विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

अरुण की मौत के बाद गुत्थी उलझी: 15 लाख बरामद तो बाकी दस लाख रुपये कहां गए, आगरा पुलिस ने लिए चुनौती बना रकम बरामदगी करना

आगरा में थाना जगदीशपुरा के मालखाने में शनिवार रात 25 लाख रुपये बक्से का ताला तोड़कर चोरी किए गए। पुलिस का दावा है कि अरुण से 15 लाख रुपये बरामद कर लिए गए। उसने घटना कबूल कर ली। इसके बावजूद 10 लाख की बरामदगी होना बाकी है। अरुण की मौत के बाद यह सवाल उठ रहा है कि  यदि वो आरोपी था तो बाकी रकम कहां है? थाना में चोरी के मामलेे में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। पुलिस की विवेचना में अरुण का नाम सामने आया था। वह थाना परिसर में सफाई करने आता था। घटना के बाद लापता हो गया था। मंगलवार को ताजगंज क्षेत्र से अरुण को पकड़ा गया था। उसकी मौत के बाद मां ने यही कहा कि बेटा निर्दोष था। उसे फंसाया गया। एसएसपी मुनिराज जी. का कहना है कि अरुण ने घर में रुपये छिपाए थे। उसकी निशानदेही पर 15 लाख रुपये बरामद कर लिए गए। उसने पूछताछ में किसी और का नाम नहीं लिया। ऐसे में यही आशंका है कि उसने बाकी के दस लाख रुपये भी कहीं छिपाए थे। उसकी मौत हो चुकी है। केस में विवेचना की जा रही है। यदि कुछ और तथ्य सामने आते हैं तो कार्रवाई की जाएगी।
 
... और पढ़ें

गंगा में उफान: नरौरा बैराज से छोड़ा गया 2.25 लाख क्यूसेक पानी, कासगंज जिले में बाढ़ का खतरा

बारिश के बाद गंगा में मध्यम बाढ़ के हालात बन गए हैं। कासगंज के तटवर्ती इलाकों में गंगा का पानी घुस गया है। इसको लेकर किसान चिंतित हैं। उधर, नरौरा बैराज से गुरुवार दोपहर को 2.25 लाख क्यूसेक पानी और छोड़ दिया गया है। जिससे शुक्रवार को नदी में और उफान आना तय है।

बैराजों से निरंतर छोड़े जा रहे पानी का दबाव गंगा में बना हुआ है। मध्यम बाढ़ की स्थिति है। कासगंज के सोरों क्षेत्र के दतलाना, लहरा सहित कई गांवों के समीप खेतों में पानी घुस गया है। जिससे फसलें खराब हो रही हैं। हाल ही में बोई गई सरसों की फसल खराब हो गई है। 

बमनपुरा, नगला शंभू, मेहोला, अजीतनगर, लहरा सहित कई गांवों के किनारे भी पानी पहुंचने लगा है। यदि इसी तरह पानी का स्तर बढ़ता रहा तो काफी क्षेत्रफल की फसलें जलमग्न हो जाएंगी और पानी आबादी की ओर बढ़ जाएगा। 

गुरुवार दोपहर 12 बजे नरौरा बैराज से 2.25 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जो 12 घंटों में कछला गंगा नदी में पहुंच जाएगा। इसको लेकर ग्रामीणों की चिंताएं बढ़ी हुई हैं। राजस्व और सिंचाई विभाग की टीमें जलस्तर पर निगरानी बनाए हुए हैं। प्रशासन ने सभी जिम्मेदार अफसरों को अलर्ट मोड पर कर दिया है।
... और पढ़ें

मैनपुरी: माधवराव सिंधिया की मूर्ति क्षतिग्रस्त होने की सूचना पर पहुंची पुलिस, सामने आई यह बात

मैनपुरी के कोतवाली क्षेत्र में सिंधिया चौराहा स्थित माधवराव सिंधिया की प्रतिमा क्षतिग्रस्त किए जाने की सूचना पर गुरुवार को पुलिस मौके पर पहुंच गई। जांच करने पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पुरानी मूर्ति को हटाकर संगमरमर की नई प्रतिमा लगवाने की बात सामने आई। जिसके बाद पुलिस लौट गई। 

गुरुवार को सदर विधायक ने सोशल मीडिया पर अपनी एक पोस्ट में सिंधिया तिराहा स्थित पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत माधवराव सिंधिया की मूर्ति को नुकसान पहुंचाए जाने की बात कही। कुछ ही देर में यह सूचना पुलिस तक भी पहुंच गई और पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। 

जांच के दौरान पता चला कि भाजपा कार्यकर्ता पुरानी प्रतिमा को हटवा कर उसकी जगह नई प्रतिमा लगवा रहे हैं। इसको लेकर नगर पालिका से उन्होंने अनुमति ली है। मौके पर कोई विवाद की स्थिति ना होने व सभी कागज देखने के बाद पुलिस लौट गई।
... और पढ़ें

हिरासत में मौत का मामला: पुलिस ने की थी सफाईकर्मी की पिटाई ? पोस्टमार्टम रिपोर्ट से फंसेगी गर्दन

आगरा में पुलिस हिरासत में सफाईकर्मी अरुण की मौत का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हृदय घात से होना आया है। उसके शरीर पर चार चोटों के निशान भी मिले हैं। हालांकि यह चोट ऐसी नहीं कि मृत्यु हो जाए। मगर, जानकार मानते हैं कि चोटों से पुलिस की गर्दन फंस सकती है। यह पुलिस की पिटाई को साबित करने के लिए काफी है।

पूर्व डीआईजी महेश कुमार मिश्र ने बताया कि हर पुलिस अधिकारी और कर्मचारी का कर्तव्य है कि किसी व्यक्ति की हिरासत में मौत न होने दे। अगर, मौत होती है तो पुलिसकर्मी ही जिम्मेदार माने जाते हैं। फिर चाहें मौत कैसे भी हो। दोष सिद्ध होने पर सजा हो सकती है। अरुण की मौत के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट में चार चोटें आई हैं। नितंब पर नीले निशान मिले हैं। पैरों पर खरोंच है। हालांकि मौत का कारण हृदय घात से होना आया है। मृत्यु से पूर्व चोट आना पुलिस की पिटाई को साबित करते हैं। भले ही यह ऐसी चोट नहीं थी कि मौत हो जाए। 
... और पढ़ें
मृतक अरुण का फाइल फोटो मृतक अरुण का फाइल फोटो

आगरा: थाने के मालखाने से 25 लाख की चोरी के मामले में जांच जारी, एक और नाम आया सामने

आगरा के थाना जगदीशपुरा के मालखाने से 25 लाख रुपये की चोरी हुई। पुलिस के दावे के मुताबिक, सफाईकर्मी अरुण की निशानदेही पर 15 लाख रुपये उसके घर से बरामद कर लिए गए। अब 10 लाख रुपये बरामद होना बाकी है। अरुण की मौत के बाद अब यही सवाल उठ रहा है कि यह रकम कैसे बरामद होगी। एसएसपी मुनिराज जी. का कहना है कि केस की विवेचना जारी है। अभी एक और नाम सामने आया है। उसके बारे में पता किया जा रहा है।

मालखाने से चोरी के मामले में पुलिस ने अरुण को हिरासत में लिया था। वह पहले दिन से ही शक के दायरे में था। रविवार को वह थाना के कार्य करने नहीं आया था। पुलिस उसके घर पहुंची थी। मगर, वो नहीं मिला था। उसको ताजगंज क्षेत्र से मंगलवार को पुलिस पकड़कर लाई थी। इसके बाद 15 लाख रुपये उसकी निशानदेही पर बरामद करने का दावा किया गया।

अरुण ने बताए थे कुछ नाम
एसएसपी मुनिराज जी. ने बताया कि मालखाने से चोरी के केस की विवेचना की जा रही है। अरुण ने पुलिस की पूछताछ में कुछ लोगों के नाम बताए थे। जिन व्यक्तियों के नाम लिए उनके बारे में जानकारी जुटाई गई। कुछ लोगों की संलिप्तता नहीं निकली। वहीं एक और नाम सामने बताया था। वह व्यक्ति पुलिस के रडार पर है। उसके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। उसके पकड़े जाने के बाद स्थिति साफ होगी। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। रकम बरामदगी के भी प्रयास किए जाएंगे।
 
... और पढ़ें

अमर उजाला फाउंडेशन: थैलेसीमिया से पीड़ित वेद की मदद को बढ़े हाथ, आप भी बन सकते हैं सहयोगी

आगरा में गंभीर आनुवांशिक रक्त रोग थैलेसीमिया से पीड़ित चार साल के मासूम वेद गर्ग की आर्थिक मदद के लिए दानवीरों ने हाथ आगे बढ़ाए हैं। बोन मैरो ट्रांसप्लांट के लिए वेद को आर्थिक मदद की दरकार है। अमर उजाला फाउंडेशन ने मदद का बीड़ा उठाया है। फाउंडेशन की ओर से एक लाख रुपये की सहायता राशि दी गई है। दानवीरों ने 59 हजार जमा कराए हैं। अब तक करीब 1.59 लाख रुपये जमा हुए हैं।

खेरागढ़ निवासी वेद गर्ग नौ माह की उम्र से थैलेसीमिया पीड़ित है। दिल्ली के एम्स से वेद का उपचार चल रहा है। दवाइयों व रक्त चढ़ाने से मासूम के शरीर में आयरन बढ़ रहा है। जिससे उसका गुर्दा व अन्य अंग प्रभावित हो रहे हैं। चिकित्सकों के मुताबिक मासूम का जीवन बचाने के लिए उसका बोन मैरो ट्रांसप्लांट करना होगा। 

यह ट्रांसप्लांट जयपुर स्थित ‘साउथ ईस्ट एशिया इंस्टीट्यूट फॉर थैलेसीमिया’ में होगा। 10.90 लाख रुपये का खर्च अनुमानित है। वेद के पिता मजदूरी करते हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इस पुनीत कार्य में मासूम की मदद के लिए आप भी सहयोगी बन सकते हैं।
... और पढ़ें

श्रीकृष्ण जन्मस्थान: मथुरा के प्रतिबंधित क्षेत्र में बिक रही शराब-बीयर और भांग, बंद नहीं हुईं दुकानें

मथुरा में श्रीकृष्ण की जन्मस्थली को तीर्थस्थल घोषित तो किया गया, लेकिन मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भी श्रीकृष्ण जन्मस्थान के आसपास शराब, बीयर और भांग की दुकानें अब तक बंद नहीं हुई हैं। इनके बंद होने की संभावना भी कम ही है। क्योंकि सरकार ने इसके लिए अधिसूचना जारी नहीं की है। चालू वित्तीय वर्ष में अगर यह दुकानें बंद होती हैं तो सरकार को लगभग 45 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान की 10 वर्ग किमी की परिधि में शराब, बीयर और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा के बाद मांस की दुकानें तो बंद करा दी गईं। लेकिन शराब, बीयर और भांग की दुकानें अभी भी चालू हैं। बताया जा रहा है कि लाइसेंस जारी है, उसकी फीस दुकानें बंद कराने की स्थिति में सरकार को वापस देनी होगी। 

मुख्यमंत्री को आने वाले सत्र में इन दुकानों का नवीनीकरण की घोषणा की जानी थी, क्योंकि इस तरह से दुकानें बंद कराए जाने की स्थिति में लाइसेंस धारक न्यायालय में सरकार के खिलाफ जा सकते हैं। यही कारण है कि अब इस मामले में शासन और प्रशासन ने ढील दे दी है। 
... और पढ़ें

आगरा में सफाईकर्मी के परिवार का आरोप: अलमारी का लॉकर तोड़ जेवरात, बच्ची की गुल्लक से रुपये ले गई पुलिस

प्रतिबंधित क्षेत्र में खुली शराब की दुकान
आगरा के थाना जगदीशपुरा के मालखाने से चोरी के मामले में हिरासत में लिए अरुण की मौत पर घिरी पुलिस पर एक आरोप और लगा है। परिवार की महिलाओं का कहना है कि पुलिस ने घर में दबिश दी। अलमारी के लॉकर से लेकर खिड़की का दरवाजा तक तोड़ दिया। बच्ची की गुल्लक तोड़कर रुपये निकाल लिए। घर से नकदी और जेवरात ले गई। वह कहते रहे कि यह उनकी जमा पूंजी है। इसके बावजूद पुलिसवालों ने एक नहीं सुनी।

आगरा: मृतक सफाई कर्मी की मां ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- मेरा बेटा निर्दोष था, नहीं बरामद हुई कोई रकम

मोहल्ला पुल छिंगा मोदी में अरुण का परिवार चार कमरों के मकान में रहता है। गुरुवार को परिवार से मिलने आए लोगों के सामने महिलाओं ने एक ही बात कही कि सबसे पहले रविवार को उनके घर पुलिस पहुंची थी। पुलिस ने घर की तलाशी ली थी। दबिश के नाम पर उत्पात मचाया।
... और पढ़ें

आगरा: मृतक सफाई कर्मी की मां ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- मेरा बेटा निर्दोष था, नहीं बरामद हुई कोई रकम

आगरा के थाना जगदीशपुरा के मालखाने से 25 लाख रुपये की चोरी के आरोप में हिरासत में लिए गए सफाई कर्मचारी अरुण की मौत के बाद मृतक की मां कमला देवी ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि मेरा बेटा निर्दोष था। उसने कोई चोरी नहीं की थी। वो चोर होता तो क्या वर्षों से थाने में नौकरी कर रहा होता। उस पर झूठा आरोप लगाया गया। दोषी पुलिसकर्मियों को जेल भेजा जाए। हमें इंसाफ मिलना चाहिए।

कमला देवी बेटे की याद में रोये जा रही हैं। उन्हें परिवार के लोग संभाल रहे हैं। जब भी कोई उनसे सवाल करता है, तब वो एक ही बात करती हैं कि मेरे बेटे को कोई लौटा सकता है क्या, उसे क्यों मार दिया गया, उसका तो कोई कसूर नहीं था। अरुण से कोई रकम की बरामदगी नहीं हुई है, पुलिस सब कहानी बना रही है। उसे फंसाया गया। 
... और पढ़ें

आगरा सफाई कर्मी मौत प्रकरण: प्रियंका गांधी के बाद पीड़ित के घर पहुंचे कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद

आगरा में पुलिस हिरासत में सफाई कर्मचारी अरुण की मौत के मामले में बुधवार रात प्रियंका गांधी ने 30 लाख रुपये और कानूनी मदद देने की घोषणा की थी। इसके 18 घंटे के अंदर ही कांग्रेस नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री सलमान खुर्शीद मृतक के परिवार से मिलने के लिए पहुंचे और बैंक खाते का ब्योरा मांगा। 

परिजनों के बैंक खाते में ही 30 लाख की रकम ट्रांसफर की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ताओं का पैनल लेकर आए सलमान खुर्शीद ने परिजनों से कहा कि उनके केस में कांग्रेस स्थानीय स्तर से सुप्रीम कोर्ट तक कानूनी मदद करेगी। अधिवक्ताओं ने परिजनों से केस से जुड़ी हर बात की जानकारी हासिल की। 

आगरा: मृतक सफाई कर्मी की मां ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- मेरा बेटा निर्दोष था, नहीं बरामद हुई कोई रकम

गुरुवार शाम को पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, पूर्व विधायक प्रदीप माथुर, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेंद्र सिंह के साथ लोहामंडी स्थित अरुण के घर पहुंचे पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने परिजनों को सांत्वना दी। 
... और पढ़ें

सौ करोड़ टीकाकरण का उत्सव: वृंदावन के दो प्राचीन मंदिर हुए 'तिरंगामय', आगरा के स्मारक भी जगमगाए

देश में कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान के तहत 100 करोड़ टीका लगने का लक्ष्य गुरुवार को पूरा कर लिया गया। इस अवसर पर कोरोना योद्धाओं के सम्मान में प्राचीन मंदिरों और स्मारकों पर तिरंगामय लाइट की अद्भुत छटा बिखरी। शाम होते ही मथुरा के वृंदावन के प्राचीन गोविंद देव मंदिर और मदन मोहन मंदिर तिरंगामय रोशनी से जगमगा उठे। ब्रज के दोनों प्राचीन मंदिरों की अद्भुत छटा देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। हर कोई मंत्रमुग्ध नजर आया। 

इधर, आगरा के चार स्मारकों पर यह सजावट की गई है। यहां आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, एत्माद्दौला और सिकंदरा स्मारक को तिरंगे के रंग में रोशन किया गया है। ताजमहल सुरक्षा कारण से इस महोत्सव में शामिल नहीं किया गया है। 
... और पढ़ें

वृंदावन: लो आ गई ठंड...आज से बदला ठाकुर श्रीबांकेबिहारी का खानपान, जानिए क्या होगा खास

शरद पूर्णिमा के साथ ही ठाकुर बांकेबिहारी महाराज के खानपान और रहन सहन में भी बदलाव आ गया। कहते हैं कि शरद पूर्णिमा से सर्दी का आगमन भी हो जाता है। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए ठाकुरजी की सेवा में भी बदलाव हो गया है। गुरुवार को पड़वा से ठाकुर श्रीबांकेबिहारी महाराज के मंदिर में भोग सेवा में मौसम के अनुरूप परिवर्तन हो गया है। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के सेवायत आचार्य प्रह्लाद बल्लभ गोस्वामी ने बताया कि ठाकुरजी को अब हल्की रेशमी पोशाकों के स्थान पर वेलवेट, सनील, ऊनी कपड़े की पोशाकें धारण कराई गईं हैं। ठाकुरजी को सर्दी न लगे, इसके लिए रजत जड़ित शयन शैया पर पशमीने की चादर, शेमल की रुई वाली रजाई, तकिये बिछाए जाते हैं और चांदी की सिगड़ी में अग्नि सुलगाकर गर्भगृह को गर्म रखा जाता है।
... और पढ़ें

आगरा: सफाई कर्मी की मौत के बाद डैमेज कंट्रोल में जुटी भाजपा, परिवार को सांत्वना देने पहुंचीं बेबीरानी मौर्य

आगरा में सफाई कर्मचारी अरुण वाल्मीकि की पुलिस हिरासत में मौत के मामले में भाजपा पदाधिकारी डैमेज कंट्रोल में जुटे रहे। बुधवार की सुबह अरुण की पुलिस हिरासत में मौत की खबर आते ही भाजपा नेता सक्रिय हो गए। पार्टी से जुड़े वाल्मीकि समाज के नेता व महापंचायत के तख्त चौधरी सक्रिय किए गए। पर्दे के पीछे आरएसएस संगठन, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और सरकार के मंत्रियों ने कमान संभाल ली। मुख्यमंत्री पल-पल की खबर लेते रहे।

बता दें कि थाना जगदीशपुरा के मालखाने से शनिवार रात को 25 लाख की चोरी हुई थी। इस मामले में पुलिस ने सफाई कर्मी अरुण वाल्मीकि को हिरासत में लिया था। पूछताछ के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस हिरासत में सफाई कर्मी की मौत से समाज के लोगों में आक्रोश फैल गया। कांग्रेस ने इस मामले को लेकर सरकार को घेरा। उधर, भाजपा नेता भी डैमेज कंट्रोल में जुटे हैं। 

परिवार को सांत्वना देने पहुंचीं बेबीरानी मौर्य
गुरुवार को उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल व भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बेबीरानी मौर्य पीड़ित परिवार से मिलने के लिए पहुंचीं। उन्होंने परिजनों को सांत्वना दी और सरकार से हर संभव सहायता दिलाने का आश्वासन दिया। बेबीरानी मौर्य ने कहा कि वह सिर्फ परिवार को संकट की घड़ी में सांत्वना देने आई हैं। फिर मिलने के लिए आएंगी।

पीड़ित परिवार से मिले पूर्व केंद्रीय मंत्री कठेरिया 
इटावा के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री रामशंकर कठेरिया ने भी अरुण के घर पहुंचकर परिवार से मुलाकात की। कठेरिया ने कहा कि दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य कमल वाल्मीकि, पार्षद शरद चौहान, आशीष पाराशर, मुकुल गर्ग आदि मौजूद रहे। 
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00