विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

कोर्ट में अधिवक्ता की हत्या के विरोध में वकीलों की प्रदेशव्यापी हड़ताल आज

शाहजहांपुर जिला अदालत में अधिवक्ता की हत्या के विरोध स्वरूप व अधिवक्ता सुरक्षा कानून की मांग को लेकर बार काउंसिल के आह्वान पर बुधवार को पूरे प्रदेश के अधिवक्ता संगठन हड़ताल करेंगे। इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता भी इस दिन न्यायिक कार्य से विरत रहेंगे। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की एल्डर कमेटी ने इस आशय का प्रस्ताव पारित किया है। कमेटी ने मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध किया है कि हड़ताल के कारण अधिवक्ताओं की कोर्ट में गैर मौजूदगी के कारण प्रतिकूल आदेश पारित न किया जाए।

मालूम हो कि सोमवार को शाहजहांपुर के न्यायालय परिसर में अधिवक्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जिससे कोर्ट परिसर की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे हैं। उ. प्र. बार काउंसिल ने आपात बैठक कर घटना की निंदा की और वकीलों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई। घटना को लेकर प्रदेशव्यापी विरोध में न्यायिक कार्य से विरत रहने का प्रस्ताव पारित किया गया और 20 अक्तूबर को प्रदेश की अदालतों का कामकाज ठप रखने का बार संगठनों से अनुरोध किया गया। एल्डर कमेटी ने भी प्रस्ताव पारित कर 20 अक्तूबर को न्यायिक कार्य के बहिष्कार का फैसला लिया है।

कचहरी में वकीलों की आम सभा आज

प्रयागराज। शाहजहांपुर के न्यायालय परिसर में हुई अधिवक्ता भूपेंद्र सिंह की हत्या के विरोध में जिला अधिवक्ता संघ द्वारा बुधवार को सुबह 11 बजे आम सभा बुलाई गई है। जिला अधिवक्ता संघ के मंत्री प्रमोद सिंह नीरज और विद्याभूषण द्विवेदी ने बताया कि अधिवक्ता की हत्या के विरोध में बुधवार को जिला न्यायालय के वकील जुलूस निकालकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपेंगे। इसके लिए अधिवक्ताओं की आमसभा संघ हॉल में सुबह 11 बजे होगी। अधिवक्ता संघ का कहना है कि ज्ञापन के माध्यम से सरकार से मांग की जाएगी कि प्रदेश में अधिवक्ता प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जाए। हत्या के विरोध में बुधवार को अधिवक्ता न्यायिक कार्य नहीं करेंगे।
... और पढ़ें

उपलब्धि : मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में महिला के कंधे का सफल प्रत्यारोपण

मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। यहां के आर्थोपेडिक विभाग के चिकित्सकों ने सर्जरी कर एक महिला के कंधे का पूर्ण प्रत्यारोपण किया है। सर्जरी के बाद महिला को इमरजेंसी में चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। मेडिकल कॉलेज में कूल्हे, घुटनों का आदि का प्रत्यारोपण पहले से हो रहा है। लेकिन कंधे का प्रत्यारोपण पहली बार हुआ है। 

आर्थोपेडिक विभाग के चिकित्सक डॉ. सचिन यादव ने बताया कि सुल्तानपुर की 32 वर्षीय युवती कमलेश मौर्या के कंधे में पांच वर्षों से गठिया था। इस वजह से उसका कंधा उठ नहीं रहा था और वह अपना काम नहीं कर पा रही थी। वह 15 अक्तूबर को एसआरएन में ओपीडी में दिखाने आई थी। उसकी हालत को देखते हुए कंधे के पूर्ण प्रत्यारोपण का निर्णय लिया गया।

18 अक्तूबर को उनके नेतृत्व में महिला के कंधे की सर्जरी की गई, जो कि सफल रही। महिला ठीक है। अब उसे सात दिनों तक अस्पताल में रखा जाएगा। डॉ. सचिन ने बताया कि उनकी टीम के द्वारा की गई सर्जरी काफी एडवांस है। जो कि देश के कुछ ही नामचीन चिकित्सा संस्थानों में हो रही है। टीम में उनके साथ डॉ. धर्मेंद्र यादव, डॉ. कीर्ति चौहान, डॉ. व्यास शुक्ला, डॉ. रवि प्रकाश आदि शामिल रहे।

मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह, आर्थोपेडिक विभागाध्यक्ष डॉ. डीसी श्रीवास्तव, शहर के वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. केडी त्रिपाठी, डॉ. कपिल कुलश्रेष्ठ सहित शहर के तमाम बड़े आर्थोपेडिक सर्जनों से इसे एक  बड़ी उपलब्धि बताया और कहा कि मेडिकल कॉलेज में इस सर्जरी के शुरू होने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगाें को लाभ मिलेगा। उन्हें इस सर्जरी को कराने के लिए न तो अधिक पैसों का भुगतान करना होगा और न ही दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों के चक्कर लगाने होंगे। अब उनके घर के नजदीक ही यह सर्जरी हो सकेगी।
... और पढ़ें

कौशाम्बी : रामलीला मंच पर समुदाय विशेष का झंडा लहराने पर बवाल, आक्रोशित लोगों ने किया थाने का घेराव

सरायअकिल कस्बे में मंगलवार रात रामलीला शुरू होने पर जश्ने ईदुमिलादुन्नवी के जुलूस में शामिल समुदाय के युवक द्वारा रामलीला मंच पर समुदाय विशेष का झंडा लहरा दिया गया। आरोप है कि इसका विरोध करने पर पुलिस ने रामलीला कलाकारों के साथ अभद्रता कर दी। इससे लोगों का गुस्सा फूट पड़ा।

नाराज लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। लोगों ने जयश्रीराम का नारा लगाते हुए सरायअकिल थाने का घेराव कर दिया। इससे पुलिस के हाथ पांव फूल गए। लोगों को समझाने में पुलिस के पसीने छूट गए। स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए प्रशासन ने बड़ी संख्या में पुलिस और पीएससी तैनात कर दी। 

मंगलवार को ईदुलमिलादुन्नवी का त्योहार था। जिसका जुलूस मौलवीगंज मुहल्ले से होकर रामलीला मैदान होते हुए थाने तक जाना था। रामलीला मैदान से जुलूस निकलते समय रामलीला की शुरुआत हो चुकी थी। कस्बे समेत आसपास के गांवों से हजारों की संख्या में दर्शक रामलीला देख रहे थे।आरोप है कि इसी दौरान ईदुलमिलादुन्नवी के जुलूस में शामिल थाने के सिपाही सुर्जन सिंह जूता पहनकर रामलीला मंच पर चढ़ गया और लाउडस्पीकर बंद करवा दिया।

लाउडस्पीकर बंद होने पर कलाकारों ने नाराजगी जताई तो आरोप है कि सिपाही ने कलाकारों को डंडा दिखाकर लाउडस्पीकर का तार नोचकर मोबाइल छीन लिया। इसी दौरान रामलीला मंच पर चढ़कर जुलूस में शामिल एक समुदाय के युवक ने हरा झंडा लहरा दिया। इसी बात को लेकर लोग आक्रोशित हो उठे और पुलिस विरोधी नारे लगाने लगे।

देखते ही देखते लगभग पांच सौ की संख्या में लोगों ने पहुंचकर थाने का घेराव कर दिया और जय श्री राम के नारे लगाते हुए आरोपी पुलिस कर्मी की बर्खास्तगी की मांग करने लगे। लोगों के आक्रोश को देखते हुए थानाध्यक्ष भुवनेश कुमार चौबे ने पीएसी बल समेत बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर बुला लिया है। हंगामे की खबर सुनकर स्थानीय विधायक के अलाला सीओ चायल श्यामकांत और उपजिलाधिकारी राजेश श्रीवास्तव पहुंच गए। देर रात तक आक्रोशित लोगों को समझाने में प्रशासन जुटा रहा। आक्रोशित लोग सिपाही की बर्खास्तगी की मांग पर अड़े रहे।
... और पढ़ें

संतों में कुर्सी की रार, अखाड़ा परिषद दो फाड़ : सात अखाड़ों ने महंत रवींद्र पुरी को चुना नया अध्यक्ष, राजेंद्र दास महामंत्री बने

चुनावी एजेंडे के तहत निरंजनी अखाड़े के बाघबंरी गद्दी मठ में 25 अक्तूबर को बुलाई गई बैठक से पांच दिन पहले ही बृहस्पतिवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद से 13 में से सात अखाड़े टूटकर अलग हो गए। इस नए धड़े ने बहुमत के आधार पर अलग अखाड़ा परिषद का गठन करते हुए नए आनन-फानन में महंत नरेंद्र गिरि की जगह नए अध्यक्ष के तौर पर महानिर्वाणी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र पुरी के नाम का एलान कर दिया।

महामंत्री पद पर राजेंद्र दास को मनोनीत किया गया। उधर, अखाड़ा परिषद की ओर से अधिकारिक रिक्त अध्यक्ष पद पर को भरने के लिए चुनावी एजेंडा जारी करने वाले मौजूदा महामंत्री हरि गिरि ने इस गठन को अवैधानिक और शून्य बताते हुए सिरे से खारिज किया है। उनका कहना है कि अखाड़ा  परिषद की चुनावी बैठक निर्धारित समय और तय स्थान पर ही होगी। 
... और पढ़ें
Prayagraj News :  महंत राजेंद्र दास और महंत रविंद्र पुरी। Prayagraj News : महंत राजेंद्र दास और महंत रविंद्र पुरी।

यूपीपीएससी  : पदों के मुकाबले तीन गुना अभ्यर्थी इंटरव्यू में होंगे क्वालीफाई, मुख्य परीक्षा के लिए 15 गुना घोषित किए जाएंगे सफल

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने अभ्यर्थियों को बड़ी राहत प्रदान की है। अब पदों की संख्या के मुकाबले 13 की जगह 15 गुना अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा और दो की जगह तीन गुना अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई कराया जाएगा। पीसीएस (जे) परीक्षा को छोड़कर बाकी सभी परीक्षाओं में यह व्यवस्था लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है। 24 अक्तूबर को प्रस्तावित पीसीएस-2021 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ)-2021 की प्रारंभिक परीक्षा भी नई व्यवस्था के तहत होगी। 

वर्ष 2019 से पहले तक आयोग की ओर से आयोजित प्रारंभिक परीक्षाओं में पदों की संख्या के मुकाबले 18 गुना अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए और मुख्य परीक्षा में तीन गुना अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए सफल घोषित किया जाता था। वर्ष 2019 में तत्कालीन आयोग अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार ने यह व्यवस्था बदलकर सफलता का मानक क्रमश: 13 और दो गुना कर दिया गया था। पीसीएस-2019 और पीसीएस-2020 समेत पिछले दो वर्षों के दौरान हुईं सभी परीक्षाओं में यही व्यवस्था लागू रही।
... और पढ़ें

प्रयागराज : त्योहारों से पहले बढ़ा कोरोना का खतरा, लगातार दूसरे दिन तीन नए संक्रमित

त्योहारों से पहले कोरोना संक्रमण का खतरा एक बार फिर बढ़ गया है। बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना के तीन नए संक्रमित चिह्नित किए गए हैं। इससे पहले बुधवार को 20 दिन बाद तीन नए पॉजिटिव मिले थे। संक्रमितों की बढ़ी संख्या का कारण लोगों की लापरवाही मानी जा रही है। इसके साथ ही प्रशासन और पुलिस ने भी कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई बंद कर दी है। लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगर यही स्थिति रही तो एक बार फिर भयावह स्थिति बन सकती है। 

अक्तूबर के महीने में कोरोना के नए संक्रमित का औसत प्रतिदिन एक का रहा। छह और नौ अक्तूबर को दो-दो नए संक्रमित पाए गए। कई दिनों तक जिला नए संक्रमितों से शून्य भी रहा। अचानक बुधवार को संक्रमितों का आंकड़ा तीन पर पहुंच गया। बृहस्पतिवार को भी तीन नए लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। कोरोना की दूसरी लहर से पहले मार्च में होली के मौके पर इसी तरह अचानक संक्रमितों की संख्या बढ़ी थी। बाद में संक्रमण भयावह स्थिति में पहुंचा था। 

जिला स्र्विलांस अधिकारी एसीएमओ डॉ. एके तिवारी के मुताबिक 48 घंटों में छह नए पॉजिटिव मिलने पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। अब दिवाली से पहले ही विशेष सतर्कता बरती जाएगी। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को 3699 लोगों की कोरोना जांच की गई। स्वस्थ होने वाले एक व्यक्ति ने होम आइसोलेशन पूरा किया है। 

अटाला में एक ही परिवार को दो सदस्य संक्रमित
बृहस्पतिवार को जिन तीन लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, वे सभी शहर के रहने वाले हैं। इनमें दो अटाला के रहने वाले हैं और एक ही परिवार के हैं। अफसरों के मुताबिक संक्रमितों के संपर्क में आने वालों का विवरण जुटाया जा रहा है। सभी को क्वारंटीन रहने को कहा गया है। संक्रमितों के परिवारीजनों की कोविड जांच कराई जाएगी। सभी के घर शुक्रवार को टीमें भेजी जाएंगी।

त्योहारों पर 30 टीमें करेंगी कोरोना जांच
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. एके तिवारी के मुताबिक कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है। दिवाली पर 30 टीमें कोरोना जांच करेंगी। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की अनिवार्य रूप से कोरोना जांच कराई जाएगी। इसके लिए जांच टीमों की संख्या बढ़ाई जा रही है। लोगों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के लिए जागरूक भी किया जाएगा। अपील की जाएगी कि भीड़ से बचें और अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं। बार-बार हाथ धोने को आदत में शामिल करना होगा। उन्होंने बताया कि अक्तूबर में कोविड संक्रमित ही कम नहीं हुए एक्टिव केस न्यूनतम स्तर पर आ गए। अब सतर्कता से ही बचाव संभव है।  

मास्क लगाने में लापरवाही, सतर्कता है जरूरी
सीएमओ डॉ. नानक सरन, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. एके तिवारी के मुताबिक मास्क लगाने में लापरवाही साफ दिख रही है। सड़क, गली, बाजारों, अस्पतालों में लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं। कोविड से बचाव को सतर्कता बेहद जरूरी है। संक्रमण कम हुआ है, समाप्त नहीं, इसलिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है। मास्क लगाने में लापरवाही कोरोना संक्रमण का शिकार बना सकती है। संक्रमण से बचने लिए सभी को अनिवार्य रूप से मास्क लगाने के साथ दो गज दूरी के निर्देश का पालन करना होगा। 

डेंगू के आठ नए मरीज, अब तक 471 संक्रमित
अचानक बदले मौसम में डेंगू संक्रमितों की संख्या बृहस्पतिवार को कई दिन बाद आठ पर टिकी है। मेडिकल कॉलेज में हुई एलाइजा जांच के आधार पर आठ नए लोगों में डेंगू संक्रमण की पुष्टि हुई है। संक्रमितों से ज्यादा मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. आनंद सिंह के मुताबिक जिले में अब तक डेंगू के 471 संक्रमित चिह्नित किए जा चुके हैं। इनमें 332 शहरी तथा 139 ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। उन्होंने बताया कि साउथ मलाका में दो तथा कोरांव, शंकरगढ़, छोटा बघाड़ा, मुट्ठीगंज, एलनगंज, आजाद नगर में एक-एक संक्रमित पाए गए हैं। प्रभावित इलाकों में एंटी लार्वा छिड़काव कराया जा रहा है। 
... और पढ़ें

आईआरसीटीसी : प्रयागराज से पहली बार ज्योर्तिलिंग दर्शन यात्रा पर रवाना हुई आईआरसीटीसी की ट्रेन

प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन पर बृहस्पतिवार की सुबह हर-हर महादेव का खूब उद्घोष हुआ। इस दौरान यहां शंखनाद तो हुआ ही साथ ही रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों पर पुष्प वर्षा भी हुई। मौका था ज्योर्तिलिंग दर्शन यात्रा ट्रेन की रवानगी का। इस ट्रेन के रवाना होने के पूर्व स्टेशन प्रबंधक अवधेश मणि पाठक ने नारियल भी फोड़ा। सुबह 6.05 बजे ज्योर्तिलिंग दर्शन यात्रा ट्रेन यहां से हरी झंडी दिखा दी गई। ट्रेन के चलते ही उसमें बैठे यात्रियों ने जय शिवशंकर के भी जयकारे लगाए।

दरअसल आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन) द्वारा पिछले माह ही प्रयागराज संगम से ज्योर्तिलिंग दर्शन यात्रा ट्रेन चलाने का एलान किया गया था। यह पहला मौका था कि जब प्रयागराज से आईआरसीटीसी द्वारा किसी धार्मिक यात्रा के लिए ट्रेन का संचालन किया गया। महज तीन सप्ताह से भी कम समय में इस ट्रेन में कुल 721 यात्रियों ने अपनी बुकिंग करवाई।

बृहस्पतिवार की सुबह ट्रेन रवानगी के पूर्व आईआरसीटीसी के कर्मचारियों एवं यात्रियों की मौजूदगी में प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन के प्रबंधक ने वहां पूजन अर्चन किया। इस दौरान ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों पर पुष्प वर्षा भी हुई। ढोल नगाड़े के साथ उनका स्वागत हुआ। ट्रेन के पैंट्रीकार में एक छोटा मंदिर भी रहा। आईआरसीटीसी के अफसरों ने बताया कि प्रयागराज संगम और प्रयाग जंक्शन से इस ट्रेन में कुल 456 यात्री चढ़े। शेष यात्री प्रतापगढ़, लखनऊ, कानपुर आदि स्टेशनों से चढ़े।
... और पढ़ें

Happy Karwa Chauth 2021: रोहिणी नक्षत्र में करवा चौथ पर सर्वार्थ सिद्धि योग

Prayagraj News : ज्योर्तिलिंग दर्शन यात्रा पर रवाना होने से पहले यात्रियों का स्वागत किया गया।
इस बार करवा चौथ पर कई शुभ संयोग एक साथ मिलेंगे। रोहिणी नक्षत्र में इस बार करवा चौथ पर सर्वार्थ सिद्धि योग मिलेगा। इसके अलावा भी ग्रहों की परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। 24 अक्तूबर को सर्वार्थसिद्धि और धाता योग में सौभाग्यवती महिलाएं पति के दीर्घायु, निरोगी जीवन और सुख-समृद्धि के लिए करवा चौथ का व्रत रखेंगी।

अखंड सौभाग्य के लिए सुहागिन महिलाओं की ओर से रखा जाने वाला करवा चौथ का व्रत इस बार रविवार को है। इस दिन कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी सूर्योदय से ही आरंभ हो जाएगी। सोमवार की सुबह 5:45 बजे तक चतुर्थी रहेगी। इस बार की चतुर्थी कई शुभ योगों केे साथ आ रही है। रोहिणी नक्षत्र में करवा चौथ सौभाग्यवती महिलाओं के लिए बेहद खास होगी। इस दिन सर्वार्थसिद्धि योग के साथ ही धाता योग भी रहेगा।

ऐसे में व्रत रखने वाली महिलाओं की हर कामनाएं पूरी होने के संयोग बन रहे हैं। ज्योतिष शास्त्र में रोहिणी नक्षत्र के दिन करवाचौथ का होना भी शुभ माना गया है। इस नक्षत्र में पति के दीर्घायु की कामना से व्रत-पूजन करने से महिलाओं के सौभाग्य में वृद्धि की मान्यता है। इस दिन उच्च का चंद्रमा वृषभ राशि में पूरे दिन विराजमान रहेगा। इन वजहों से इस बार करवाचौथ पर कई शुभ संयोगों का एक साथ मिलन हो रहा है। ज्योतिषाचार्य पं. ब्रजेंद्र मिश्र के अनुसार करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं रविवार की सुबह से ही पूजा कर सकती हैं। लेकिन, दिन में 11:36 से 12:24 बजे तक अभिजित मुहूर्त सबसे खास रहेगा।
... और पढ़ें

Prayagraj News : नरेंद्र गिरि द्वारा की गई वसीयतों की जांच में जुटी सीबीआई

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : 86.46 फीसदी अभ्यर्थियों ने दी प्रवेश परीक्षा , आज है बीए की प्रवेश परीक्षा  

इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संघटक कॉलेजों में पीजीएटी टू में प्रवेश के लिए को दो पालियों में परीक्षा आयोजित हुई। पहली पाली में सुबह 9:30 से 11:40 बजे के बीच संपन्न हुई। इसमें लगभग 85.28 फीसद उपस्थिति रही। दूसरी पाली में दोपहर दो से 4:10 बजे के बीच 88.87 फीसद अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। आज की परीक्षा में कुल 25948 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। हालांकि, 22435 ने परीक्षा दी और 3513 ने परीक्षा छोड़ दी। इस लिहाज से परीक्षा में कुल उपस्थिति 86.46 फीसद रही। बीए की प्रवेश परीक्षा आज है। 

इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के चेयरमैन प्रोफेसर आशीष सक्सेना ने बताया कि पहली पाली में पीजीएटी-2 के तहत एमएससी एग्रीकल्चरल साइंस (एग्रीकल्चरल जूलाजी एंड एंटामोलाजी), एमटेक इन अर्थ सिस्टम साइंस, मास्टर इन फाइन आर्ट (एमएफए), एमएससी इन टेक्सटाइल एंड एपेरल डिजाइनिंग, एमएससी बायोकेमेस्ट्री और एमएससी इन मैटेरियल साइंस की प्रवेश परीक्षा हुई। आनलाइन परीक्षा में कुल 5860 अभ्यर्थियों के सापेक्ष 4717 ने परीक्षा दी और 1143 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

परीक्षा में 80.49 फीसद उपस्थिति रही। आफलाइन मोड में आयोजित बीएससी की परीक्षा में 11553 अभ्यर्थी पंजीकृत रहे, जबकि 10133 यानी 87.71 फीसद अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। 1420 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। दूसरी पाली में आनलाइन मोड में पीजीएटी-2 के तहत एमएससी इन एग्रीकल्चरल साइंस (एग्रीकल्चरल बाटनी), एमपीएड (फिजिकल एजुकेशन), एमएससी इन इनवायरमेंटल साइंसेज, एमएससी इन डिजाइन एंड इनोवेशन इन रूरल टेक्नोलाजी, एमए वुमेन स्टडीज और मास्टर इन डेवलपमेंट स्टडीज (एमडीएस) की प्रवेश परीक्षा में कुल 2450 के सापेक्ष 2086 यानी 85.14 फीसद अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और 364 ने परीक्षा छोड़ दी। आफलाइन मोड में आयोजित बीकाम, बीएससी होम साइंस की प्रवेश परीक्षा में कुल 6085 के सापेक्ष 5499 यानी 90.37 फीसद ने परीक्षा दी, जबकि 586 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। 
... और पढ़ें

बागवानी : घर की बगिया में हिंदुत्व की बयार, पौराणिक पौधों की बहार, जानें- रुद्राक्ष, कल्पवृक्ष और पारिजात के पौधे लगाने के फायदे

कोरोना संकट से उबरने के बाद लोगों का रुझान पौराणिक मान्यताओं की ओर तेजी से हुआ है। यही कारण है कि तमाम धार्मिक गतिविधियों में तो शहरियों की दिलचस्पी बढ़ी ही है, सनातन आस्था को ध्यान रखते हुए घर की बनावट-सजावट भी की जा रही है। यह आस्था अब बागवानी में भी दिखाई देने लगी है।
 
अभी तक लोग खुशबूदार या आकर्षक रंग वाले पौधों को अहमियत देते थे लेकिन, अब इनकी जगह रुद्राक्ष, शमी, पारिजात, ब्रह्म कमल, लक्ष्मी कमल, विष्णु कमल, कल्प वृक्ष, कुमकुम, तुलसी, हरिशंकरी जैसे पौराणिक महत्व वाले पौधों ने ली है। इन पौधों से घर का आंगन सजाने वाले न सिर्फ इसे शुभतादायी मानते हैं बल्कि उनका कहना है कि यह पौधे पर्यावरण के लिए भी हितकारी हैं। आगे पढ़ें...
 
... और पढ़ें

प्रयागराज : नैनी में भाजपा के बूथ अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या, घर के अंदर चली थी गोली, आरोपी दोस्त गिरफ्तार

थाना क्षेत्र के अरैल सच्चा बाबा नगर स्थित प्रयागवाली टोला में बुधवार दोपहर भाजपा बूथ अध्यक्ष अभिलाष पांडेय की गोली मारकर हत्या कर दी गई। घटना के समय अभिलाष के कई दोस्त मौजूद थे। अभिलाष के पिता की तहरीर पर गौरव तिवारी के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट कर ली गई। उसे गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी का कहना है कि पिस्टल साफ करते समय अचानक चली गोली से अभिलाषकी मौत हो गई। 

 अरैल सच्चा बाबा नगर स्थित प्रयागवाली टोला निवासी अभिलाष पांडेय 28 पुत्र दीना नाथ पांडेय भाजपा बूथ अध्यक्ष था। बुधवार सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे वह अपने घर के बाहरी हिस्से में बैठा। उसी समय गांव के ही विवेक तिवारी, मुनीम उर्फ सोनू, नितिन पांडेय व सुरेंद्र शुक्ला भी आ गए। वे नाश्ता कर रहे थे, उसी दौरान अचानक गोली चलने की आवाज हुई। घर के लोग कमरे में पहुंचे तो अभिलाष जमीन पर लहूलुहान पड़ा तड़प रहा था। दोस्तों ने बताया कि वह पिस्टल देख रहे थे तभी अचानक विवेक से गोली चल गई। गोली अभिलाष के सीने में लग गई।
... और पढ़ें

प्रतापगढ़ : हाईवे पर दिनदहाड़े शराब गोदाम के कैशियर से सवा आठ लाख रुपये और बाइक लूटी

प्रयागराज-अयोध्या राजमार्ग पर बुधवार अपराह्न करीब तीन बजे बदमाशों ने बैंक जा रहे पोंटी चड्ढा ग्रुप के शराब गोदाम के कैशियर से सवा आठ लाख रुपये और बाइक लूट ली। दो बाइक से आए छह बदमाश बेल्हा देवी पुल के पास वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए। घटना की जानकारी होने पर पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे एसपी ने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद बदमाशों की धरपकड़ के निर्देश दिए।

नगर कोतवाली के महुली में पोंटी चड्ढा ग्रुप का अंग्रेजी शराब का गोदाम है। यहां प्रयागराज निवासी अनिल मिश्र कैशियर और सूर्य नारायण पांडेय गार्ड के रूप में कार्यरत हैं। बुधवार को अपराह्न करीब तीन बजे अनिल मिश्र बाइक की डिग्गी में 8,25,388 रुपये रखकर शहर स्थित आईसीआईसीआई बैंक में जमा करने जा रहे थे। बाइक पर पीछे गार्ड सूर्य नारायण पांडेय बैठा था। कैशियर अनिल के अनुसार, बेल्हा देवी पुल से पहले दो बाइक से आए छह बदमाशों ने उन्हें घेरकर रोक लिया।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00