लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   Fifa World Cup 2022 Todays Match Schedule Japan, Costa Rica, Belgium, Morocco, croatia, Canada, spain, Germany

FIFA WC 2022: करो या मरो के मुकाबले में जर्मनी का सामना स्पेन से, जापान और बेल्जियम के मैच आसान

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: शक्तिराज सिंह Updated Sun, 27 Nov 2022 10:17 AM IST
सार

फीफा विश्व कप में आज जर्मनी को हर हाल में स्पेन के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी। हालांकि, यह जर्मनी के लिए आसान नहीं होगा। अगर जर्मनी की टीम आज हार जाती है तो विश्व कप से बाहर हो जाएगी। 
 

फीफा विश्व कप 2022
फीफा विश्व कप 2022 - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

फीफा विश्व कप 2022 का आज आठवां दिन है। आज भी चार मुकाबले खेले जाएंगे। इनमें से दो मुकाबले ग्रुप ई और दो मुकाबले ग्रुप एफ के होंगे। आज का सबसे अहम मैच देर रात 12:30 बजे शुरू होगा। इस मैच में जर्मनी के सामने स्पेन की टीम होगी। जापान के खिलाफ पहला मैच हारने वाली जर्मनी की टीम को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना होगा। वहीं, दिन के पहले मैच में जापान के सामने कोस्टारिका की चुनौती है। जापान की टीम यह मैच जीतकर अगले दौरे की रेस में अपना दावा मजबूत करना चाहेगी। वहीं, बेल्जियम के सामने मोरक्को और क्रोएशिया के सामने कनाडा की चुनौती है।


प्री-क्वार्टर फाइनल में अपना दावा मजबूत करना चाहेगा जापान
दिन का पहला मैच जापान और कोस्टारिका के बीच है। जापान ने अपने पहले मैच में जर्मनी को हराया था। ऐसे में यह टीम कोटारिका के खिलाफ जीत हासिल कर प्री-क्वार्टर फाइनल की रेस में अपना दावा मजबूत करना चाहेगी। वहीं, कोस्टारिका की टीम पहले मैच में हार के बाद जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी। अगर जापान की टीम यह मैच हार जाती है तो उसके लिए आगे बढ़ना मुश्किल हो जाएगा। वहीं, जापान के जीतने पर जर्मनी की टीम लगभग बाहर हो जाएगी।

बेल्जियम की टीम मोरक्को के खिलाफ दमदार प्रदर्शन को बेताब
बेल्जियम के मिडफील्डर केविन डि ब्रुइन का कनाडा के खिलाफ टीम के पहले मैच प्रदर्शन प्रभावशाली नहीं रहा था। अब रविवार को मोरक्को के खिलाफ उनकी निगाह बेहतर प्रदर्शन पर होगी। पहले मैच में जब उन्हें मैन ऑफ द मैच की ट्रॉफी दी थी तो खुद उन्होंने कहा था, पता नहीं मुझे क्यों यह ट्रॉफी मिली है। दुनिया की दूसरे नंबर की टीम बेल्जियम को रविवार को मोरक्को के खिलाफ अपना रुतबा साबित करना होगा। 

बेल्जियम की टीम में कई ऐसे स्टार हैं जिनका यह अंतिम विश्वकप हो सकता है। स्वर्णिम पीढ़ी में डि ब्रुइन के अलावा इडेन हेजार्ड, एक्सल वित्सेल, जेन वर्टानेघेन, टॉबी एल्डरवेरल्ड और गोलकीपर कोर्टियस शामिल हैं। कोच राबर्टो मार्टिनेज ने कहा था कि कनाडा के खिलाफ बेल्जियम का प्रदर्शन उनके कोचिंग कार्यकाल में सबसे खराब प्रदर्शनों में से एक है। हो सकता है कि मोरक्को के खिलाफ मार्टिनेज युवाओं को मौका दें।

मैदान में नहीं उतरेंगे लुकाकू
बेल्जियम के स्टार स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू जांघ में चोट के चलते कनाडा के खिलाफ नहीं उतरे और उनके टीम के ग्रुप मैचों में बाहर ही रहने की संभावना है। हालांकि उनकी फिटनेस में तेजी से सुधार हो रहा है। कोच मार्टिनेज ने संकेत दिए हैं कि वह तीसरे मैच में क्रोएशिया के खिलाफ उतर सकते हैं। कोच ने कहा कि लुकाकू ने दो बार टीम के ट्रेनिंग सत्र में हिस्सा लिया है। अभी वह 100 प्रतिशत फिट नहीं हैं। मार्टिनेज ने इस बात को भी खारिज किया कि टॉबी और ब्रुइन के बीच को अनबन चल रही है। कनाडा के खिलाफ मैच में दोनों बहस करते नजर आए थे।

मोरक्को की टीम में बेल्जियम में जन्मे चार खिलाड़ी
दूसरी ओर मोरक्को ने अपने पहले मैच में पिछली बार के उपविजेता क्रोएशिया को ग्रुप एफ मुकाबले में गोलरहित बराबरी पर रोका था। कोच वेलिड रेग्रेगुई को टीम को तैयार करने के लिए सिर्फ तीन महीने का समय मिला है। विश्वकप से पहले उनकी कोचिंग में टीम ने तीन मैत्री मैच खेले हैं। दूसरी ओर जलाटको डेलिस पांच साल से क्रोएशिया के कोच हैं और मार्टिनेज छह साल से बेल्जियम की टीम के साथ हैं। मोरक्को ने क्रोएशिया के खिलाफ लुका मोद्रिच जैसे दुनिया के बेहतरीन मिडफील्डर पर अंकुश रखा था। ऐसे में ब्रुइन को रोकने में उन्हें ज्यादा मुश्किल नहीं होनी चाहिए।मोरक्को की टीम में चार ऐसे खिलाड़ी हैं जो बेल्जियम में जन्मे हैं।

बेल्जियम और मोरक्को के बीच पहली भिड़ंत 1994 के विश्वकप में हुई थी जिसमें बेल्जियम ग्रुप मैच 1-0 से जीता था। उसके पांच साल बाद मैत्री मैच में बेल्जियम 4-0 से जीता। अंतिम बार दोनों टीमें 2008 में ब्रुसेल्स में भिड़ी थीं जिसमें मोरक्को ने 4-1 से बाजी मारी थी।

क्रोएशिया के सामने कनाडा की चुनौती
दिन का तीसरा मैच कनाडा और क्रोएशिया के बीच है। पहले मैच में मोरक्को के साथ ड्रॉ खेलने वाली क्रोएशिया की टीम अपने दूसरे मैच में कनाडा को हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रखना चाहेगी। वहीं, कनाडा भी इस मैच में जीत दर्ज कर टूर्नामेंट में अपना रिकॉर्ड बेहतर करना चाहेगी। हालांकि, कनाडा के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें काफी कम हैं। 

लगातार दूसरी बार ग्रुप दौर से ही बाहर हो सकता है जर्मनी
चार बार की विश्व चैंपियन टीम जर्मनी फीफा विश्वकप से लगातार दूसरी बार ग्रुप दौर से ही बाहर होने की कगार पर खड़ी है। जर्मनी को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन पिछले मैच में जापान के खिलाफ हारने से उसका इस टूर्नामेंट में समीकरण बदल गया। अब उसे इस टूर्नामेंट में अपनी उम्मीदें जीवंत रखने के लिए रविवार को ग्रुप-ई में स्पेन के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। जर्मनी ने अपना चौथा विश्वकप खिताब 2014 में ब्राजील में जीता था, लेकिन 2018 में वह ग्रुप चरण से ही बाहर हो गया था। अगर जर्मनी हार जाता है तो यह पहला अवसर होगा जब जर्मनी की टीम लगातार दो विश्वकप में नॉकआउट में जगह नहीं बना पाएगी।

स्पेन के खिलाफ हारने के अलावा जापान और कोस्टारिका के बीच अगर मैच ड्रॉ भी रह जाता है तो चार बार के चैंपियन जर्मनी की विश्वकप से विदाई तय हो जाएगी।

स्पेनिश टीम अगर जर्मनी को हरा देती है और उधर कोस्टारिका जापान को नहीं हरा पाता है तो फिर वह अंतिम-16 में पहुंच जाएगा। स्पेन ने पिछले मैच में कोस्टारिका को 7-0 से हराया था और वह आत्मविश्वास के साथ इस मैच में उतरेगा। जर्मनी के लिए पिछले मैच में इल्के गुंडोगन ने पेनाल्टी पर गोल किया था जबकि स्पेनिश टीम के लिए फेरान टोरेस ने सर्वाधिक दो गोल दागे थे। जर्मनी के फॉरवर्ड लेरॉय साने की इस मैच में वापसी हो सकती है जो पिछले मैच में चोट के कारण नहीं खेले थे।

आज के चार मैच कब और कहां
मैच मैदान समय
जापान बनाम कोस्टारिका अहमद बिन अली स्टेडियम दोपहर 3:30 बजे
बेल्जियम बनाम मोरक्को अल-थुमामा स्टेडियम शाम 6:30 बजे
क्रोएशिया बनाम कनाडा खलीफा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम रात 9:30 बजे
स्पेन बनाम जर्मनी अल बायत स्टेडियम रात 12:30 बजे

भारत में कहां देख सकते हैं मैच?
फीफा विश्व कप के प्रसारण का अधिकार स्पोर्ट्स18 (Sports18) के पास है। आप स्पोर्ट्स18 के अलावा स्पोर्ट्स18 एचडी (Sports18 HD) चैनल पर मैच देख सकते हैं।

फोन या लैपटॉप पर कैसे देख सकते हैं और विश्व कप के मैच?
विश्व कप के मैचों की लाइव-स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा (Jio Cinema) एप पर देखी जा सकती है। इसके अलावा आप मैच से जुड़ी खबरें, लाइव अपडेट्स और रिकॉर्ड्स www.amarujala.com पर भी पढ़ सकते हैं।

फ्री में कैसे देखें मैच?
जियो सिनेमा एप पर आप फ्री में मैच देख सकते हैं। बिना सब्सक्रिप्शन के जियो सिनेमा एप पर मैच मुफ्त में देखे जा सकते हैं। आप जियो सिनेमा वेबसाइट पर लैपटॉप और डेस्कटॉप पर भी मुफ्त में मैच देख सकते हैं। जियो सिनेमा अब जियो (Jio), वी (Vi), एयरटेल (Airtel) और बीएसएनएल ( BSNL) ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध है। जियो सिनेमा सभी मैचों को लाइव-स्ट्रीम करेगा। आप एप पर अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, मलयालम और बंगाली सहित पांच भाषाओं मैच का आनंद ले सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00