लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Prayagraj News ›   UPPSC Recruitment will be done on 2382 posts of Medical Officer

UPPSC : मेडिकल अफसर के 2382 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन शुरू, दो अन्य परीक्षाओं के लिए भी तिथि घोषित

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज Published by: विनोद सिंह Updated Mon, 05 Dec 2022 07:59 PM IST
सार

UPPSC Medical Officer Vacancy : आयोग ने भर्ती का विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया है और सोमवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। ऑनलाइन आवेदन शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि दो जनवरी 2023 और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि पांच जनवरी 2023 निर्धारित की गई है।

Medical
Medical - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग (एलोपैथी) में मेडिकल अफसर के 2382 पदों पर सीधी भर्ती करने जा रहा है। इनमें सर्वाधिक 488 पद जनरल फिजिशियन के हैं। आयोग ने भर्ती का विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया है और सोमवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। ऑनलाइन आवेदन शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि दो जनवरी 2023 और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि पांच जनवरी 2023 निर्धारित की गई है। विशेषज्ञों के 15 प्रकार के पदों में जनरल फिजिशियन के अलावा गायनकोलॉजिस्ट के 346, एनेस्थेटिस्ट के 476, पीडियाट्रिशियन के 418, जनरल सर्जन के 401, रेडियोलॉजिस्ट के 68, पैथोलॉजिस्ट के छह पद शामिल हैं।




इनके अलावा ऑफ्थोमोलॉजिस्ट के पांच, ऑर्थोपेडिशियन के दो, ईएनटी स्पेशलिस्ट के 29, डर्मेटोलॉजिस्ट के 46, साइकियाट्रिस्ट के 32, माइक्रोबायोलॉजिस्ट के आठ, फॉरेंसिक स्पेशलिस्ट के 52 और पब्लिक हेल्थ स्पेशलिस्ट के पांच पदों पर भर्ती होगी। विज्ञापन के अनुसार पदों के लिए आवेदकों की संख्या अधिक होने पर आयोग स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित करा सकता है।स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित किए जाने की स्थिति में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और इनमें निगेटिव मार्किंग भी होगी। मूल प्रमाणपत्रों की जांच साक्षात्कार के समय होगी। अभ्यर्थी के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक विज्ञापित अनिवासर्य अर्हता धारित करना अनिवार्य होगा।

एपीओ की मुख्य परीक्षा अब नौ जनवरी से
सहायक अभियोजन अधिकारी (एपीओ) भर्ती-2022 की मुख्य परीक्षा अब वर्ष 2023 में नौ एवं 10 जनवरी को आयोजित की जाएगी। एपीओ के 69 पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा पहले चार एवं पांच दिसंबर को प्रस्तावित थी, लेकिन आयोग ने नवंबर में प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम संशोधित कर दिया था, जिसकी वजह से आयोग को मुख्य परीक्षा की तिथि आगे बढ़ानी पड़ी। मुख्य परीक्षा दो सत्रों में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 और अपराह्न दो से शाम पांच बजे तक होगी। नौ जनवरी को पहले सत्र में सामान्य ज्ञान एवं दूसरे सत्र में सामान्य हिंदी और 10 जनवरी को पहले सत्र में क्रिमिनल लॉ एंड प्रोसीजर एवं दूसरे सत्र में लॉ ऑफ एविडेंस की परीक्षा होगी। 

सीधी भर्ती के 23 पदों का इंटरव्यू 19 दिसंबर से
गृह (पुलिस) विभाग में सहायक रेडियो अधिकारी के 12 पदों और प्राविधिक शिक्षा विभाग में कर्मशाला अनुदेशक फिटिंग एवं प्लंबिंग के 11 पदों पर सीधी भर्ती के लिए साक्षात्कार 19 एवं 20 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। आयोग के उप सचिव विनोद कुमार गौड़ के अनुसार साक्षात्कार से संबंधित विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

Medical
Medical - फोटो : Social Media
सहायक सांख्यिकीय अधिकारी के एक पद पर चयन निरस्त
दुग्धशाला विकास विभाग में सहायक सांख्यिकीय अधिकारी के पद पर अनारक्षित श्रेणी में चयनित अभ्यर्थी सुमन सिंह की ओर से प्रस्तुत प्रमाणपत्र वैध न पाए जाने के कारण उनका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया गया है। आयोग के संयुक्त सचिव विनोद कुमार सिंह के अनुसार चयन निरस्तीकरण के फलस्वरूप मुख्य सूची के क्रमांक चार पर चयनित अभ्यर्थी ओम प्रकाश (एससी) को रिक्त हुए पद पर चयन के लिए संस्तुत किया गया है। इसकी वजह से अनुसूचित जाति का एक पद रिक्त होने पर क्रमांक सात पर अंकित पंकज कुमार (एससी) को नियुक्ति के लिए श्रेष्ठता के आधार पर संस्तुत किया गया है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00