लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Bijnor News ›   homeless will get house to cover their heads in Bijnor

PM Awas Yojana: जरुरतमंदो को सिर ढकने के लिए मिलेगा घर,1912 बनेंग आवास, प्रकिया शुरू

अमर उजाला ब्यूरो, बिजनौर Published by: Dimple Sirohi Updated Tue, 06 Dec 2022 02:36 PM IST
सार

बिजनौर में ग्रामीणों के लिए खुश खबर है। जल्द ही आवास विहीनों को सिर ढकने के लिए घर मिलेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित हैं। बताया जा रहा है कि इस योजना में 1912 आवास बनेंगे। जिनकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। 

पीएम आवास योजना।
पीएम आवास योजना। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में आवास विहीन जरुरतमंद ग्रामीणों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें जल्द ही सिर ढकने के लिए आवास मिलेगा। शासन ने प्रधानमंत्री आवास योजना का जिले का लक्ष्य घोषित कर दिया है। जिले को 1500 से अधिक आवास मिले हैं।  प्रशासन ने आवास आवंटन की प्रक्रिया  शुरू कर दी।  सीडीओ पूर्ण बोरा के अनुसार आवंटन में पारदर्शिता बनाए रखना प्राथमिकता है।



शासन ने जरुरतमंद के लिए रहने के लिए आवास उपलब्ध कराने पर जोर है। इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित हैं। शासन से योजना में  आवास आवंटित किए जाने के मानक तय है। केंद्र पात्र लाभार्थियों का चयन आनलाइन  करता है। पात्र लाभार्थियों की सूची शासन की वेबसाइट पर डाल दी जाती है। लाभार्थियों को वरीयता के अनुसार   आवास का आवंटन होता है। 


जिले में 1123 पंचायत हैं।  सीडीओ पूर्ण बोरा के अनुसार केन्द्र पंचायत वार आनलाइन आवास स्वीकृत करता है। जिले को वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 1912 का लक्ष्य मिला है। आवास आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। परियोजना निदेशक डीआरडीए कार्यालय के अनुसार लाभार्थी को आवास निर्माण के लिए तीन किश्तों में पैसा मिलता है। पैसा लाभार्थी के खाते में जाता है।

यह भी पढ़ें: Baghpat: पूर्वी यमुना में पानी आने से किसानो के चेहरे खिले, ढाई माह से सूखी पड़ी हुई थी नहर

आवंटन की होगी निगरानी
सीडीओ पूर्ण बोरा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में आवंटन की निगरानी होगी। इसकी जिम्मेदारी जिला विकास अधिकारी एस कृष्णा तथा परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञानेश्वर तिवारी को सौंपी गई है। सीडीओ पूर्ण बोरा स्वयं भी आवंटन की नियमित समीक्षा करेंगे। आवंटन में भृष्टाचार कतई नहीं होने दिया जाएगा।  यदि कोई पंचायत सचिव या अन्य कोई व्यक्ति आवास दिलाने के नाम पर पैसा मांगता है तो  पुलिस कार्रवाई होगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00