विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

डिरेल हुई मालगाड़ी: श्रमशक्ति समेत 87 ट्रेनें एक से सात घंटे देरी से आईं और गईं, 27 घंटे रेलमार्ग बाधित होने का असर

कानुपर के रूरा-अंबियापुर के बीच शुक्रवार सुबह चार बजे मालगाड़ी के 24 डिब्बों के बेपटरी होने से 27 घंटे बंद रहा कानपुर-दिल्ली रेलमार्ग का असर अभी तक ट्रेनों पर पड़ रहा है। रविवार को भी कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर श्रमशक्ति एक्सप्रेस समेत 87 ट्रेनें देरी से आईं और गईं।

ट्रेनें सात घंटे तक लेट रहीं। चार हजार से अधिक यात्रियों ने अपनी यात्रा रद कर टिकट निरस्त करा दिए। जबकि करीब 1100 यात्रियों को दूसरी ट्रेनों से वैकल्पिक यात्रा की सुविधा का लाभ उठाया। रेलवे ने यात्रियो से अपील की है कि सोमवार तक ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से पटरी पर आएगा।

इसलिए इस दौरान किसी को यात्रा करनी हो तो रेलवे के एप से ट्रेनों की लोकेशन पता कर घर से निकलें। टोल फ्री नंबर 139 पर भी कॉल कर जानकारी हासिल की जा सकती है। रविवार को 02819 उड़ीसा संपर्क क्रांति, 01819-1820 बीना एक्सप्रेस, 01811-01812 झांसी इंटरसिटी, 04191-04192 कानपुर सेंट्रल फफूंद इंटरसिटी और 04187-04188 कानपुर टूंडला मेमू एक्सप्रेस ट्रेनें अपने मूल स्टेशनों से नहीं चलेंगी।

इसमें से कुछ ट्रेनें तो सोमवार को कानपुर सेंट्रल आकर जाएंगी। इसके अलावा 02825 भुवनेश्वर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस सोमवार को चार घंटे विलंब से आकर दिल्ली जाएगी।  इसकी वजह यह है कि यह ट्रेन रविवार को भुवनेश्वर से सुबह 10.35 के स्थान पर दोपहर दो बजे चलेगी।रेलवे अफसरों का कहना है कि सब कुछ ठीकठाक रहा तो सोमवार की रात तक लेट चल रही ट्रेनें समय पर चलने लगेंगी।
... और पढ़ें

सपा की छत्रछाया से निकल रहा है चौधरी साहब का परिवार, मुलायम के बेहद करीबी भाजपा में हो सकते हैं शामिल

पूर्व राज्यसभा सदस्य चौधरी हरमोहन सिंह यादव का परिवार समाजवादी पार्टी की छत्रछाया से बाहर आ रहा है। पिछली बार जब चौधरी साहब की जयंती मनाई गई थी तो भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में हिस्सा लेकर इस बात के संकेत दिए थे। इस बार मुख्य अतिथि के रुप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आ रहे हैं।

कहा जा रहा है कि पिछली बार इस कुनबे के भाजपाई होने में जो कसर रह गई थी वह इस बार पूरी हो जाएगी। चौधरी हरमोहन सिंह को लेकर उनके परिवार में जो भी बड़े आयोजन हुए उसमें सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और उनके परिवार का ही दबदबा रहा है। पिछले 2 वर्षों से इस रिश्ते में लगातार दूरी देखी जा रही है।

पिछले वर्ष के आयोजन में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव आए थे। तब उन्होंने चौधरी साहब के बेटे राज्यसभा सांसद सुखराम यादव के पुत्र मोहित यादव को लेकर कहा था कि अब वह भाजपा के साथ रहेंगे। इस बार भी 18 अक्टूबर को होने वाले आयोजन की पूरी जिम्मेदारी मोहित यादव जी उठा रहे हैं। सुखराम यादव की तरफ से यह कह दिया गया है कि उनका बेटा बालिग है।

वह किस पार्टी के साथ रहना चाहता है इसके लिए आजाद है। इससे ये साफ है कि मोहित का भाजपा में जाना लगभग तय है। हालांकि पिता के भाजपा में शामिल होने को लेकर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। लेकिन भाजपा से नजदीकियां सुखराम सिंह यादव से लगातार बढ़ती जा रही हैं। वहीं हाल ही में कानपुर से शुरू हुई अखिलेश यादव के विजय रथ यात्रा से भी सपा सांसद ने पूरी तरह दूरी बनाकर रखी।

सुखराम सिंह की यादव और ओबीसी वोट बैंक में अच्छी पकड़ है। वे अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं। ऐसे में चुनाव से पहले भाजपा ओबीसी और यादव वोट बैंक में अच्छी पकड़ बनाना चाहती है। कानपुर नगर और देहात की लगभग सभी सीटों पर ओबीसी वोट बैंक अच्छी तादाद में है। वहीं इसका असर पूरे प्रदेश के ओबीसी वोट बैंक पर पड़ना तय है।
... और पढ़ें

सतीश मिश्रा ने भाजपा पर बोला हमला, कहा हम जिन्हें गुरु मानते हैं सरकार उन पर लाठियां बरसा रही

बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्रा ने कहा कि जो लोग भविष्य निर्माण करते हैं ऐसे शिक्षकों को भुखमरी के कगार पर रखकर यह सरकार उन पर लाठियां बरसा रही हैं। प्रदेश में ऐसे करीब 20 लाख शिक्षक हैं जो वित्तविहीन है और उनका परिवार लगातार आर्थिक संकट से गुजर रहा है।

वह रविवार को रमईपुर में उत्तर प्रदेश वित्तविहीन माध्यमिक शिक्षक संघ व बहुजन समाज पार्टी के संयुक्त सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने योगी सरकार और भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा के लोग गेरुआ पहन कर लगातार धार्मिक कार्यों में लगे हैं।

उन्होंने कहा कि जिन्हें हम गुरु के रूप में पूजते हैं, भाजपा सरकार उन्हें दबाने की कोशिश कर रही है। भोजन समाज पार्टी ऐसे लोगों को उनका पूरा अधिकार लौटाएगी। इस मौके पर सतीश मिश्रा के पुत्र कपिल मिश्रा, बिठूर विधानसभा क्षेत्र के बसपा प्रत्याशी रमेश यादव, देवी तिवारी शिक्षक संघ के अध्यक्ष ओमप्रकाश बागी सहित अनेक पदाधिकारी मौजूद रहे।

सतीश मिश्रा ने बताया कि बसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने शिक्षकों को भरोसा दिया है कि प्रदेश में उनकी सरकार आने पर वह एक आयोग बनाकर उन सभी को समायोजित करने का काम करेंगी।
... और पढ़ें

खुलासा: पुरानी खुन्नस में की थी भाजपा कार्यकर्ता की हत्या, सपा कार्यकर्ता समेत तीन और आरोपी गिरफ्तार

कानपुर में भाजपा कार्यकर्ता अजय तिवारी (34) हत्याकांड का पुलिस ने सोमवार को खुलासा कर सपा कार्यकर्ता समेत पांच आरोपियों को जेल भेज दिया। पुलिस ने दो आरोपियों को रविवार रात और अन्य तीन को सोमवार तड़के गिरफ्तार किया। आरोपियों ने जुर्म कबूल लिया है।

सपा कार्यकर्ता की अजय से पुरानी रंजिश थी। उस रात आमना सामना हुआ। गाली गलौज के दौरान सभी ने मिलकर अजय की हत्या कर दी। दशहरा की रात पनकी रतनपुर निवासी अजय तिवारी की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। एसीपी कल्याणपुर दिनेश कुमार शुक्ला ने बताया कि मामले में मुख्य आरोपी सपा कार्यकर्ता धर्मेंद्र सिंह और उसके साथी दीपू भदौरिया, सुनील चतुर्वेदी, संतोष पांडेय और मक्कू ठाकुर को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

पुलिस ने संतोष और मक्कू को रविवार रात ही दबोच लिया था। धर्मेंद्र समेत अन्य तीन सोमवार तड़के पकड़े गए। पुलिस ने जब आरोपियों से पूछताछ की तो पता चला कि अजय और धर्मेंद्र की कोई सीधे तौर पर दुश्मनी नहीं थी। दरअसल, अजय के दोस्त पवन सविता व धर्मेंद्र के दोस्त आशीष मिश्रा का पनकी एमआईजी स्थित एक जमीन को लेकर विवाद चल रहा है।
... और पढ़ें
पुलिस ने दबोचे भाजपा कार्यकर्ता के हत्यारे पुलिस ने दबोचे भाजपा कार्यकर्ता के हत्यारे

यूपी: कानपुर में प्रॉपर्टी डीलर के आत्मदाह का मामला, हाईवे जाम कर प्रदर्शन-बवाल, दरोगा पर एफआईआर

कानपुर में जमीन विवाद में प्रॉपर्टी डीलर ईश्वर चंद दीक्षित (52) के आत्मदाह करने के मामले में आक्रोशित परिजनों समेत सैकड़ों लोगों ने सोमवार दोपहर सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। पहले श्याम नगर चौराहा जाम किया और बवाल बढ़ा तो श्याम नगर बाईपास पर शव रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों की पुलिस से जमकर नोकझोंक और धक्का-मुक्की हुई। पुलिस ने आजाद नगर चौकी इंचार्ज पर भी एफआईआर दर्ज की। उसको निलंबित कर दिया। करीब छह घंटे बाद प्रदर्शन खत्म कराया जा सका। रामपुरम निवासी ईश्वर चंद ने रविवार को श्याम नगर चौराहे पर पेट्रोल डालकर आत्मदाह कर लिया था। परिजनों ने बताया था कि ईश्वर चंद ने 2017 में बिधनू में दो सौ गज का प्लाट लिया था। जब वह दशहरा वाले दिन निर्माण कराने पहुंचे थे तो एक पक्ष ने आकर प्लाट पर खुद का कब्जा बताया था। बिधनू पुलिस ने काम रुकवा दिया था। इससे आहत होकर ईश्वर चंद ने आत्मदाह कर लिया था।
 
... और पढ़ें

कानपुर: जागृति अवस्थी से जानें, कैसे बनें आईएएस, 1 से 2 बजे तक फोन पर करें संवाद

संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में महिला वर्ग में टॉपर और ओवरऑल दूसरी रैंक हासिल करने वाली जागृति अवस्थी सोमवार दोपहर एक से दो बजे फजलगंज स्थित अमर उजाला कार्यालय में मौजूद रहेंगी।

इस दौरान आप उनसे फोन के माध्यम से संवाद कर सकते हैं। जागृृति से आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं। उनसे आप यह भी जान सकेंगे कि उन्होंने कैसे और कितने घंटे की तैयारी कर यह मुकाम हासिल किया।

मूलरूप से फतेहपुर जिले के बिंदकी के नसेनिया गांव की रहने वाली जागृति ग्रामीण परिवेश से भी भली तरह परिचित हैं। ऐसे प्रतियोगी छात्र, जो हिंदी-अंग्रेजी माध्यम और ग्रामीण पृष्ठभूमि से होने के कारण सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी से झिझकते हैं, उनके लिए जागृति प्रेरणास्रोत की तरह हैं। जागृति से सवाल पूछने के लिए आप अमर उजाला कार्यालय के नंबरों 8954886704 या 8392954821 पर कॉल कर सकते हैं।
... और पढ़ें

महोबा: एक लाख रुपये न देने पर पति के सिर पर सवार हुआ खून, पत्नी को कुल्हाड़ी से काट दी दर्दनाक मौत

महोबा के श्रीनगर में रुपये न देने पर पति ने पत्नी की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी। घटना से इलाके में दहशत फैल गई। ग्रामीणों ने पुलिस को घटना की सूचना दी। पुलिस के मौके पर पहुंचने से पहले ही आरोपी भाग निकला। पुलिस ने शव का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

सिजहरी गांव के छिदू कुशवाहा (64 ) पत्नी परमी (60) के साथ गांव के बाहर खेत में बने मकान में रहता था। साथ में ही बहू फूल कुमारी एवं पुत्र परशुराम भी बच्चों समेत रहते है। पुत्र मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के ग्राम जयोराहा में खेती किसानी करता था।

पति एवं पुत्र खेती एवं काम करने से जो पैसा बचा था पत्नी के साथ जाकर बैंक में जमा कर देता था। 2 दिन पूर्व पति सिद्धू ने पत्नी से 1 लाख रुपए की मांग की तो पत्नी ने असमर्थता जताते हुए कहा कि इतना रुपया नहीं है। इस पर दोनों में अनबन हो गई।

रविवार की रात करीब 11 बजे परमी अपने नाती चंद्रभान के साथ छत पर सो रही थी कि अचानक पति छत पर चढ़ गया और सो रही पत्नी पर कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ वार करना शुरु कर दिए। घटना के बाद आरोपी कुल्हाड़ी लेकर भाग गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने रात में ही शव को मोर्चरी में रखवा दिया। मृतका के पुत्र परशुराम ने अपने पिता के खिलाफ हत्या किए जाने की तहरीर दी है।
... और पढ़ें

यूपी: फतेहपुर में किसानों ने रोकी ट्रेन, 15 मिनट तक बाधित रहा ट्रैक, लगाए सरकार विरोधी नारे

घटना के बाद बदहवास परिजन और मासूम
संयुक्त किसान मोर्चा का देशव्यापी रेल रोको आंदोलन शुरू हो गया है, शाम चार बजे तक रेल यातायात बाधित रहेगा। कानपुर सहित आसपास के जिलों में किसानों के रेलवे स्टेशन पर पहुंचने से पहले ही पुलिस ने कब्जा कर लिया। जिससे रेल रोको आंदोलन का असर कानपुर सहित आसपास के जिलों में देखने को नहीं मिला।

फतेहपुर में किसानों ने रोकी ट्रेन, नारेबाजी
फतेहपुर में बड़ी संख्या में भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने कुरस्ती कला रेलवे स्टेशन (मलवां) में ट्रेनों को रुकवा दिया। भारी पुलिस बल मौजूद होने के बाद भी कार्यकर्ता 2:30 बजे ट्रैक पर पहुंच गए और डाउन लाइन में आ रही गाड़ी नंबर 02816 नंदन कानन एक्सप्रेस को रोक दिया। वहीं अपलाइन में आ रही गाड़ी नंबर 2385 हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस को भी रोका गया। लगभग 15 मिनट तक अप और डाउन ट्रैक बाधित रहे। 

जिले के सभी उच्च अधिकारी ए आर, डीपीआरओ, डिप्टी आरएमओ, एआर कोआपरेटिव, ऐई पीडब्ल्यूडी, एक्सईइन विद्युत वितरण खंड प्रथम व जेई मलवां अरविंद कुमार सहित एनएचआई के अधिकारी पवन सिंह लाइजनिंग मैनेजर भी मौके पर मौजूद रहे।



महोबा में किसानों के रेल रोको आंदोलन के लिए पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया है। रेलवे स्टेशन में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस अधीक्षक सुधा सिंह सहित अन्य आला अधिकारी और पीएसी पुलिस बल स्टेशन पर मौजूद हैं। रेल रोको आंदोलन को रोकने के लिए पुलिस ने सारे इंतजाम कर लिए। किसान लखीमपुर मामले में गृह राज्यमंत्री के इस्तीफे की मांग कर रहे है।

लखीमपुर खीरी घटना से आक्रोशित किसानों द्वारा महोबा रेलवे स्टेशन पर आज ट्रेन रोकने की योजना बनाई गई थी, कस्बे के राजेन्द्र नगर स्थित भा कि यू (टिकैत) के जिलाध्यक्ष रामखिलावन शुक्ल के आवास पर एकत्र किसानों को सुबह से ही नायब तहसीलदार पंकज गौतम व स्थानीय पुलिस द्वारा यूनियन जिलाध्यक्ष सहित सभी पदाधिकारियों को हाउस अरेस्ट कर लिया गया।ट्रेन रोकने की जिद पर अड़े किसानों को फोर्स के साथ रेलवे स्टेशन महोबा ले जाया गया।

हमीरपुर में भाकियू के रेल रोको आंदोलन का जिले में असर नहीं दिखा। आंदोलन को देखते हुए सुमेरपुर रेलवे स्टेशन पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है लेकिल स्टेशन पर कोई प्रदर्शनकारी किसान नहीं आया।
... और पढ़ें

यूपी: लद्दाख की बर्फीली चोटी पर हरदोई का सपूत शहीद, सैन्य सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

देश की रक्षा की खातिर करीब 15 हजार फीट ऊंचाई पर लद्दाख की बर्फीली चोटी पर आक्सीजन की कमी से हृदयगति रुकने से जिले का सपूत शहीद हो गया। उनका अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ मेहंदीघाट पर आज किया जाएगा। रविवार को दिन भर परिजनों को ढांढस बंधाने वालों का तांता लगा रहा। 

बिलग्राम के बेहटी खुर्द निवासी बाबूराम पाठक एडीओ पंचायत के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। उनके तीन बेटों में से एक सत्यम कुमार पाठक (37) बचपन से ही सेना में जाने के सपने देखा करते थे। देश प्रेम की फिल्में व गीत बचपन से ही उनको आकर्षित करते थे।

इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद वर्ष 2001 में वह सेना में 539 एएससी बटालियन में हवलदार पद पर भर्ती हो गए। चीन के हमले के बाद से दो सालों से वह तांगसे मिलिट्री स्टेशन पर ही तैनात थे। वहां तापमान माइनस में रहता है। छोटे भाई शिवम पाठक ने बताया कि शनिवार दोपहर फोन आया कि उनके भाई की ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो गई है।

चिकित्सकीय परीक्षण के बाद उनकी मृत्यु का कारण आक्सीजन की कमी से हृदय गति रूकना बताया गया है। सूचना के बाद से उनके पिता बाबूराम, मां सरला देवी, पत्नी रानी लली व बच्चे आकांक्षा, शालिनी, प्रिंस व निखिल का रो-रोकर बुरा हाल है। 

मुख्यमंत्री ने की 50 लाख की सहायता की घोषणा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करके सत्यम की शहादत पर श्रद्धासुमन अर्पित कर 50 लाख की आर्थिक सहायता की घोषणा की है। इसके अलावा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी व एक सड़क का नाम सैनिक सत्यम कुमार पाठक के नाम पर करने की घोषणा की। 

दुर्घटना में एक बेटा पहले ही खो चुके पिता
इसे कुदरत का कहर ही कहेंगे कि बाबूराम पाठक का एक बेटा संजय पाठक जो शिक्षामित्र था, कुछ साल पहले उसकी मार्ग दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। अब 16 अक्तूबर को सुबह सात बजकर 10 मिनट पर सत्यम हमेशा के लिए छोड़कर चला गया।
... और पढ़ें

उन्नाव: भंडारे का प्रसाद खाने के बाद ब्लॉक प्रमुख सहित 30 से अधिक बीमार, 12 लोग सीएचसी पहुंचे

उन्नाव जिले में असोहा ब्लॉक के गांव मखदूम खेड़ा में बने मंदिर में आयोजित भंडारे में प्रसाद खाने के दो घंटे बाद ब्लॉक प्रमुख सहित 30 से अधिक लोगों की हालत बिगड़ गई। उल्टी दस्त बंद होने पर 12 लोगों को सीएचसी में भर्ती कराया गया है।

जानकारी पर तहसीलदार स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे और मरीजों का हालचाल जाना। फिलहाल सभी की हालत सामान्य है। डीएम ने बताया कि एक स्वास्थ्य टीम को गांव भी भेजा जा रहा है। मामले की जांच कराई जाएगी। ग्राम पंचायत असावर के मजरा शीतलखेड़ा के क्षेत्र पंचायत सदस्य लक्ष्मण प्रसाद लोधी ने गांव में बने मंदिर में रविवार दोपहर के बाद भंडारे का आयोजन किया था।

भंडारे में ब्लॉक प्रमुख बीतेंद्र यादव, पूर्व ब्लॉक प्रमुख राजकुमार रावत सहित 30 से अधिक लोगों ने दोपहर दो बजे के बाद प्रसाद ग्रहण किया था। प्रसाद में पंचामृत, बूंदी व सब्जी पूड़ी खाने के करीब चार घंटे बाद लोगों को उल्टी व दस्त शुरू हो गए।

इसमें ब्लॉक प्रमुख व पूर्व ब्लॉक प्रमुख व ग्राम प्रधान पुत्र धुन्नर ने कालूखेड़ा स्थित एक निजी क्लीनिक में जाकर दवा ली। वहीं मिर्रीकला निवासी सर्वेश कुमार (38), सर्वेश का छोटा भाई गौरव (19), सुखदेव (75), मखदूम खेड़ा की अंशिका (14), छेदाना (50), सुनील (20), ज्योति (14), तनिष (6), पुत्री शैलेंद्र, अर्पिता (11), रितिक (19), गौरव (28) व विजयपाल (31) को स्वास्थ्य केंद्र लाया गया।

सीएचसी के डॉक्टर आदर्श सचान ने फूड प्वाइजनिंग की संभावना जता बताया कि सभी की हालत सामान्य है। उल्टी दस्त हुई थी कोई रेफर की हालत में नहीं है। तहसीलदार नरेंद्र यादव भी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे और भर्ती लोगों का हालचाल जाना।

एसडीएम राजेशचौरसिया ने बताया कि सीएचसी असोहा से तीन डॉक्टरों की टीम शीतल खेड़ा गांव भेजी गई है। साथ में तहसीलदार नरेंद्र यादव व थानाध्यक्ष भी गए हैं। बिना परमीशन भंडारा किया गया होगा तो आयोजक पर विधिक कार्रवाई की जाएगी। डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि गांव में मुख्यालय से एक स्वास्थ्य टीम भेजी जा रही है। मामले की जांच करा कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

भाजपा कार्यकर्ता हत्याकांड: तीन पुलिसकर्मी निलंबित, शव रखकर प्रदर्शन, दो गिरफ्तार 

कानपुर के पनकी में पुलिस चौकी के पास हुई भाजपा कार्यकर्ता की हत्या के मामले में लापरवाह चौकी इंचार्ज समेत तीन पुलिसकर्मियों को डीसीपी ने रविवार को निलंबित कर दिया। इन तीनों पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में हत्यारोपी वारदात को अंजाम देने के बाद चौकी पहुंच मृतक के खिलाफ तहरीर दी थी।

इसको संज्ञान में लेकर जांच न करने की वजह से पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी। उधर दोपहर को परिजनों ने शव रखकर प्रदर्शन किया। पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर प्रदर्शन खत्म कराया। देर रात दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। दशहरा वाली रात पनकी निवासी भाजपा कार्यकर्ता अजय तिवारी की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी।

परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने सपा कार्यकर्ता धर्मेंद्र सिंह, दीपू, सुनील चतुर्वेदी व चार अज्ञात पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया था। अमर उजाला ने प्रकाशित किया था कि वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी रतनपुर चौकी पहुंचे थे। तहरीर दी थी कि अजय ने उन पर हमला किया है।

पुलिस ने उनको टरकाते हुए वहां से चलता किया था। खबर का संज्ञान में लेकर डीसीपी ने एसीपी कल्याणपुर को जांच के निर्देश दिए। जांच में सामने स्पष्ट हुआ कि अगर पुलिसकर्मी उसी वक्त आरोपियों की ही शिकायत को संज्ञान में लेते तो उसी वक्त घटना की जानकारी हो जाती। मगर पुलिसकर्मी ने किसी को कोई जानकारी नहीं दी न ही कार्रवाई की। इसलिए डीसीपी ने चौकी इंचार्ज पंकज जायसवाल, हेड कांस्टेबल रामपाल व विमलेश को निलंबित कर दिया।
... और पढ़ें

चित्रकूट: ददुआ का हाथी पकड़ा गया, पूर्व विधायक पर रिपोर्ट

डाकू ददुआ के हाथी (जयसिंह) को वन विभाग की टीम ने मप्र की सीमा क्षेत्र के वन विभाग के बैरियर के पास ट्रक में पकड़ा है। आरोप है कि हाथी के संरक्षक पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल ने इसे गुजरात में किसी को बेच दिया था। इसे ट्रक से ले जाते समय कोठी सतना के पास पकड़ा गया है।

इस मामले में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत पूर्व विधायक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर वन विभाग ने हाथी को दुधवा पार्क भेजा है। पूर्व विधायक ने आरोपों को गलत बताया और इसके खिलाफ कोर्ट जाने की बात कही है। वन विभाग के एसडीओ आरके दीक्षित ने बताया कि कई दिनों से मुखबिर से सूचना मिल रही थी कि डाकू ददुआ का हाथी किसी अन्य प्रांत में बेचने की संभावना है।

इसे लेकर टीम सतर्क थी। शनिवार को इसे जिला मुख्यालय के देवांगना घाटी के पास से एक ट्रक में चढ़ाया गया। जानकारी पर टीम ने सतना मप्र की ओर जाते समय कोठी के सिंहपुर के पास चेकिंग के दौरान ट्रक चालक सही कागजात नहीं दिखा पाये तो उसे रोककर चित्रकूट सूचना दी गई।
... और पढ़ें

महोबा: शराबी पति ने पत्नी की जमकर की पिटाई, महिला ने बुला ली पुलिस

महोबा जिले में नशे के लती पति को शराब पीने से मना करना भारी पड़ गया। उसके पत्नी को पीट-पीट कर लहूलुहान कर दिया। जिससे परेशान महिला को डायल 112 में कॉल कर पुलिस को बुलाना पड़ा। शहर कोतवाली क्षेत्र के लौड़ी तिराहे निवासी पति ने शराब के नशे में अपनी पत्नी से मारपीट कर दी, जिससे पत्नी गंभीर चोटें आने के कारण लहूलुहान हो गई।

पति की प्रताड़ना से तंग आकर पत्नी को पुलिस की सहायता लेना पड़ी। खून से लहूलुहान पत्नी ने फौरन डायल 112 पर कॉल कर पुलिस बुलाई। जब तक पुलिस आई आरोपी पति मौके से फरार हो गया। पुलिस द्वारा लहूलुहान पत्नी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसका उपचार चल रहा है।

पीड़िता पत्नी के मुताबिक उसकी शादी के 16 साल हुए हैं और उसकी दो बेटी हैं। पत्नी का आरोप है कि शादी के बाद से अब तक आए दिन पति के द्वारा लगातार मायके से रुपए लाने की बात कही जाती है। पीड़िता ने बताया कि शादी के बाद से ही पति द्वारा आए दिन मारपीट की जाती है और ऐसा कोई दिन नहीं जिस दिन पति शराब के नशे में लड़ाई न करता हो।

पत्नी ने बताया कि आज तक उसे मारपीट की वजह नहीं मालूम हुई किसी ना किसी बहाने से रोजाना पति द्वारा घरेलू कलह की जाती है। उसने कहा कि अब वो पति की आए दिन की घरेलू कलह से तंग आ चुकी है। पीड़िता महिला ने पति के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00