लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Kanpur News ›   CM Yogi reached Kanpur, BJP gave a warm welcome, will give gifts worth 387.59 crores

प्रबुद्धजन सम्मेलन: सीएम योगी बोले- बदमाश इस चौराहे पर अपराध करेगा, तो अगले चौराहे पर हो जाएगा ढेर

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Published by: हिमांशु अवस्थी Updated Fri, 09 Dec 2022 02:48 PM IST
सार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रबुद्धजन सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कानपुर पहुंच चुके हैं। मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर सीएसए में बने हैलीपैड में उतरा। कार्यक्रम में पहुंचकर सीएम ने निकाय चुनाव से पहले 387.59 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

सीएम योगी
सीएम योगी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

वीएसएसडी कॉलेज ग्राउंड में प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 388 करोड़ रुपए की 272 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। कानपुर की जनता का आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार कानपुर समेत प्रदेश के विकास की प्रतिबद्धता के लिए काम कर रही है।


उन्होंने कहा कि कानपुर कभी उत्तर भारत के मैनचेस्टर के रूप में विख्यात था। अपने उद्योगों के बदौलत अलग पहचान रखता था, जो देशभर के नौजवानों के लिए रोजगार मुहैया कराता था। लेकिन 70-80 के दशक में कुछ लोगों की बदौलत देश के पांच बड़े महानगरों में गिना जाने वाला कानपुर अराजकता और अव्यवस्था का शिकार हो गया।

प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में हम कानपुर का छवि बदलने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। नमामि गंगे, मेट्रो रेल, डिफेंस कॉरीडोर, स्मार्ट सिटी आदि से कानपुर को बदला जा रहा है।

कानपुर सहित 18 शहर बन रहे हैं शेफ सिटी
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर के जरिए स्मार्ट मिशन में कोविड-19 की बेहतर व्यवस्था की गई। वही कूड़ा प्रबंधन और शहर को सुरक्षित रखने की दिशा में भी महत्वपूर्ण कार्य किया गया है। कानपुर सहित प्रदेश में बेहतर सुरक्षा और कानून व्यवस्था स्थापित हुई है।

इस चौराहे पर करेगा अपराध, अगले चौराहे पर हो जाएगा ढेर
उन्होंने कहा कि आईसीसीसी के तहत कानपुर सहित 18 शहरों को सेफ सिटी बनाने के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है। इसका परिवर्तन व्यापक रूप से देखने को मिल रहा है। अब कोई भी समाज विरोध तत्व अपराध करने की हिम्मत नहीं कर रही है। यदि किसी ने किसी चौराहे पर शरारत की, तो अगले चौराहे पर भागने से पहले ही पुलिस उसको ढेर कर चुकी होगी। क्योंकि उसकी तस्वीरें चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हो चुकी होगी।

यही नहीं, आम जनमानस की सुविधाओं को देखते हुए शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। निवेशकों के परिश्रम और पुरुषार्थ से शहर स्मार्ट हो रहे हैं। समारोह में सबसे पहले सीएम ने मंच पर छात्र अभिनव और आर्य को सम्मानित किया। इसके बाद प्रबुद्ध वर्ग से डॉक्टर, उद्यमी, शिक्षक समेत 51 लोगों को सम्मानित किया।

प्रमिला पांडेय बोलीं- सीएम ने प्रदेश में दिया भय रहित माहौल
 समारोह में कानपुर मेयर प्रमिला पांडेय ने कहा कि प्रदेश में पहले भी कई सीएम आए हैं,लेकिन जो भय रहित माहौल प्रदेश में है। वो सिर्फ योगी जी की वजह से है। वहीं, सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि योगी जी के नेतृत्व में कानपुर सहित पूरा प्रदेश बदल रहा है।

उन्होंने कहा कि गुजरात में मोदी जी के नेतृत्व में विजय का परचम फहराया। पहले उत्तर प्रदेश पिछड़ा प्रदेश था। योगी जी ने अपनी दूरदर्शिता और पक्के इरादे के बाल पर यूपी को विकास के पथ पर आगे बढ़ाया है। विकास के मामले में नंबर दो पर है अब यूपी और ये सिर्फ योगी ने कराया।

वहीं, देवेंद्र सिंह भोले ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में 300 करोड़ का विकास कराया है। यहां मिनी पीजीआई की तरह इलाज होता है। उन्होंने कहा कि कोविड के बाद से यूपी का कोई आदमी भूखा नहीं सोया है...सिर्फ मोदी और योगी की वजह से।

यही नहीं,कानपुर विकास की नई इबारत तेजी से लिख रहा है। शहर को समय से पहले मेट्रो की सौगात मिली है। मैंने पचौरी जी के साथ मिलकर कानपुर को विकास की कई सौगात देने के लिए लगातार दिल्ली में प्रयास किया है और आगे भी करेंगे।

इसके बाद गोद भराई और अन्नाप्रासन के लिए सीएम ने किट दी। आयुषी, शिविका और जया का अन्नप्राशन किया। साथ ही, रोशनी और रुकमणी की गोद भराई रस्म अदा की। साथ ही, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का वीडियो भी लांच किया गया। इसके बाद कानपुर स्मार्ट सिटी की कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन हुआ।

इन योजनाओं का किया लोकार्पण
कार्यक्रम में सीएम ने 387.59 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात दी। पालिका स्टेडियम में बने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, कारगिल पार्क में बोटिंग समेत 174.12 करोड़ की डेढ़ सौ परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इसके अलावा 213.47 करोड़ की 122 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00