लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Only champions of every category will get Olympic tickets from World Wrestling Championship

World Wrestling Championship: पांच पहलवानों को ही मिलेगा ओलंपिक का टिकट, हर वर्ग के चैंपियन को मिलेगा मौका

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शक्तिराज सिंह Updated Thu, 29 Sep 2022 11:15 PM IST
सार

कुश्ती विश्व चैंपियनशिप में शीर्ष पांच पहलवानों को ही ओलंपिक का टिकट मिलेगा। पेरिस के लिए 18 कोटा स्थान अब विश्व क्वालिफायर्स से होंगे।    
 

सरिता मोर और अंशु मलिक मेडल से एक कदम दूर
सरिता मोर और अंशु मलिक मेडल से एक कदम दूर - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में शीर्ष छह नहीं बल्कि सभी 18 भार वर्गों में चोटी पर रहने वाले पांच पहलवान ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए कोटा स्थान हासिल करेंगे। इस तरह से 2023 में होने वाली विश्व चैंपियनशिप से 18 कोटा स्थान हटा दिए गए हैं और उन्हें विश्व क्वालिफायर्स में जोड़ दिया गया है, जो पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने का अंतिम मौका होगा।


यूनाइटेड विश्व कुश्ती (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के अध्यक्ष नेनाद लालोविच ने कुश्ती के विश्व संचालन संस्था की आधिकारिक वेबसाइट के हवाले से कहा कि यह बदलाव विश्व चैंपियनशिप और विश्व क्वालिफायर्स के बीच कोटा स्थानों के वितरण में निष्पक्षता बरतने के लिए किया गया है। विश्व चैंपियनशिप अगले साल 16 से 24 सितंबर के बीच रूस में खेली जाएगी। 


विश्व चैंपियनशिप 2023 के अलावा 2024 में होने वाले महाद्वीपीय क्वालिफायर्स (एशिया, अफ्रीका, पैन-अमेरिका, यूरोपीय) और 2024 के विश्व ओलंपिक क्वालिफायर्स से भी खेलों के लिए कोटा हासिल किया जा सकेगा। इससे पहले विश्व चैंपियनशिप में 108 कोटा स्थान (प्रत्येक भार वर्ग में छह स्थान) दिए जाते थे लेकिन अब इनकी संख्या घटकर 90 हो गई है।  विश्व चैंपियनशिप 2023 में कोटा स्थान हासिल करने वाले खिलाड़ी महाद्वीपीय क्वालीफायर्स में भाग लेने के हकदार नहीं होंगे। वह हालांकि किसी अन्य शैली में भाग ले सकते हैं। 

भारत से बजरंग पूनिया (65 किग्रा), रवि दहिया (57 किग्रा), दीपक पूनिया (86 किग्रा) और विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने नूर सुल्तान में 2019 में हुई विश्व चैंपियनशिप से टोक्यो खेलों के लिए क्वालिफाई किया था, जबकि अंशु मलिक (57 किग्रा) और सोनम मलिक (62 किग्रा) ने अल्माटी, कजाकिस्तान में एशियाई प्रतियोगिता के जरिए क्वालिफाई किया था। हेवीवेट पहलवान सुमित मलिक (125 किग्रा) ने सोफिया, बुल्गारिया में विश्व क्वालिफायर्स में कोटा हासिल करके टोक्यो खेलों में जगह बनाई थी। 

अगले साल रूस में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में प्रत्येक भार वर्ग में चारों पदक विजेता (स्वर्ण, रजत और दो कांस्य पदक विजेता) अपने देशों के लिए कोटा स्थान हासिल करेंगे जबकि कांस्य पदक के प्लेऑफ में हारने वाले पहलवान पांचवें स्थान के लिए मुकाबला करेंगे। महाद्वीपीय क्वालीफाइंग प्रतियोगिताओं (एशियाई, अफ्रीकी, पैन अमेरिकी और यूरोपीय) से कुल 144 पहलवान ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करेंगे। प्रत्येक ओलंपिक भार वर्ग में शीर्ष पर रहने वाले दो पहलवान अपने देश के लिए एक एक कोटा स्थान हासिल करेंगे।

विश्व ओलंपिक क्वालीफायर्स में प्रत्येक ओलंपिक भार वर्ग में तीन कोटा स्थान दांव पर लगे होंगे। पहले इनकी संख्या दो थी। अब केवल स्वर्ण पदक या रजत पदक विजेता को ही नहीं बल्कि कांस्य पदक हासिल करने वालों को भी ओलंपिक कोटा हासिल करने का मौका मिलेगा। अगले साल रूस में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में प्रत्येक भार वर्ग में चारों पदक विजेता (स्वर्ण, रजत और दो कांस्य पदक विजेता) अपने देशों के लिए कोटा स्थान हासिल करेंगे जबकि कांस्य पदक के प्लेऑफ में हारने वाले पहलवान पांचवें स्थान के लिए मुकाबला करेंगे।
विज्ञापन

महाद्वीपीय क्वालीफाइंग प्रतियोगिताओं (एशियाई, अफ्रीकी, पैन अमेरिकी और यूरोपीय) से कुल 144 पहलवान ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगे। प्रत्येक ओलंपिक भार वर्ग में शीर्ष पर रहने वाले दो पहलवान अपने देश के लिए एक एक कोटा स्थान हासिल करेंगे।

विश्व चैंपियनशिप 2023 में कोटा स्थान हासिल करने वाले खिलाड़ी महाद्वीपीय क्वालीफायर्स में भाग लेने के हकदार नहीं होंगे। वह हालांकि किसी अन्य शैली में भाग ले सकते हैं।

विश्व ओलंपिक क्वालीफायर्स में प्रत्येक ओलंपिक भार वर्ग में तीन कोटा स्थान दांव पर लगे होंगे। पहले इनकी संख्या दो थी। अब केवल स्वर्ण पदक या रजत पदक विजेता को ही नहीं बल्कि कांस्य पदक हासिल करने वालों को भी ओलंपिक कोटा हासिल करने का मौका मिलेगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00