लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Prayagraj News ›   UP Board bar code and monogram on the answer sheets of board exam

UP Board : बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं पर होगा बार कोड और मोनोग्राम, हेराफेरी की नहीं रहेगी कोई आशंका

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज Published by: विनोद सिंह Updated Wed, 07 Dec 2022 09:53 PM IST
सार

यूपी बोर्ड की 2023 की परीक्षा के लिए हाईस्कूल में 3113485 और इंटरमीडिएट में 2750913 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। कॉपियों पर बार कोड लगाए जाने के बाद अगर उन्हें बदला जाता है तो यह गड़बड़ी आसानी से पकड़ में आ जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023
यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन

विस्तार

यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान कॉपियों में अब किसी भी तरह के हेरफेर की कोई आशंका नहीं रह जाएगी। यूपी बोर्ड ने पहली बार हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा-2023 की कॉपियों पर बार कोड और मोनोग्राम लगाने का निर्णय लिया है। बोर्ड के इस महत्वपूर्ण फैसले के बाद मेधावी छात्र-छात्राओं बड़ी राहत मिलेगी। बोर्ड ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए गवर्नमेंट प्रेस को तीन करोड़ से अधिक कॉपियां छापने का ऑर्डर दिया है। जनवरी तक सभी जिलों को कॉपियां भेज दी जाएंगी और हर कॉपी पर बार कोड एवं माध्यमिक शिक्षा परिषद का मोनोग्राम भी होगा।



यूपी बोर्ड की 2023 की परीक्षा के लिए हाईस्कूल में 3113485 और इंटरमीडिएट में 2750913 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। कॉपियों पर बार कोड लगाए जाने के बाद अगर उन्हें बदला जाता है तो यह गड़बड़ी आसानी से पकड़ में आ जाएगी। इसी क्रम में यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा में पहली बार सिलाई वाली कॉपियां तैयार कराई जा रहीं हैं। 

पहले कॉपियों पर स्टेपल किया जाता था। अक्सर शिकायतें आती थीं कि स्टेपल की पिन निकाल कर कॉपियां बदल दी गईं हैं। हालांकि, इन शिकायतों के बाद यह साबित करना मुश्किल होता था कि कॉपियां बदली गईं हैं, लेकिन बार कोड लगाए जाने के बाद अब किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका नहीं रह जाएगी। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल का कहना है कि नकल विहीन और पारदर्शी परीक्षा के मद्देनजर बोर्ड ने ये महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00