विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

औरैया: छेड़खानी से क्षुब्ध महिला ने फांसी लगा दी जान, जांच में जुटी पुलिस

कानपुर: एटीएस ने असलहा तस्कर को किया गिरफ्तार, साथी फरार, उज्जैन से असलहा लेकर जा रहे थे अमेठी

यूपी एटीएस की कानपुर यूनिट ने बुधवार सुबह झकरकटी बस अड्डे से एक अंतरराज्यीय असलहा तस्कर अभिषेक पाल को गिरफ्तार किया। उसका एक साथी मौके से फरार हो गया। तस्कर के पास से 6 कंट्रीमेड (.32 बोर) की पिस्टल, 12 मैगजीन और 20 कारतूस बरामद हुए।

एटीएस ने बाबूपुरवा थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाकर आरोपी को जेल भेज दिया। फरार साथी की तलाश जारी है। एटीएस के मुताबिक इनपुट मिला था कि भारी मात्रा में असलहों की तस्करी की जा रही है। इनपुट को कानपुर यूनिट से साझा किया था।

जिसके बाद एटीएस इंस्पेक्टर पंकज अवस्थी की टीम सुबह तकरीबन 8 बजे झकरकटी बस अड्डे पर पहुंची। इटावा से आने वाले एक शख्स को हिरासत में लिया। उसके पास से पिस्टल, मैगजीन और कारतूस बरामद किए। पूछताछ में पता चला कि अभिषेक पाल अमेठी के पीपरपुर थाना क्षेत्र के रतापुर गांव का रहने वाला है। 
 
... और पढ़ें

महोबा में शिवपाल बोले: बर्बाद हो रहे क्रशर व्यवसाय का विधानसभा में उठाएंगे मुद्दा

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव बुधवार को महोबा जिले के छतरपुर रोड स्थित एक होटल में प्रेस कान्फ्रेंस में पत्रकारों से रुबरू हुए। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में महोबा का क्रशर उद्योग बर्बाद हो गया।

जिसका मुद्दा हम विधानसभा में उठाएंगे। हमारी सरकार थी तब 400 क्रशर थीं अब सिमट कर 70 रह गईं, हमारी सरकार बनी तो नीतियां बदलकर उद्योग को उबारने का काम करेंगे। पानी की समस्या को हमने बुंदेलखंड में सबसे ज्यादा तालाब खुदवाएं, 13 डैम भी बनवाए थे।

हमने नदियों को जोड़ने और तालाबों की खुदाई का काम कराया, जिससे जल संरक्षण किया जाए। बुंदेलखंड राज्य की मांग को लेकर कहा कि उत्तर प्रदेश को बंटने नहीं देंगे। अलग राज्य बनने से राजस्व कम हो जाएगा। सपा से गठबंधन के सवाल पर कहा कि समान विचारधारा के लोग एक साथ मिलकर भाजपा को हराएंगे।

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में लोगों को सिर्फ सात घंटे बिजली मिल रही है, जबकि सरकार ने 24 घंटे देने का वादा किया था। कालाधन, भ्रष्टाचार और दो करोड़ नौकरी के नाम पर बीजेपी ने छलने का काम किया है। ब्यूरोक्रेसी मनमानी पर उतारू है, कानून व्यवस्था चौपट है। इस सरकार में आईपीएस भी भगोड़ा हो गया जिसे सरकार पकड़ नहीं पा रही है। वहीं सदर विधान सभा चुनाव में किसे टिकट देगें तो उन्होंने साथ बैठे चौधरी छत्रपाल यादव को प्रत्याशी बनाने की बात कही।
... और पढ़ें

हमीरपुर में सड़क हादसा: भाजपा नेत्री के एक बेटे की मौत, दूसरा गंभीर

हमीरपुर जिले में भरुआ सुमेरपुर कस्बे की फैक्टरी एरिया से सीसीटीवी कैमरे लगाकर बाइक से वापस जा रहे दो सगे भाइयों को हाईवे पर तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी। जिससे पीछे बैठे भाई की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। जबकि बाइक चला रहा भाई गंभीर रूप से घायल हो गया।

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं घायल को इलाज के लिए उसकी मां भाजपा नेत्री अस्पताल ले गईं। हमीरपुर निवासी भाजपा जिला उपाध्यक्ष व मनोनीत सभासद राधा चौरसिया के पुत्र जितेंद्र चौरसिया (30) व आनंद चौरसिया (25) सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए कस्बे के फैक्टरी एरिया में आए थे।

कैमरा लगाने के बाद वापस बाइक से घर जा रहे थे। तभी कस्बे के नेहा नर्सिंग होम के पास बने ब्रेकर पर बाइक धीमी करके पार करने लगे। इसी बीच पीछे से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने उन्हें टक्कर मार दी। जिससे पीछे बैठे जीतेंद्र चौरसिया की मौके पर ही मौत हो गई।

जबकि आनंद चौरसिया गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही संबंधित थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक के शव को कब्जे में लेकर एम्बुलेंस से सदर अस्पताल भिजवाया। वहीं घायल आनंद चौरसिया परिजनों को जानकारी देता रहा।

कुछ देर बाद उनकी मां राधा चौरसिया मौके पर पहुंचीं और घायल पुत्र को अपने वाहन से इलाज के लिए सदर अस्पताल ले गईं। घटना के बाद हाईवे पर आवागमन बाधित हो गया। करीब आधे घंटे बाद पुलिस आवागमन बहाल करा सकी। अचानक हुई इस घटना से परिजनों में कोहराम मच गया। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में लेकर चौकी में खड़ा कराया है।
... और पढ़ें
हमीरपुर: घटना स्थल पर मौजूद पुलिस हमीरपुर: घटना स्थल पर मौजूद पुलिस

बेहमई कांड: 20 लोगों की हत्या के चश्मदीद गवाह जंटर सिंह की मौत, कई दिनों से चल रहे थे बीमार

बेहमई कांड के वादी जंटर सिंह की बीमारी से गुरुवार को मौत हो गई। फूलन देवी समेत 36 डकैतों पर रिपोर्ट दर्ज कराने वाले राजाराम सिंह की मौत के बाद जंटर सिंह वादी के रूप में पैरवी कर रहे थे।

जंटर कई दिनों से बीमार होने की वजह से वह पीजीआई लखनऊ में भर्ती थे। जहां पर गुरुवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। बेहमई कांड में बीते चालीस साल बाद फैसले का इंतजार कर रहे जंटर ने वादी राजाराम की मौत के बाद मुकदमे की अकेले पैरवी कर रहे थे।

उनके निधन के बाद बेहमई गांव में शोक की लहर है। बेहमई कांड के मुकदमे में अधिवक्ता का कहना है कि मुख्य गवाह के बयान व गवाही अदालत में काफी पहले हो चुकी है, ऐसे में मुकदमे की कार्यवाही में कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

14 फरवरी 1981 को बेहमई गांव में फूलन देवी ने गोली मारकर 20 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। छह लोग घायल हुए थे। फूलन ने गांव में अपने डकैत साथियों के साथ मिलकर धावा बोला था। इसके बाद गांव के बाहर की तरफ बने कुएं के पास 26 लोगों को लाइन से खड़ा कर गोलियां चलाई थीं।

इस घटना की गूंज विदेशों तक पहुंची थी। फूलन देवी पर बैडिंट क्वीन फिल्म भी बनाई गई। इस घटना के वादी राजाराम सिंह बने थे। उनकी पिछले वर्ष मौत हो गई थी। इसके बाद गांव के लोगों ने वादी के रुप में जंटर सिंह को पैरवी करने के लिए लगाया।

जंटर सिंह बतौर वादी कोर्ट में पैरवी कर रहे थे। इस हत्याकांड में गोली लगने से जंटर भी घायल हुए थे। वह डकैतों से बचने के लिए लाशों के बीच मृतक की तरह पड़े रहे। ताकि डकैत कोई हलचल देख फिर से गोली न दाग दे। न्याय की आस में जंटर सिंह भी चल बसे।

पिछले कई महीनों से वह बीमार चल रहे थे। लखनऊ पीजीआई में उनकी बुधवार रात मौत हो गई। इसकी जानकारी पर गुरुवार को उनके गांव में बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्र हो गए। गांव के बाहर यमुना नदी किनारे उनका अंतिम संस्कार किया गया।
... और पढ़ें

कानपुर: पीपीपी मॉडल पर होगा स्मार्ट पार्किंग का संचालन, रीजेंसी अस्पताल में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 25 से होगी शुरुआत

कानपुर में पार्किंग की समस्या खत्म करने के लिए पीपीपी मॉडल पर स्मार्ट पार्किंग संचालित की जाएंगी। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 25 अक्तूबर से सर्वोदयनगर स्थित रीजेंसी अस्पताल से इसकी शुरुआत होगी। स्मार्ट पार्किंग स्थल के आसपास नो-पार्किंग जोन होगा, वहां वाहन खड़े करने पर पुलिस ई-चालान करेगी।

यह फैसला कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (केएससीएल) और पुलिस अफसरों की बैठक में हुआ। योजना के तहत व्यापारिक प्रतिष्ठानों, अस्पतालों सहित अन्य विभागों की पार्किंग स्पॉट विकसित कर स्मार्ट व्यवस्था दी जाएगी।

इसे लेकर पुलिस आयुक्त असीम अरुण, नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन और यातायात विभाग अफसरों की बैठक में तय हुआ कि पार्किंग स्पॉट का संचालन पीपीपी मॉडल पर होगा। इसे पूर्व में चल रही पार्किंग व्यवस्था से जोड़कर आधुनिक बनाया जाएगा।

इस दौरान रीजेंसी अस्पताल के बाहर 25 अक्तूबर से शुरू हो रहे पायलट प्रोजेक्ट को 24 नवंबर तक संचालित करने का फैसला लिया गया। इसमें पार्किंग शुल्क वसूली के लिए अस्पताल प्रशासन अपने कर्मचारी लगाएगा। इसके लिए कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। शुल्क वसूली के लिए ई-पॉश मशीन केएससीएल देगा। पायलट प्रोजेक्ट के सफल होने पर इसे अन्य क्षेत्रों में लागू किया जाएगा।
... और पढ़ें

यूपी: मालखाने से 15 ग्राम सोना व 12 सौ ग्राम चांदी गायब, विवेचक बयान देने आए तो हुआ खुलासा 

मृतक की फाइल फोटो व मौके पर मौजूद पुलिस
पैसेंजर ट्रेन में डकैती डालने वाले घुमंतू जाति के आरोपियों से 2003 में बरामद 15 ग्राम सोना व 12 सौ ग्राम चांदी के जेवरात घाटमपुर कोतवाली के मालखाने से गायब हो गए। कोर्ट में सुनवाई के दौरान इसका खुलासा हुआ। माल मुकदमाती गायब होने से नाराज कोर्ट ने दोषियों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए डीजीपी के साथ आईजी व कानपुर के एसपी आउटर को पत्र लिखा है।

कानपुर-चित्रकूट रूट की पैसेंजर ट्रेन में 13 जून 2003 को डकैती पड़ी थी। ट्रेन में यात्रियों से मारपीट कर लूट की गई थी। बदमाश घाटमपुर में रेलवे क्रासिंग से पहले जहानाबाद रोड के पास ट्रेन से कूदकर भाग गए थे। इसमें तत्कालीन घाटमपुर कोतवाली के एसओ तेजपाल सिंह ने लूट की रिपोर्ट दर्ज की थी।

उन्होंने घटना का खुलासा करते हुए फर्रुखाबाद के मेरापुर ब्रह्मपुर निवासी मुन्नालाल, सूरजपाल, सोबरन, मोहर सिंह, मलखान, शिशुपाल, राजाराम, सर्वेश आदि नौ लोगों को गिरफ्तार किया था। ये सभी घुमंतू जाति के लोग हैं। इनके पास से पुलिस ने लूट की चार अटैची, कपड़े व मंगलसूत्र, अंगूठी, झुमका, चेन व कान के बाला मिलाकर 15 ग्राम सोने व पायल, करधनी, हथफूल आदि 12 सौ ग्राम चांदी के जेवरात बरामद किए थे।
... और पढ़ें

यूपी: बांदा में किसान की गोली मारकर हत्या, पुलिस ने महिला समेत तीन को हिरासत में लिया

बांदा के खप्टिहा कलां में पशुबाड़े के बाहर सो रहे अविवाहित किसान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। चर्चा है कि अवैध संबंधों में हत्या की गई है। पूछताछ के लिए पुलिस ने गांव की एक महिला और उसके पुत्र समेत तीन लोगों को हिरासत लिया है। घटना जसपुरा थाना क्षेत्र के नांदादेव गांव की है।

गुरुवार को सुबह चारपाई पर कमल बाबू सिंह चौहान (40) का लहूलुहान शव मिला। उसके दायें कंधे पर गोली लगी थी। परिजनों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और घटनास्थल के इर्दगिर्द पीला फीता बांधकर सील कर दिया। लगभग एक घंटे तक बारीकी से छानबीन की, लेकिन मौके पर पुलिस को हत्यारोपियों का कोई सुराग नहीं मिला।

पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। सीओ सदर सत्यप्रकाश शर्मा, जसपुरा थाना प्रभारी सुनील कुमार सिंह, पैलानी थाना उपनिरीक्षक सुभाष सिंह और कोतवाली देहात इंसपेक्टर राजीव सिंह यादव पुलिस फोर्स के साथ जांच में जुटे रहे। किसान की बहन हेमलता ने बताया कि कमल बाबू रोज की तरह पशुबाड़े में सोने गया था।

 
... और पढ़ें

कानपुर : हैलट में हुई प्रदेश की पहली स्टेम सेल थेरेपी, लाइलाज बीमारियों के रोगियों को मिलेगी राहत

स्टेम सेल थेरेपी से लाइलाज रोगों का इलाज करने वाला हैलट प्रदेश का पहला राजकीय मेडिकल कॉलेज बन गया। बुधवार से स्टेम सेल थेरेपी की शुरुआत हो गई। गुमटी के रहने वाले सेलिब्रल पैल्सी के पांच साल के रोगी को थेरेपी दी गई। इस प्रक्रिया में 40 मिनट लगा। विशेषज्ञ डॉ. बीएस राजपूत ने थेरेपी दी। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि राजकीय मेडिकल कॉलेजों में स्टेम सेल थेरेपी का यह पहला केस है।

गुमटी का रहने वाला रोगी पैदाइशी सेरिब्रल पैल्सी का शिकार है। उसे दौरे पड़ते हैं। उठ-बैठ नहीं पाता। पाखाना-पेशाब का भी पता नहीं चलता। रोगी की ही अस्थि मज्जा से स्टेम सेल निकाली गई। इन्हें कल्चर करने के बाद उसकी रीढ़ में डाला गया। प्राचार्य डॉ. काला ने बताया कि रीढ़ के जरिये स्टेम सेल सेरिब्रल पैल्सी के रोगी के मस्तिष्क  तक पहुंच जाती हैं। स्टेम सेल से क्षतिग्रस्त कोशिकाएं दुरुस्त होने लगती हैं।

स्टेम सेल थेरेपी के विशेषज्ञ और जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के विजिटिंग प्रोफेसर डॉ. बीएस राजपूत ने रोगी को स्टेम सेल थेरेपी देने के पहले हैलट में ओपीडी की। आउट डोर में डॉ. राजपूत ने पांच रोगी देखे। इन रोगियों में जिन्हें जरूरत होगी उन्हें अगले महीने के मंगलवार को थेरेपी दी जाएगी। प्राचार्य डॉ. काला ने बताया कि थेरेपी में लाइलाज मर्ज के रोगियों को प्राथमिकता दी जाएगी। स्टेम सेल थेरेपी की टीम में डॉ. काला, सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. जीडी यादव, एनेस्थीसिया विभागाध्यक्ष डॉ. चंद्रशेखर, रेजीडेंट डॉ. अभिषेक आदि रहे। 

इन रोगों में दी जाएगी थेरेपी
आटिज्म, मांसपेशियों की डिस्ट्रॉफी, स्पाइनल कॉर्ड की चोट के ऐसे रोगी जो 108 दिन के इलाज के बाद ठीक नहीं हुए। एएलएस, आस्टियो आर्थ्राइटिस, बर्जरी डिजीज, पेरीफ्रल आर्टरी डिजीज आदि। 
... और पढ़ें

यूपी: बेटी ने की थी खुदकुशी, अधिवक्ता पिता के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, पढ़ें पूरा मामला

कानपुर के नवाबगंज में अधिवक्ता की नाबालिग बेटी की गोली लगने से हुई मौत के मामले में पुलिस उसके पिता के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है। पुलिस की जांच में स्पष्ट हुआ है कि किशोरी ने खुदकुशी की थी। जांच से स्पष्ट हुआ कि गोली उसके पिता की लाइसेंसी रिवाल्वर से चली थी।

उसमें किशोरी के फिंगर प्रिंट भी मिले। इसी आधार पर पुलिस ने उसके पिता को आरोपी बनाया है। नवाबगंज थाने के पास अधिवक्ता संजय उपाध्याय परिवार के साथ रहते हैं। 28 अप्रैल की सुबह उनकी 15 वर्षीय बेटी सुदीक्षा की गोली लगने से मौत हो गई थी।

परिवार ने गुपचुप तरीके से शव का अंतिम संस्कार कर दिया था। दावा किया था कि बीमारी से सुदीक्षा की मौत हुई। जब पुलिस ने मामले की जांच की तो पता चला कि सुदीक्षा की मौत गोली लगने से हुई। तब पुलिस ने उसके पिता संजय के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

नवाबगंज इंस्पेक्टर देवेंद्र दुबे ने बताया कि फोरेंसिक रिपोर्ट समेत अन्य साक्ष्यों से स्पष्ट हुआ कि सुदीक्षा ने खुदकुशी की थी। चूंकि गोली संजय की लाइसेंसी रिवाल्वर से चली थी इसलिए उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। उन पर आरोप था कि सरकारी रिवाल्वर का दुरुपयोग किया गया।

इसी आरोप के तहत उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी गई है। इंस्पेक्टर के मुताबिक शस्त्र लाइसेंस के निरस्तीकरण के लिए प्रशासन को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। रिवाल्वर घटना के बाद ही जब्त कर ली गई थी।
... और पढ़ें

कानपुर: नगर निगम, जलकल अफसरों को रोज लाइव लोकेशन के आदेश, जोनों में लापरवाही और सुनवाई न होने से जनता परेशान

नगर निगम, जलकल विभाग के लापरवाह अफसरों की फील्ड पर सक्रियता बढ़ाने के लिए बुधवार को नगर आयुक्त ने सभी को सुबह 8 बजे लाइव लोकेशन देने के आदेश दिए। जोनल अफसरों की व्हाट्सएप ग्रुप में लाइव लोकेशन तलब की।  
नगर निगम, जलकल के जोनल अफसरों की लापरवाही से जनता परेशान है।

जोनों में शिकायतों का निस्तारण न होने पर महापौर और नगर आयुक्त कार्यालय में फरियादियों की भीड़ बढ़ी है। लगातार आ रहीं शिकायतों के मद्देनजर नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने सभी अधिकारियों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग करने के आदेश दिए हैं।

सुबह 8 बजे से फील्ड पर
नगर आयुक्त के आदेश के अनुसार सभी नगर स्वास्थ्य अधिकारी, जोनल अधिकारी, जोनल स्वच्छता अधिकारी, पशु चिकित्साधिकारी, उद्यान अधीक्षक, सहायक अभियंता, अवर अभियंता, सफाई निरीक्षक अपने - अपने क्षेत्र से लाइव लोकेशन देंगे। निरीक्षण करते हुए लोगों की मूलभूत समस्याएं सुनेंगे। जल्द से जल्द निस्तारित करेंगे। इसके लिए नगर आयुक्त ने अधिकारियों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है, जिसमें सभी अधिकारी सुबह 8 बजे से अपनी लाइव लोकेशन शेयर करेंगे।

त्योहारों में चले जाते हैं घर
त्योहार में दर्जनों अधिकारी बिना छुट्टी लिए मुख्यालय छोड़कर घर चले जाते हैं। इससे विकास कार्य प्रभावित होते हैं। हाल ही में केडीए वीसी के निरीक्षण में ऐसे कई अधिकारी पकड़े गए हैं। इसको ध्यान में रखते हुए नगर आयुक्त ने रोज लाइव लोकेशन शेयर करने के लिए कहा है। ऐसा न करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।
... और पढ़ें

नई दिल्ली-पटना के बीच 23 अक्तूबर से चलेगी दिवाली स्पेशल ट्रेन, ये रही पूरी जानकारी

दिवाली के मौके पर मुख्य ट्रेनों में जगह न होने की वजह से रेलवे स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल जारी कर रहा है। इसी कड़ी में 23 अक्तूबर से नई दिल्ली से पटना के बीच स्पेशल चलाने जा रहा है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी।

इसमें सात स्लीपर और 11 जनरल कोच होंगे। ट्रेन नई दिल्ली (01664) से 23 अक्तूबर से 20 नवंबर तक हर शनिवार, मंगलवार और गुरुवार को रात 11:15 बजे छूटेगी। कानपुर सेंट्रल सुबह 6:25 बजे पहुंचेगी और पांच मिनट बाद यहां से चलकर शाम साढ़े पांच बजे पटना पहुंचेगी।

वापसी में यह ट्रेन (01663) पटना से 24 अक्तूबर से 21 नवंबर तक रात साढ़े 10 बजे चलेगी। कानपुर सेंट्रल दूसरे दिन सुबह 7:40 बजे पहुंचेगी और पांच मिनट बाद रवाना होकर नई दिल्ली दोपहर सवा तीन बजे पहुंचेगी। यह ट्रेन प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा, दानापुर रेलवे स्टेशन पर भी रुकेगी।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00