Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Kanpur ›   Youth searching for job in Kanpur leaving package of lakhs

कानपुर: लाखों का पैकेज छोड़कर शहर में नौकरी खोज रहे युवा, ये है बड़ी वजह

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Published by: शिखा पांडेय Updated Thu, 11 Mar 2021 01:56 AM IST
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
विज्ञापन
ख़बर सुनें
केस एक: उन्नाव में रहने वाली शिवानी अग्रवाल ने शहर के निजी संस्थान से 2019-20 में एमबीए किया था। बीते साल उन्हें दिल्ली में बहुराष्ट्रीय कंपनी में लाखों का पैकेज भी मिला था। कोरोना के मामले सामने आने और शहर में ही नौकरी की चाह के चलते उन्होंने इस पैकेज को ठुकरा दिया था। आसपास के जिलों में ऑफिस जॉब और 10 हजार रुपये महीने सैलरी तक की चाह रखने वाली शिवानी पहली बार मेले में शामिल होने आई थीं।
विज्ञापन


केस दो: बर्रा आठ में रहने वाली हिमांशी मिश्रा पॉलिटेक्निक पास हैं। कंप्यूटर के भी कई कोर्स किए हैं। कुछ समय पूर्व उनकी शादी हुई है। वह भी शहर में ही आफिस जॉब करना चाहती हैं। पहले वह बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती थीं। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में वह ऑनर्स रही हैं।  


कोरोना के चलते युवाओं में होम सिकनेस आ गई है। वे कानपुर में ही नौकरी करना चाहते हैं, भले ही कम पैकेज मिले। इसकी बानगी बुधवार को प्रादेशिक सेवायोजन कार्यालय में लगे रोजगार मेले में देखने को मिली। ज्यादातर युवाओं में शहर में ही नौकरी करने की चाह थी।

मेले में 2517 युवा नौकरी पाने के लिए पहुंचे। इसमें करीब 40 फीसदी युवतियां थीं। सर्वेयर पद के लिए एमबीए, परास्नातक, स्नातक और आईटीआई पास युवा पहुंचे। 11 कंपनियों ने मानकों पर खरे उतरे 444 आवेदकों को नौकरियां दीं। कंपनियां 1957 नौकरियां लेकर आई थीं।

सहायक निदेशक सेवायोजन एसपी द्विवेदी ने बताया कि रेवल इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी ने 48, रुचिर ट्रेडिंग एंड इनवेस्टमेंट कंपनी ने तीन, वीके सी फुटवियर ग्रुप लिमिटेड ने 29, प्रीविलेज पीपुल ने 120, शिवांगनी लॉजिस्टिक ने 17, ध्रुवा इंटरप्राइजेज ने पांच, शिवशक्ति बॉयोटेक्नोलॉजी ने 33, श्रेया इंटरप्राइजेज स्विगी ने दो, पुखराज हेल्थ केयर ने 23, सिस्को एक्वा ने 108 और श्रीराम ग्रुप लाइफ इश्योरेंस ने 56 आवेदकों को चयनित किया। चयनितों को 8500 से 12500 रुपये वेतन या मानदेय दिया जाएगा। नौकरियों का कार्यक्षेत्र कानपुर नगर, लखनऊ, उन्नाव, औरैया और गुजरात है।

गांव में खुलने हैं ग्रामीण बाजार 20
पंचायत सर्वेयर पद के लिए युवाओं के साक्षात्कार लेने आई प्रीविलेज पीपुल कंपनी की प्रतिनिधि प्रिया सिंह ने बताया कि राजकीय खाद्य विपणन निगम ग्रामीण बाजार 20 खोलने जा रहा है, जहां पर किराना का सभी सामान उपलब्ध होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर खाने का सामान और मिलावटी सामान बिक्री रोकने की दिशा में यह कदम उठाया गया है। दो सौ से तीन सौ मीटर की दूरी पर इस तरह की दुकानें खुलनी हैं। इस सर्वे कार्य के लिए युवाओं का चयन किया जा रहा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00