लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Irish regulator fines Meta 265 million euros over data breach

Meta: हैकिंग वेबसाइट पर लीक हुआ यूजर्स का डेटा, आयरलैंड ने मेटा पर लगाया करीब 27 करोड़ डॉलर का जुर्माना

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, डबलिन Published by: निर्मल कांत Updated Mon, 28 Nov 2022 09:54 PM IST
सार

हैकिंग वेबसाइट पर आधे 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा लीक होने के बाद आयरलैंड ने बहु राष्ट्रीय कंपनी मेटा के खिलाफ कार्रवाई की है। देश के डेटा रेगुलेटर ने मेटा पर 265 मिलियन यूरो (27.5 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया है।

meta
meta - फोटो : facebook

विस्तार

हैकिंग वेबसाइट पर आधे 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा लीक होने के बाद आयरलैंड ने बहु राष्ट्रीय कंपनी मेटा के खिलाफ कार्रवाई की है। देश के डेटा रेगुलेटर ने मेटा पर 265 मिलियन यूरो (27.5 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया है। मेटा फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसी सहायक कंपनियों का मूल संगठन है। 



दरअसल, मामला फेसबुक के व्यक्तिगत डेटा के एक एकत्रित डेटाबेस की खोज से संबंधित था जिसे ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया था। अप्रैल 2021 में इसकी जांच शुरू की गई थी। जांच पूरी होन के बाद अब यह जुर्माना लगाया गया है। सरकार की ओर से फेसबुक को कई सुधारात्मक उपाय करने का भी आदेश दिया गया था। 


वहीं, मेटा ने कहा कि उसने आयरलैंड के डेटा प्राइवेसी कमिश्नर (डीपीसी) द्वारा की गई जांच में पूरा सहयोग किया है और अपने सिस्टम में बदलाव किया है। इस बदलाव में फोन नंबर्स के इस्तेमाल वाले फीचर्स को हटाना भी शामिल था।

यह चौथी बार है जब आयरलैंड के डेटा प्राइवेसी कमिश्नर ने मेटा की एक कंपनी के खिलाफ जुर्माना लगाया है। डीपीसी, यूरोपीय यूनियन (ईयू) के भीतर मेटा का प्रमुख प्राइवेसी रेगुलेटर भी है और इसने 13 अन्य सोशल मीडिया समूहों से भी पूछताछ की है। 
 
आरलैंड में यूरोपीय यूनियन का मुख्यालय होने के कारण डीपीसी ऐपल, गूगल, टिकटॉक और अन्य टेक्नोलॉजी से जुड़ी दिग्गज कंपनियों को रेगुलेट करता है। मौजूदा समय में इस तरह की चालीस फर्मों से पूछताछ चल रही है, जिनमें मेटा से जुड़े 13 शामिल हैं। 

आयरलैंड के डेटा रेगुलटर के पास यूरोपीय यूनियन के जीडीपीआर (जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन) वन स्टॉप शॉप के तहत 2018 में शुरू की गई कंपनियों के वैश्विक राजस्व पर चार फीसदी तक का जुर्माना लगाने की शक्ति है। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadget news and mobile reviews, apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news in hindi from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00