लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Spirituality ›   Wellness ›   Chanakya Niti These 5 Qualities in Always Satisfied Women and Wife To Stay for Good Long Relationship

Chanakya Niti: पुरुषों की ये आदतें बनाती हैं उन्हें अच्छा जीवनसाथी

धर्म डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Sat, 15 Oct 2022 11:10 AM IST
सार

Chanakya Niti in Hindi: महान दार्शनिक, सलाहकार और कुशल राजनितिज्ञ आचार्य चाणक्य ने एक नीति शास्त्र की रचना की है। इस नीति शास्त्र में उन्होंने मनुष्य के जीवन से जुड़ी तमाम बातों के बारे में विस्तार से बताया है।

पुरुषों की ये आदतें बनाती हैं उन्हें अच्छा जीवनसाथी
पुरुषों की ये आदतें बनाती हैं उन्हें अच्छा जीवनसाथी - फोटो : istock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Chanakya Niti in Hindi: महान दार्शनिक, सलाहकार और कुशल राजनितिज्ञ आचार्य चाणक्य ने एक नीति शास्त्र की रचना की है। इस नीति शास्त्र में उन्होंने मनुष्य के जीवन से जुड़ी तमाम बातों के बारे में विस्तार से बताया है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में व्यक्ति के जीवन, दोस्ती, कर्तव्य, प्रकृति, पत्नी, बच्चों, धन, व्यवसाय और अन्य सभी चीजों के बारे में उल्लेख किया है। जो मानव जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। साथ ही उन्होंने व्यक्ति के कुछ गुणों के बारे में जिक्र की है, जिसके जरिए वो अपने जीवनसाथी को खुश रख सकता है। आइए जानते हैं उन गुणों के बारे में... 



वफादारी 
चाणक्य नीति के अनुसार, पुरुष को हमेशा रिश्तों के प्रति वफादार होना चाहिए। जो व्यक्ति अपनी पत्नी के प्रति ईमानदार रहता है वो हमेशा सुखी जीवन जीता है। 

सम्मानजनक व्यवहार 
पुरुष को हमेशा अपनी पत्नी को सम्मान देना चाहिए, जो व्यक्ति अपनी पत्नी का सम्मान करता है उससे उसकी पत्नी हमेशा खुश रहती है।  

जितना धन हो उसमें संतुष्ट रहना
आचार्य चाणक्य के अनुसार, पुरुष को पैसा कमाने के लिए खूब मेहनत करनी चाहिए, ताकि वो अपनी पत्नी और परिवार की हर इच्छा को पूरा कर सके। लेकिन हमेशा पैसे के पीछे भागना नहीं चाहिए। वरना परिवार को समय न दे पाने से रिश्ते कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में मनुष्य को परिवार से ज्यादा अहमियत देनी चाहिए।  


जिम्मेदारियां निभाने में निपुण 
चाणक्य नीति के अनुसार, पुरुष को हमेशा अपनी पत्नी और परिवार के प्रति जिम्मेदारियां निभाने को लेकर सजग रहना चाहिए। ऐसे पति से उसकी पत्नी हमेशा खुश और संतुष्ट रहती है।  

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): ये खबर लोक मान्यताओं पर आधारित है। इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए अमर उजाला उत्तरदायी नहीं है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00