर्क, शिमला/कुल्लू/रोहतांग (लाहौल-स्पीति) Published by: अरविन्द ठाकुर Updated Sat, 28 Nov 2020 08:33 PM IST
roads closed after snowfall in himachal
- फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

हिमाचल के कई इलाकों में हाल ही में हुई भारी बर्फबारी के बाद लोगों की दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रदेश में औट-आनी-सैंज और ग्रांफू-काजा एनएच समेत 50 से अधिक सड़कें अभी भी बंद हैं। मौसम खुलने के बाद हिमखंड गिरने का क्रम शुरू हो गया है। शनिवार को पार्वती घाटी के बरशैणी में शिलानाला पर हिमखंड गिरने से तीन भेड़पालकों की 280 भेड़ें दब गईं।



इससे भेड़पालकों को लाखों का नुकसान हुआ है। कुल्लू जिले में अभी 36 पेयजल स्कीमें ठप हैं। करीब 20 बिजली ट्रांसफार्मर और एक दो एनएच के साथ दस मार्गों पर यातायात ठप है। उधर, जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में भी बर्फबारी से दर्जनों सड़कों पर यातायात बाधित चल रहा है। उधर, हिमखंड गिरने से भेड़ें दबने की सूचना भेड़पालक ने पुलिस चौकी मणिकर्ण में दी। इसके बाद पुलिस और पशुपालन विभाग की टीम शनिवार को मौके के लिए रवाना हुई। टीम भेड़पालकों को हुए नुकसान का आकलन करेगी। 


पुलिस के अनुसार गुरदयाल सिंह गांव बरशैणी, तहसील भुंतर ने पुलिस चौकी मणिकर्ण में सूचना दी कि उसकी 130 भेड़ें, दीप गांव बरशैणी की 120 भेड़ें और राम सिंह गांव बरशैणी की 30 भेड़ें हिमखंड की चपेट में आ गई हैं। पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने कहा कि हिमखंड गिरने से भेड़ों के दबने की सूचना मिली है। पुलिस टीम मौके के लिए रवाना हुई है। टीम से रिपोर्ट मिलने के बाद अगली कार्रवाई होगी।

काजा से लोसर तक सड़क छोटे वाहनों के लिए बहाल
कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बीच और शून्य से नीचे तापमान में 108 आरसीसी के जवान और मजदूर यातायात सुचारु करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। बीते दिनों जिला लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी के चलते काजा लोसर मार्ग यातायात के लिए ठप हो गया था, लेकिन बीआरओ की मुस्तैदी के चलते शनिवार को काजा से 57 किलोमीटर दूर लोसर तक छोटे वाहनों के लिए यातायात बहाल हो गया है। 

बीआरओ के मजदूर भी हंसा और हल के बीच सड़क पर जमी बर्फ को बेलचे से हटाने में जुटे रहे। बीआरओ की 94 आरसीसी के जवानों ने भी अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल से कोकसर तक बर्फ हटाकर कोकसर के ग्रामीणों को भी राहत पहुंचाई है। कोकसर पंचायत के उप प्रधान विनोद कुमार ने बीआरओ से अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल से कोकसर तक सर्दियों में भी यातायात बहाल रखने का आग्रह किया।

काजा में तैनात बीआरओ 108 के एसडीओ राजेंद्र गड़फा ने कहा कि घाटी में बर्फबारी के बाद काजा से लोसर मार्ग बंद हो गया था, जिसे बीआरओ के जवान और मजदूरों की कड़ी मशक्कत के बाद लोसर तक खोल दिया है। जल्द लोसर भी काजा से जुड़ जाएगा। बीआरओ के ओसी चेतराम मीणा ने कहा कि बीते तीन वर्षों से समदो ग्रांफू मार्ग काजा से लोसर तक सर्दियों में भी खुला रखने का प्रयास किया है।

प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का दौर थमते ही मौसम दोबारा से साफ हो गया है। शनिवार को लगातार दूसरे दिन प्रदेश भर में धूप खिली। कड़ाके की ठंड से जूझ रहे प्रदेश के अधिकतम तापमान में मौसम साफ होने से दो डिग्री की शनिवार को बढ़ोतरी दर्ज हुई। चार दिसंबर तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। इस दौरान पारे में और अधिक बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

शनिवार को ऊना में अधिकतम तापमान 28.4, सोलन में 26.0, कांगड़ा में 25.3, बिलासपुर में 25.0, हमीरपुर-नाहन में 24.0, सुंदरनगर में 24.2, चंबा में 22.6, मंडी में 21.2, भुंतर में 20.4, शिमला में 18.9, धर्मशाला में 18.6, डलहौजी में 16.6, मनाली में 12.0, कल्पा में 7.2 और केलांग में 2.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। उधर, शुक्रवार रात को केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 9.5, कल्पा में 0.4, मनाली में 0.0, भुंतर में 1.3, मंडी में 3.1, सोलन में 3.8 और शिमला में 9.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00