लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Prayagraj ›   Government is giving special facilities to advance sports and players

खेल मंत्री बोले : खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए हर जरूरी सुविधाएं दे रही सरकार

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज Published by: विनोद सिंह Updated Sun, 02 Oct 2022 12:30 AM IST
सार

Mayo Halla : केंद्रीय खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कांप्लेक्स पहुंचकर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र सरकार खेल को आगे बढ़ाने के लिए व खिलाड़ियों को विशेष तौर पर सुविधाएं प्रदान करने पर सबसे सफल काम कर रही है।

Prayagraj News :  मेयो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में खेलमंत्री ने खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया।
Prayagraj News : मेयो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में खेलमंत्री ने खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। - फोटो : अमर उजाला।
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के ऐतिहासिक मेयोहाल क्रीड़ा संकुल के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर होने वाली स्वर्ण जयंती खेल महोत्सव का उद्घाटन किया। प्रतियोगिता में कुल छह खेल खेले जाएंगे जो कि रविवार से शुरू होकर सात अक्तूबर तक खेली जाएगी। इसका समापन आठ अक्तूबर को होगा जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। 




केंद्रीय खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कांप्लेक्स पहुंचकर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र सरकार खेल को आगे बढ़ाने के लिए व खिलाड़ियों को विशेष तौर पर सुविधाएं प्रदान करने पर सबसे सफल काम कर रही है। भारत सरकार और प्रदेश की योगी सरकार खेल और खिलाड़ियों की भावनाओं की कद्र करती हैं। खिलाड़ियों की राह में किसी भी प्रकार की कोई भी बाधा या रोड़ा को नहीं आने दिया जाएगा। 



उन्होंने कहा कि वह खुद खिलाड़ी रह चुके हैं और अंडर-19 वर्ग में अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता तक खेल चुके हैं, इसलिए खेल के प्रति उनका खास लगाव है। आगे उन्होंने बताया कि महज 20 वर्ष की उम्र में उन्हें खेल को छोड़ना पड़ा था, लेकिन खेल के साथ वह अन्य तरीके से हमेशा ही जुड़े रहे। उन्होंने बतौर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष एवं बीसीसीआई के पदाधिकारी होने के दौरान कराए गए कार्यों का उदाहरण भी दिया। 

Prayagraj News :  मेयो हाल में अनुराग ठाकुर को सम्मानित किया गया।
Prayagraj News : मेयो हाल में अनुराग ठाकुर को सम्मानित किया गया। - फोटो : अमर उजाला।
उन्होंने बताया कि पहले जहां खिलाड़ियों को डाइट मनी के रूप में केवल 250 रूपये मिलते थे वह अब राशि अब बढ़ाकर 375 रूपये कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री ने गरीब व मध्यम वर्ग के युवाओं के लगन और जोश की तारीफ करते हुए कहा कि ऐसे माहौल में पले-बढ़े बच्चों में खेलों के प्रति विशेष जज्बा दिखाई देता है और वह देश के लिए मेडल जीतने का हरदम सपना देखता है। युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए खेलमंत्री ने कहा कि ओलंपिक जैसी स्पर्धा में मेडल जीतने के लिए 10-12 सालों की कड़ी मेहनत करनी होती है। उन्होंने खिलाड़ियों से मेहनत और लगन करके देश का नाम रोशन करने का आह्वाहन किया।

Prayagraj News : मेयो हाल में अनुराग ठाकुर को सम्मानित किया गया।
Prayagraj News : मेयो हाल में अनुराग ठाकुर को सम्मानित किया गया। - फोटो : अमर उजाला।
इंद्रजीत पटेल, यश दयाल और मो. कैफ का दिया उदाहरण
केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन की शुरूआत एथलीट इंद्रजीत पटेल के सोरांव स्थित गांव तिल्ली का पुरा की तारीफ से की। कहा कि इंद्रजीत ने अपनी कड़ी मेहनत से प्रयागराज के इस गांव को मेडल जीतने वाला गांव बना दिया है। इस गांव से अबतक पांच अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी निकल चुके हैं जोकि बेहद गौरव की बात है। उन्होंने मो. कैफ और यश दयाल का भी जिक्र करते हुए कहा कि इन लोगों ने शहर का मान बढ़ाया है। 


इनको किया सम्मानित 
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्वर्ण जयंती समाोह में मेयोहाल से निकलकर देश का नाम ऊंचा करने वाले आठ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया। सम्मानित होने वालों में अभिन्नश्याम गुप्ता (बैडमिंटन), सुशांत सक्सेना (बैडमिंटन), संजय मेहरोत्रा (बैडमिंटन), अंजली पुरवार (बैडमिंटन), आरएस बेदी (बॉस्केटबाल), वैष्णवी यादव (बास्केटबाल),  दीपक भार्गव (लॉन टेनिस), पवन कुमार शर्मा (टेबल टेनिस) शामिल रहे। इसके साथ ही तीन वरिष्ठ खिलाड़ी सतीश चंद्र (स्क्वैश), विनोद कांत श्रीवास्तव (बैडमिंटन), संजय मुंशी (टेबल टेनिस) को भी केंद्रीय मंत्री ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानि किया। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00