लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Social Network ›   YouTube Removes More Than 56 Lakh Videos for Violating Community Guidelines

YouTube: यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म से हटाए 56 लाख वीडियो, इनमें से 17 लाख भारत के, जानें क्या है वजह

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Wed, 30 Nov 2022 03:35 PM IST
सार

वैश्विक स्तर पर यूट्यूब ने कंपनी के दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए अपने मंच से 56 लाख वीडियो को हटाया है। कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि मशीन द्वारा पकड़े गए वीडियोज में से 36 प्रतिशत को तत्काल हटा दिया गया है।

Youtube
Youtube - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने कंपनी के सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के चलते अपने प्लेटफॉर्म से करीब 56 लाख वीडियोज को हटा दिया है। इसमें से अकेले एक-तिहाई करीब 17 लाख वीडियो भारत में हटाए गए हैं। यूट्यूब ने अपनी 2022 की तीसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर की रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। बता दें कि यूट्यूब ने पिछली तिमाही में क्रंमश: 13 लाख और 11 लाख वीडियो भारत से हटाए थे।

73.7 करोड़ कमेंट्स भी हटाए

वैश्विक स्तर पर यूट्यूब ने कंपनी के दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए अपने मंच से 56 लाख वीडियो को हटाया है। कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि मशीन द्वारा पकड़े गए वीडियोज में से 36 प्रतिशत को तत्काल हटा दिया गया है। इन वीडियोज पर एक भी व्यूज नहीं थे। वहीं 31 प्रतिशत वीडियो पर 1 से 10 व्यूज मिले थे। कंपनी ने कहा कि दिशानिर्देशों के उल्लंघन के चलते करीब 73.7 करोड़ कमेंट्स को भी डिलीट किया गया है। 

इन पांच देशों से हटाए गए सबसे ज्यादा वीडियोज

यूट्यूब के आंकड़े बताते हैं कि 99 फीसदी कमेंट्स पर उसके ऑटोमेटेड सिस्टम ने ही अलर्ट जारी कर दिया था जिसके बाद इन कमेंट्स को डिलीट कर दिया है। जबकि 1 फीसदी कमेंट्स को यूजर्स की शिकायत पर हटाया गया है। साल की तीसरी तिमाही में हटाई गई सबसे ज्यादा वीडियो की संख्या के मामले में भारत के साथ इंडोनेशिया, अमेरिका, ब्राजील और रूस ने भी टॉप 5 में जगह बनाई है। बता दें कि भारत ने यूट्यूब से वीडियो हटाए जाने वाले देशों की लिस्ट में लगातार 11 तिमाहियों तक टॉप किया है। 

50 लाख यूट्यूब चैनल भी हटाए

यूट्यूब की जुलाई-सितंबर की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने दुनिया भर के 50 लाख यूट्यूब चैनल्स को भी हटाया है। बता दें कि इनमें से अधिकतर चैनलों को कंपनी स्पैम दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने की वजह से हटाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यूट्यूब से हटाए गए वीडियो में 90 फीसदी से अधिक वीडियो को फेक कंटेंट की वजह से हटाया गया है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00