लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Barabanki News ›   Dakaits looted railway godown

Barabanki News: डकैतों ने गार्डों को बंधक बनाकर रेलवे गोदाम लूटा

Lucknow Bureau लखनऊ ब्यूरो
Updated Tue, 06 Dec 2022 08:00 AM IST
बाराबंकी में हैदरगढ़ रेलवे स्टेशन के बिजली गोदाम में ठकैती के बाद जांच करने पहुुंची डॉग स्क्वाए?
बाराबंकी में हैदरगढ़ रेलवे स्टेशन के बिजली गोदाम में ठकैती के बाद जांच करने पहुुंची डॉग स्क्वाए? - फोटो : BARABANKI
विज्ञापन
हैदरगढ़ (बाराबंकी)। असलहों से लैस करीब 18 डकैतों ने रविवार रात हैदरगढ़ स्टेशन के पास स्थित रेलवे के बिजली गोदाम पर धावा बोला। बेखौफ डकैतों ने यहां तैनात दो गार्डों को बंधक बना लिया और करीब तीन घंटे तक आराम से लूटपाट की। डकैत यहां से लाखों रुपयों का कई कुंतल तांबे का तार व अन्य कीमती उपकरण भी ले उड़े।

आरपीएफ चौकी से महज 100 मीटर दूरी पर हुई वारदात के बाद मौके पर पहुंचे वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त डॉ. श्रेयांस चिंचवाड़े ने भी पड़ताल की। अमेठी के निहालगढ़ आरपीएफ पोस्ट में घटना का मुकदमा दर्ज किया है।

हैदरगढ़ रेलवे स्टेशन के पास भिटरिया मार्ग पर पड़ने वाली क्रॉसिंग के ठीक बगल में वरिष्ठ खंड अभियंता वितरण विद्युत खंड का कार्यालय है। यहीं पर गोदाम भी बना है जिसमें रेलवे के बिजली से संबंधित उपकरण व तार रखे जाते हैं। यहीं से 100 मीटर दूरी पर आरपीएफ की चौकी है।
रविवार की रात यहां रायबरेली के लालगंज निवासी गार्ड सगीर व महेश गुप्ता तैनात थे। दोनों के अनुसार, रात करीब 12 बजे मुंह में गमछा लपेटे हुए असलहों से लैस करीब 18 बदमाश गोदाम पहुंचे और दोनों को जमकर पीटा। डकैतों ने दोनों को बांध कर फर्श पर डाल दिया। इसके बाद गोदाम के तीन कमरों का ताला तोड़कर अंदर रखा तांबे का तार व पीतल बटोरना शुरू कर दिया।
सुबह तीन बजे तक बदमाश गोदाम में लूटपाट करने के बाद क्विंटलों तार व अन्य उपकरण उठा ले गए। भोर में करीब पांच बजे सगीर ने किसी तरह अपनी व साथी गार्ड की रस्सी खोली। बदहवास हालात में पास के ही एक होटल पर पहुंचकर फोन से रेलवे सुरक्षा बल को घटना की जानकारी दी।
करीब एक घंटा बाद आरपीएफ के साथ हैदरगढ़ कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची। डॉग स्क्वायड बुलाया गया। यह गोदाम आरपीएफ के अमेठी जिला स्थित निहालगढ़ पोस्ट के कार्यक्षेत्र में आता है।
विज्ञापन
सूत्रों के अनुसार, 10 कुंतल से अधिक तांबेे का तार व अन्य उपकरण लूटे गए हैं। हालांकि, इसकी अधिकारिक पुष्टि अधिकारी नहीं कर रहे हैं। आरपीएफ निरीक्षक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अज्ञात बदमाशों के खिलाफ केेस दर्ज कर जांच की जा रही है।
बदमाश रेलवे गोदाम में लूट करते रहे और पुलिस के वाहन हूटर बजाते हुए गश्त करते रहे। गोदाम से पश्चिम ही सौ मीटर पर आरपीएफ चौकी है मगर यहां भी कोई सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं था। पूछताछ के दौरान गार्डों ने बताया कि जिस समय लूट हो रही थी पुलिस की गाड़ी बगल वाली सड़क सड़क से गुजरी थी।
घटना के बाद गार्ड सगीर को अज्ञात स्थान पर ले जाकर पूछताछ हो रही है। पुलिस मामले को शुरू से ही संदेह की नजर से देख रही है। इतना ही नहीं गोदाम के चार्ज को लेकर भी विवाद सामने आया है। यहां तैनात रहे गोदाम इंचार्ज रामराज यादव के तबादले के बाद नए गोदाम इंचार्ज विनय कुमार चार्ज लेने में आनाकानी कर रहे थे। इसकी भी खूब चर्चा हो रही है।
लूट की घटना के बाद मौके पर पहुंचकर जांच की है। आरपीएफ द्वारा केस दर्ज कर जांच की जाएगी जबकि गार्डों के साथ हुई मारपीट को लेकर सिविल पुलिस को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा जाएगा।
डॉ. श्रेयांस चिंचवाड़े, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, लखनऊ
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00