Diwali 2021: आज है दिवाली, करें इन उपायों से मां लक्ष्मी को प्रसन्न, मां लक्ष्मी कर देंगी आपको मालामाल

धर्म डेस्क, अमरउजाला Published by: श्वेता सिंह Updated Thu, 04 Nov 2021 06:41 AM IST

सार

अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी जी की कृपा आप पर बनी रहें और आपको हमेशा धन प्राप्ति हो तो दिवाली पर कीजिए यह अचूक उपाय, आपको जरूर होगा धन लाभ। 
दिवाली पूजन विधि
दिवाली पूजन विधि - फोटो : istock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आज के युग में आम व्यक्ति कितनी भी मेहनत कर ले लेकिन अक्सर उसे धन का अभाव बना ही रहता है। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कामना होती है कि वह सुख समृद्धिशाली जीवन व्यतीत करे। इसके लिए वह मेहनत भी करता है लेकिन अक्सर उसे इसका सही परिणाम प्राप नहीं होते हैं। ऐसे में सभी को लगता है कि मां लक्ष्मी उनसे रूठ गई हैं और उनके पास आना ही नहीं चाहती। आज दिवाली का महापर्व है। ऐसे में आपके पास माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने का अवसर है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे कुछ अचूक उपाय जिसके करने से मां लक्ष्मी आपके पास सिर्फ आएंगी ही नहीं बल्कि जीवन भर के लिए आपके घर में विराजमान होंगी। तो चलिए जानते हैं ऐसे उपाय के बारे में जिन्हे करने से आपको धन की प्राप्त होगी- 
विज्ञापन

पूजन विधि
पूजन विधि - फोटो : istock
  • दिवाली से 2 दिन पूर्व धनतेरस पर हल्दी और चावल पीसकर उसके घोल से घर के मुख्य द्वार पर ‘ऊँ’लिखें, ऐसा करने से धन की प्राप्ति होगी।
  • दिवाली पूजन के बाद शंख और डमरू जरूर बजाएं। ऐसा करने से घर से दरिद्रता जाती है और लक्ष्मी जी का घर में स्थायी वास होता है।
  • दिवाली पर लक्ष्मी पूजन करते समय हकीक रत्न की भी पूजा कर और उसके उपरांत उसे अंगूठी या माला के रूप में धारण करने से धन की वृद्धि होती है। 
  • जैसा कि सभी जानते हैं कि ऋद्धि-सिद्धि के स्वामी गणेश और धन की देवी लक्ष्मी हैं। इन दोनों का संयुक्त यंत्र महायंत्र कहलाता है। दिवाली के दिन घर में इस यंत्र की स्थापना से घर में धन-सम्पत्ति की कमी नहीं रहती है।
  • इसके अलावा दिवाली पर आप श्री यंत्र, कनकधारा यंत्र और कुबेर यंत्र की विधिवत स्थापना कर सकते हैं। इससे लक्ष्मी प्राप्त होती है। 
  • दिवाली पूजन के दौरान लक्ष्मी पूजा में 11 कौड़ियां मां लक्ष्मी पर चढ़ाएं। अगले दिन इन कौड़ियों को लाल रूमाल या लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें, यह आपके धन में वृद्धि करेगा।
  • दिवाली पर मां लक्ष्मी को पूए का भोग लगाएं। इस भोग को गरीबों में बांटने से चढ़ा हुआ कर्जा उतर जाता है।
  • दिवाली पर पानी का घड़ा लाकर रसोई में कपड़े से धक कर रख दें। ऐसा करने से घर में बरकत और खुशहाली रहेगी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00