लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Football ›   US Journalist dies days after detained for wearing Rainbow Shirt in qatar

FIFA WC: कतर में समलैंगिक समुदाय के समर्थन में अमेरिकी पत्रकार ने पहनी थी शर्ट, हिरासत से छूटने के बाद मौत

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: शक्तिराज सिंह Updated Sat, 10 Dec 2022 12:47 PM IST
सार

अमेरिकी पत्रकार ने बताया कि समलैंगिक समुदाय से जुड़ी टी शर्ट पहनने के बाद उसे हिरासत में लिया गया था। इसके बाद इस पत्रकार की मौत हुई है। 
 

अमेरिकी पत्रकार ग्रांट वहल
अमेरिकी पत्रकार ग्रांट वहल - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

फीफा विश्व कप 2022 एक बार फिर विवादों में घिर चुका है। यह टूर्नामेंट अपने उद्घाटन से पहले ही अलग-अलग वजहों से विवादों में रहा था। कतर में समलैंगिकता को लेकर सख्त कानून इनमें से एक रही हैं। इसी वजह से एक बार फिर कतर और फीफा विश्व कप विवादों में आ चुके हैं। कतर में अमेरिका के एक पत्रकार की मौत हो गई है। इस पत्रकार का नाम है ग्रांट वहल। ग्रांट वही पत्रकार हैं, जिन्होंने कुछ दिन पहले बताया था कि समलैंगिक समुदाय का समर्थन करने वाली शर्ट पहनने पर उन्हें कतर में हिरासत में ले लिया गया था। 


इस घटना के कुछ दिन बाद ही उनकी मौत हो गई है। उनकी मौत के कई मायने निकाले जा रहे हैं। वहीं, उनकी पत्नी का कहना है कि उन्हें बड़ा झटका लगा है। 

अर्जेंटीना-नीदरलैंड मैच के दौरान हुई मौत
ग्रांट वहल अर्जेंटीना और नीदरलैंड का मैच देख रहे थे, तभी उनकी मौत हो गई। माना जा रहा है कि 48 साल के ग्रांट को दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद उनका निधन हुआ है, लेकिन आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। अर्जेंटीना और नीदरलैंड का मैच काफी रोमांचक था, लेकिन इसी रोमांच की वजह से ग्रांट को दिला का दौरा पड़ा या इसकी वजह कुछ और थी। इस बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं है। ग्रांट ने मैच के दौरान ट्वीट किया था कि अभी यह क्या हो गया। इसके बाद ही उनकी मौत हुई है।

इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी डेविड बेकहम के अमेरिका में स्टार बनने पर ग्रांट ने किता लिखी थी। द बेकहम एक्सपेरिमेंट नाम की यह किताब काफी लोकप्रिय हुई थी। 

अमेरिकी फुटबॉल की तरफ से ग्रांट की मौत पर कहा गया "पूरा यू.एस. सॉकर (फुटबॉल) परिवार यह जानकर बहुत दुखी है कि हमने ग्रांट वाहल को खो दिया है। सॉकर के प्रशंसक जानते थे कि उच्चतम गुणवत्ता वाली पत्रकारिता के लिए वह ग्रांट पर भरोसा कर सकते थे। साथ ही इस खेल, खिलाड़ी, कोच और कई हस्तियों से जुड़ी रोचक कहानियों के लिए भी उन पर भरोसा किया जा सकता था, जो फुटबॉल को किसी भी खेल से अलग बनाती हैं।"

Image

क्या था विवाद?
अपना आठवां फीफा विश्व कप कवर कर रहे ग्रांट ने बताया था कि वेल्स के खिलाफ अमेरका की टीम के मैच के दौरान उन्हें स्टेडियम के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई थी, क्योंकि उनकी शर्ट में एक फुटबॉल बनी थी और उसके चारो तरफ इंद्रधनुष के रंग की आकृति थी। (इंद्रधनुष के रंग समलैंगिक समुदाय के प्रतीक हैं) इसके बाद उन्हें लगभग 30 मिनट तक हिरासत में रखा गया था और बाद में छोड़ दिया गया था।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00