लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Hamirpur ›   Hamirpur: Inter-state gang that cheated more than 15 crores was caught

हमीरपुर : 15 करोड़ से अधिक ठगी करने वाला अंतर्राज्यीय गिरोह पकड़ा गया

Kanpur	 Bureau कानपुर ब्यूरो
Updated Sun, 25 Sep 2022 12:39 AM IST
बरामद कार के साथ पकड़े गए आरोपी। संवाद
बरामद कार के साथ पकड़े गए आरोपी। संवाद - फोटो : HAMIRPUR
विज्ञापन
ख़बर सुनें
हमीरपुर। सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर बेरोजगारों को ठगने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को पुलिस ने दबोच लिया है। उनके पास से नकदी, कार, डेबिट कार्ड, चेक बुक, पासबुक और आधार कार्ड आदि बरामद किए गए हैं। गिरफ्तार बदमाशों ने 50 से अधिक युवाओं से 15 करोड़ से अधिक की ठगी की है।

पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल ने बताया मौदहा कोतवाली क्षेत्र के मदारपुर गांव निवासी शहबाज खान ने 22 अगस्त को चंदौली जिलेे के मुगलसराय थाना क्षेत्र के मधिया गांव निवासी इंतजार खान के खिलाफ तहरीर दी थी। इसमें नौकरी का झांसा देकर 2,94,300 रुपये ऑनलाइन ठगी करने के मामले में साइबर ठगी व आईटी एक्ट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्जकर किया गया था। खाते के विवरण के आधार पर पुलिस इंतजार तक पहुंची। हरदोई जिले के मल्लावां थानाक्षेत्र के लच्छीपुर निवासी अंकित त्रिपाठी व इंतजार खान और मुरादाबाद जिले के थाना सिविल लाइन हरथला काठ रोड सोनकपुर निवासी सूरज कुमार को कोतवाली क्षेत्र के नरायच गांव के पास से गिरफ्तार कर लिया।

एसपी ने बताया कि ये अंतर्राज्यीय सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी करता था।
एसपी ने बताया कि आरोपी सूरज के बैंक स्टेटमेंट में दस करोड़ 30 लाख रुपये व अंकित के बैंक स्टेटमेंट से चार करोड़ 75 लाख का ट्रांजेक्शन साइबर फ्रॉड के जरिये किया गया है। आरोपियों के पास से 80 हजार रुपये, एक्सयूवी 500 कार, चार लैपटॉप, 13 मोबाइल फोन, एक जियो वाईफाई, 18 अलग-अलग बैंकों की चेकबुक, सात बैंकों की पासबुक, सात डेबिट कार्ड, 60 आधार कार्ड, विधायक लिखा एक स्टीकर और अन्य सामान बरामद किया गया है। एसपी ने ठगों को गिरफ्तार करने वाली टीम को दस हजार रुपये र्का इनाम देने की घोषणा की है।
कानपुर और हरदोई नगर के लिए
साइड स्टोरी
गूगल पर निकालने थे नौकरी के फर्जी विज्ञापन
ज्वाइनिंग लेटर देकर फर्जी तरीके से ट्रेनिंग भी कराते थे
संवाद न्यूज एजेंसी
हमीरपुर। बेरोजगारों से ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य गूगल पर सरकारी नौकरियों के फर्जी विज्ञापन निकालते थे। संपर्क करने वालों को फर्जी ज्वाइनिंग लेकर देकर ट्रेनिंग भी करा देते थे। गिरफ्तार आरोपियों ने गिरोह के तीन सदस्यों अनिकेत उर्फ अमित, अनुराग त्रिपाठी और अभिषेक पांडेय के नाम भी बताए हैं। पुलिस उनकी तलाश कर रही है।
पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल ने बताया कि गिरोह के सदस्य गूगल में नौकरी निकलने की पोस्ट करते थे। उसमें अपना मोबाइल नंबर भी देते थे। संपर्क में आए लोगों को एफसीआई में सुपरवाइजर, लेबर, रेलवे में टीसी, वन विभाग में माली, इनकम टैक्स में टैक्स असिस्टेंट, चपरासी, हॉस्पिटल में कंप्यूटर आपरेटर, स्टाफ नर्स, बैंक में कंप्यूटर ऑपरेटर, ब्लॉक में डीपीएम की नौकरी दिलाने का झांसा देकर प्रदेश और उत्तराखंड के बेरोजगारों फंसाते थे।
सुपरवाइजर पद के लिए तीन लाख, लेबर के लिए 50 हजार, टीसी व इनकम टैक्स असिस्टेंट के लिए नौ लाख, चपरासी के लिए तीन लाख रुपये वसूलकर फर्जी ज्वानिंग लेटर देकर ट्रेनिंग भी करा देते थे।
विज्ञापन
गिरोह का सदस्य अनिकेत कानपुर नौबस्ता के एफसीआई, घंटा घर रेलवे स्टेशन, गुजैनी, इनकम टैक्स आफिस में फर्जी तरीके से ट्रेनिंग कराता था। सूरज फर्जी ज्वानिंग लेटर देने के साथ आईडी कार्ड, कंपनी के लोगों व डिजिटल हस्ताक्षर, फर्जी आधार कार्ड बनाता था।
कानपुर की पूजा से ठगे थे 38 लाख
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 50 से अधिक बेरोजगारों से ठगी की है। कानपुर नगर जिले के कल्याणपुर थाना क्षेत्र की आवास विकास निवासी पूजा सिंह पत्नी सुबोध से 38 लाख रुपये ठगे थे। इसका मुकदमा कल्याणपुर में दर्ज है। हरदोई जिले के मल्लावां थाना क्षेत्र के हरवेल निवासी अजीत से 15 लाख और हमीरपुर जिले की मौदहा कोतवाली क्षेत्र के मदारपुर गांव के शहबाज से 2.94 लाख रुपये ठगे हैं। इसी तरह मुरादाबाद जिले के थाना कोतवाली के गांव बिलारीडीह निवासी अनुज उपाध्याय से 30 लाख, आजमगढ़ जिले के सरायमीर थाना क्षेत्र के नंदाव गांव निवासी कैलाश, उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जनपद के कालागढ़ गांव निवासी यतेंद्र से 70 लाख अैर उत्तरकाशी जनपद के सिरौर गांव के दीपक नेगी से नौ लाख रुपये ठगे हैं।

बरामद सामग्री। संवाद

बरामद सामग्री। संवाद- फोटो : HAMIRPUR

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00