लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Banda News ›   Banda: Number of patients of pneumonia and cold diarrhea increased

Banda News: निमोनिया व कोल्ड डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ी

Kanpur	 Bureau कानपुर ब्यूरो
Updated Mon, 05 Dec 2022 11:55 PM IST
फोटो 05 बीएनडीपी 11- जिला अस्पताल के दवा वितरण कक्ष में लगी मरीजों की भीड़ । संवाद
फोटो 05 बीएनडीपी 11- जिला अस्पताल के दवा वितरण कक्ष में लगी मरीजों की भीड़ । संवाद - फोटो : BANDA
विज्ञापन
बांदा। पारा गिरने के साथ ही सर्दी बढ़ने लगी है। इससे निमोनिया और कोल्ड डायरिया के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जिला अस्पताल की ओपीडी में रोजाना करीब सवा सौ मरीज निमोनिया और कोल्ड डायरिया के आ रहे हैं। इनमें बच्चों की संख्या अधिक रहती है।

दिन में धूप और सुबह और रात के समय बढ़ रही सर्दी बड़ों के साथ बच्चों को भी प्रभावित कर रही है। जिला अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन औसतन 100 बच्चों और 20 से 25 बुजुर्ग कोल्ड डायरिया और निमोनिया के निकल रहे हैं।

बालरोग विशेषज्ञ डॉ. आरके गुप्ता का कहना है कि शुरुआती सर्दी में बच्चों के अभिभावकों को विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। मौसम के उतार चढ़ाव का सबसे अधिक असर बच्चों पर ही पड़ता है।
उन्होंने अभिभावकों को सलाह दी कि बच्चों को टोपा और मोजा पहनाकर रखें। गुनगुनी धूप में बच्चों को लेकर बैठें। बच्चों को गर्म पानी से नहलाएं। खाने में तरल पदार्थ दें। रात के समय उनके सीने और पीठ पर तेल की मालिश कर दें। कूलर और पंखा बंद रखें। इसी तरह बुर्जुगों की भी देखभाल जरूरी है।
सर्दी के दौरान बुखार और डायरिया के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। सोमवार को बुखार और डायरिया से ग्रसित पांच लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। इनमें बच्चे भी शामिल हैं। भर्ती होने वालों में शिव कुमार (90) निवासी कालू कुआं, बच्चा (22) पुत्र रामसिया निवासी पचनेही, देव (4) पुत्र धर्म प्रसाद निवासी खुटला, सुमित (3) निवासी देवरथा, मोहित (16) पुत्र रामेश्वर निवासी काशीराम कॉलोनी को सोमवार को बुखार व डायरिया से ग्रसित होने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00