लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Spirituality ›   Religion ›   Budhwar Upay wednesday dos and donts budhwar ke din kya kare kya nhi

Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, झेलनी पड़ सकती है बड़ी परेशानी

धर्म डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Wed, 30 Nov 2022 10:52 AM IST
सार

Budhwar Upay : हिंदू धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणपति का दिन मन जाता है। इस दिन लोग विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे काम भी हैं, जिन्हे बुधवार के दिन करना उचित नहीं माना जाता है। इन कार्यों को करने से जीवन में दरिद्रता आती है।

बुधवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, झेलनी पड़ सकती है बड़ी परेशानी
बुधवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, झेलनी पड़ सकती है बड़ी परेशानी - फोटो : iStock
विज्ञापन

विस्तार

Budhwar Upay : हिंदू धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणपति का दिन मन जाता है। इस दिन लोग विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं। बुधवार के दिन भक्तगण सुख, शांति और समृद्धि के लिए एकदन्त दयावन्त चार भुजा धारी भगवान श्री गणेश की पूजा-अर्चना करते हैं। भगवान गणेश भक्तों के लिए विघ्नहर्ता माने जाते हैं। साथ ही इस दिन गणपति बप्पा को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं। इन उपायों को करने से जीवन में खुशियां आती हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे काम भी हैं, जिन्हे बुधवार के दिन करना उचित नहीं माना जाता है। इन कार्यों को करने से जीवन में दरिद्रता आती है। बुधवार के दिन कौन से कार्य नहीं करने चाहिए? चलिए जानते हैं...  



Ganesh Ji Ki Aarti aur Chalisa: बुधवार को करें भगवान गणेश की आरती और चालीसा का पाठ, बनी रहेगी सुख-समृद्धि 

  • बुधवार का दिन गणेश जी के साथ बुध ग्रह का दिन भी माना जाता है। बुध ग्रह को बुद्धि और वाणी का कारक ग्रह माना जाता है। ऐसे में बुधवार के दिन व्यक्ति को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की कोशिश करना चाहिए। कभी किसी से अपशब्द नहीं बोलने चाहिए। 
  • बुधवार के दिन रुपयों-पैसों से जुड़ा कोई लेन-देन भी नहीं करना चाहिए। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, बुधवार के दिन किसी को उधार देने या किसी से उधार लेने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 
  • ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा नहीं करनी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा करना अशुभ माना गया है। ऐसे में यदि बुधवार के दिन आप को आकस्मिक यात्रा करनी पड़ रही है, तो यात्रा में विशेष सावधानियां बरतना बहुत जरूरी होता है।
  • बुधवार के दिन काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि बुधवार को काले कपड़े पहनने से दांपत्य जीवन पर बुरा असर पड़ता है और पति पत्नी के रिश्ते में तनाव पैदा होता है। 
  • विज्ञापन
  • इसके अलावा बुधवार के दिन इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप से किसी स्त्री का अपमान न हो। मान्यता है कि इस दिन किसी कन्या या स्त्री का अपमान होने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। साथ ही ऐसा होने से आपके घर में आर्थिक संकट पैदा हो सकते हैं। 

Garuda Purana: जीवन में खुशहाली और सुख-शांति के लिए रोजाना करें ये काम, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा 

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00