देश के इस बड़े बैंक में रोबोट गिनेंगे नोट, इन शाखाओं से हुई शुरुआत

टेक डेस्क, अमर उजाला Published by: प्रदीप पांडे Updated Thu, 29 Aug 2019 03:21 PM IST
robot counting notes
robot counting notes - फोटो : newsbharti
विज्ञापन
ख़बर सुनें
अभी तक आप बैंक में पैसा निकालने जाते हैं तो कैशियर आपको पैसे गिन कर देता है लेकिन अगली बार यदि आपको बैंक में रोबोट रुपये गिनते हुए नजर आए तो चौंकिएगा मत। जी हां, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि देश के प्रमुख बैंक में से एक बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक में अब रोबोट नोट गिनेंगे। 
विज्ञापन


इसके लिए बैंक ने देशभर में मौजूद अपने करेंसी चेस्ट्स में नोटों की गिनती के लिए रोबोट तैनात किए हैं। साथ ही आपको बता दें कि इस तरह का प्रयोग करने वाला आईसीआईसीआई देश का पहला बैंक बन गया है। 


बैंक में रोबोट की तैनाती को लेकर आईसीआईसीआई बैंक की ऑपरेशंस और कस्टमर सर्विस के प्रमुख अनुभूति संघाई ने अपने एक बयान में कहा कि इन रोबोट्स ने मुंबई और नई दिल्ली समेत देश के 12 मुख्य शहरों की शाखाओं में अपनी सेवा दे रहे हैं।  
 

एक दिन में गिनेंगे 60 लाख नोट

robot counting notes
robot counting notes - फोटो : sandesh
रिपोर्ट के मुताबिक ये रोबोट एक दिन में 60 लाख रुपये के नोट गिन सकते हैं। अनुभूति संघाई के मुताबिक 12 शहरों की शाखाओं में कुल 14 रोबोट अपनी सेवा दे रहे हैं। जिन शाखाओं में ये रोबोट नोट गिनने का काम करते हैं उनमें मुंबई और सांगली, नई दिल्ली, बंगलूरु और मंगलुरु, जयपुर, हैदराबाद, चंडीगढ़, भोपाल, रायपुर, सिलिगुड़ी और वाराणसी के नाम शामिल हैं।
 

रोबोट्स में लगे हैं सेंसर्स

icici bank
icici bank
अनुभूति ने बताया कि नोट गिनने का काम कर रहे इन रोबोट्स के हाथ में कई तरह के सेंसर्स लगे हैं जो नकली नोट की पहचान कर सकते हैं। ये रोबोट एक नोट की जांच 70 से ज्यादा मानकों पर करते हैं। ये रोबोट बिना गलती किए घंटों काम कर सकते हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00