विज्ञापन
विज्ञापन
शनि अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण के समय करें पंच दान, होगा हर समस्या का समाधान - 4 दिसम्बर, 2021
Myjyotish

शनि अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण के समय करें पंच दान, होगा हर समस्या का समाधान - 4 दिसम्बर, 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

हवा हवाई हैं पर्यावरण संरक्षण के दावे, नहीं छंट रही धुंध

कासगंज। आधुनिकता की दौड़ में आगे निकलने की होड़ ने पर्यावरण पर दुष्प्रभाव डाले हैं। यही कारण है कि पर्यावरण की सेहत नहीं सुधर पा रही है और वातावरण की धुंध नहीं छंट रही। वायु गुणवत्ता सूचकांक पूरी तरह गड़बड़ाया हुआ है। पर्यावरण प्रहरियों की जागरूकता भी रंग नहीं ला पा रही है।
जिले की आबोहवा बिगड़ी हुई है, जो सेहत पर दुष्प्रभाव डाल रही है। यह हवा सांस और हृदय रोगियों के लिए बेहद घातक है। वातावरण की सेहत भी खराब है। इस सब के लिए कोई और जिम्मेदार नहीं बल्कि आज आधुनिकता की दौड़ में आगे निकलने की होड़ जिम्मेदार है। लोग हरियाली को भूल कंक्रीट के जंगलों को खड़ा करने की होड़ में लगे हुए हैं।
एक और तो कंक्रीट के जंगल बढ़ जाने से पेड़ पौधे कम हो गए। दूसरा जब भवनों का निर्माण होता है तब भी नियमों का पालन नहीं किया जाता। न तो पानी का छिड़काव कराया जाता है और न ही पौधरोपण पर विशेष बल दिया जाता। वाहनों से निकलने वाली गैसें वातावरण को बेहद प्रभावित किए हुए हैं। जब तक इस और हम जागरूक नहीं होंगे। तब तक बेहतर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम कर पाना आसान नहीं होगा।
... और पढ़ें

ट्रैक्टर की टक्कर से बाइक सवार की मौत

कासगंज। अमांपुर मोहनपुर मार्ग पर ट्रैक्टर ने बाइक सवारों में टक्कर मार दी। जिससे एक बाइक सवार युवक की मौत हो गई, जबकि दूसरा गंभीर घायल हो गया। सड़क हादसे में मौत का शिकार अभिषेक (19) निवासी नगला धता राजा का रामपुर हुआ। वह अपने फुफेरे भाई रोहित कुमार (17) निवासी आनंदपुर अमांपुर के साथ बाइक से आनंदपुर जा रहा था।
रास्ते में सरसठ मोड़ पर एक ट्रैक्टर ने बाइक में टक्कर मार दी। जिससे दोनों ही गंभीर घायल हो गए। अभिषेक की मौत हो गई। हादसे पर राहगीर और आस-पास के ग्रामीण एकत्रित हो गए। पुलिस मौके पर पहुंच गई। गंभीर घायल रोहित को अस्पताल में भर्ती कराया गया। मृतक के परिजनों को हादसे की सूचना दी गई। पुलिस ने युवक के शव का पंचनामा भरने की कार्रवाई कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
... और पढ़ें

मोहनपुर आंदोलन : समाजसेवियों ने किया आंदोलन का समर्थन

कासगंज। नगर पंचायत मोहनपुर को ब्लॉक बनाने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन सत्याग्रह चल रहा है। बृहस्पतिवार को समाजसेवियों ने रामलीला मैदान पहुंचकर आंदोलन का समर्थन किया। श्री कृष्ण भारतीय समिति के अध्यक्ष मेधाव्रत शास्त्री एवं स्वामी विवेकानंद सेवा समिति के अध्यक्ष अमित स्वरूप सक्सेना कार्यकर्ताओं के साथ धरने पर बैठे।
डॉ. प्रदीप रघुनंदन ने कहा कि मोहनपुर को ब्लॉक बनाया जाना आवश्यत है। मोहनपुर विकासखंड बनाए जाने के लिए सभी मानक पूरे कर चुका है। प्रदेश स्तरीय पदाधिकारियों ने भी इसकी सिफारिश कर दी है। राज्य सरकार शीघ्र मोहनपुर को ब्लॉक घोषित करे। सुबोध पंडित और आदर्श गुप्ता ने कहा कि आज क्षेत्र का नौजवान युवा छात्र और महिलाएं इस आंदोलन से जुड़ चुकी है। पूर्व प्रधान प्रदीप मिश्रा, किसान नेता भगवान सिंह राघव, प्रवेश मिश्रा, मुन्ना लाल यादव, दिनेश शर्मा गिलौला, दिनेश, राजेश गुप्ता, संतोष पांडे, सुभाष चंद्र शर्मा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

विद्यालयों को रखना होगा अंकों का रिकार्ड

विद्यालयों को रखना होगा अंकों का रिकार्ड
कासगंज। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कोरोना काल में आने वाली परीक्षा संबंधी समस्या से सबक लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब माध्यमिक विद्यालयों में अर्द्घ वार्षिक परीक्षा, प्रीबोर्ड परीक्षा का रिकार्ड स्कूलों को अपने पास रखना होगा। साथ ही बोर्ड की वेब साइट पर अंकों को अपलोड करना होगा।
कोरोना काल मेंस्कूलों के बंद हो जाने से परीक्षाएं रद्द हो गई। परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लेना पड़ा। जिसमें काफी दिक्कतें आई। अंकों को वेबसाइट पर अपलोड कराने के निर्देश देने पडे़। वहीं अंकों के अपलोड करने में अनियमितताएं भी सामने आईं। जिससे परिषद को असंतुष्ट बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए अंक सुधार परीक्षा करानी पड़ी। परिषद ने माध्यमिक विद्यालयों के परीक्षार्थियों के अर्द्घवार्षिक परीक्षा, प्रीबोर्ड परीक्षा आदि के अंकों का रिकार्ड सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं।
परिषद से अंकों का रिकार्ड सुरक्षित रखने के निर्देश मिले हैं। इन निर्देशों का पालन कराया जा रहा है। सभी विद्यालयों को परिषद के निर्देशों से अवगत करा दिया गया है। अंकों को परिषद की वेबसाइट पर भी अपलोड कराया जाएगा। जैसे ही परिषद से वेबसाइट पर अंकों को अपलोड करने के निर्देश मिलेंगे विद्यालय अपनी लॉग इन आईडी के माध्यम से इन अकों को अपलोड करा दिया जाएगा। - एसपी सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक
... और पढ़ें

ठंड कर रही बच्चों को बीमार

ठंड कर रही बच्चों को बीमार
कासगंज। मौसम में बढ़ती ठंड से बच्चे सर्दी, खांसी, डायरिया एवं चर्म रोग आदि का शिकार होने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग के पास बच्चों के इलाज के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं। जिससे इनके इलाज को लेकर परिजन परेशान हैं।
मौसम की मार का सबसे अधिक असर बच्चों पर पड़ रहा है। जिला अस्पताल से लेकर स्वास्थ्य केंद्रों पर बच्चे सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि से पीड़ित होकर इलाज कराने के लिए पहुंच रहे है। बच्चों में डायरिया के मामले भी सामने आने लगे हैं। चर्म रोग भी उन्हें अपनी चपेट में ले रहा है। जिला अस्पताल में प्रतिदिन 60 से 70 बच्चे इलाज को पहुंच रहे हैं। ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों पर भी काफी संख्या में बच्चे आ रहे हैं। वहीं जिला अस्पताल में मात्र एक बाल रोग विशेषज्ञ ही तैनात है। ब्लॉक स्तरीय सात स्वास्थ्य केंद्रों पर कोई बाल रोग विशेषज्ञ नहीं हैं। ऐसे में परिजनों को बच्चों के बीमार होने पर जिला अस्पताल की दौड़ लगानी पड़ जाती है।
यह बरतें सावधानी
बच्चों को गर्म वस्त्र पहना कर रखें
सिर पर टोपी, पैरों में मोजे पहनाएं
शरीर की अच्छी तरह से सफाई करें
बच्चों के खाने पर विशेष ध्यान दें
ठंडी चीज खिलाने से परहेज करें
ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान
बच्चों में यदि दस्त, भूख न लगना, पूरे दिन सुस्ती रहना, पेट में दर्द, खांसी, सीने में खड़खड़ाहट, पसली चलना, सांस तेज चलना, चेहरा नीला पड़ना आदि लक्षण दिखाई दें तो लापरवाही न बरतें। तुरंत चिकित्सक की सलाह लेकर उचित इलाज कराएं।
सर्दी बढ़ने से मौसम में नमी हो जाती है, जिससे इंफेक्शन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। जिसका सबसे अधिक प्रभाव बच्चों पर पड़ता है। बच्चों को ठंड से बचाने के प्रयास करने चाहिए। ठंड में बच्चों में कोल्ड डायरिया, निमोनिया, सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, त्वचा रोग आदि होने की संभावना रहती है। लापरवाही बच्चों को नुकसान पहुंचा सकती है।-डॉ. दिनेेश शर्मा, बाल रोग विशेषज्ञ
... और पढ़ें

14 हजार से ज्यादा युवा मतदाता बनने के लिए कर चुके आवेदन

14 हजार से ज्यादा युवा मतदाता बनने के लिए कर चुके आवेदन
कासगंज। विधानसभा चुनाव के लिए चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण के तहत तीनों विधानसभाओं के 1233 बूथों पर विशेष पुनरीक्षण अभियान चलाया गया। जिले में मतदाता बनने के लिए युवाओं में उत्साह है। अब तक 14977 युवाओं ने मतदाता बनने के लिए आवेदन किए हैं। मतदाता बनने के लिए अब तीन दिन का समय शेष रह गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने कहा कि जो युवा 18 वर्ष या उससे अधिक हैं वे मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए अवश्य आवेदन फार्म जमा कर दें। आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए गूगल प्ले स्टोर पर वोटर हेल्पलाइन एप की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 30 नवंबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य चलेगा। मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए फार्म-6, नाम हटवाने हेतु फार्म-7 तथा संशोधन कराने हेतु फार्म-8 तथा किसी नाम को दूसरे मतदेय स्थल पर स्थानांतरित कराने के लिए फार्म-8 ए भरा जाएगा।
... और पढ़ें

घोषणा पत्र जमा करने के लिए उमड़ पड़े किसान

घोषणा पत्र जमा करने के लिए उमड़ पड़े किसान
कासगंज। गन्ना विभाग द्वारा घोषणा पत्र न देने पर किसानों का पंजीयन स्वत: रद्द मान लेने की चेतावनी के बाद किसान चिंतित हो उठे। शनिवार को किसान घोषणा पत्र जमा कराने के लिए न्यौली चीनी मिल में उमड़ पड़े। चीनी मिल के अधिकारियों को अतिरिक्त काउंटर खोलने पड़े। दिनभर छह काउंटर पर घोषण पत्र जमा किए गए।
गन्ना विभाग ने बिचौलिया नीति रोकने के लिए पंजीकृत किसानों का घोषणा पत्र अनिवार्य कर दिया है। डीएम हर्षिता माथुर ने गन्ना विभाग में घटतौली रोकने व बिचौलियों का दखल खत्म करने के लिए निगरानी टीमें गठित की हैं। इन टीमों ने निगरानी शुरू कर दी है। वहीं गन्ना विभाग ने बिचौलिया नीति रोकने के लिए किसानों से घोषणा पत्र मांगे हैं। इसमें गन्ने की पैदावार व उनके रकबे का पूरा विवरण मांगा गया है। गन्ना विभाग ने घोषणा पत्र देने के लिए दो दिन का मौका दिया है। शनिवार के अंक में अमर उजाला में चेतावनी देती एक खबर भी प्रकाशित की। इसके बाद किसान घोषणा पत्र देने के लिए न्यौली चीनी मिल में उमड़ पड़े। किसानों ने दिनभर घोषणा पत्र दिए।
आंकड़े की नजर से
- 9000 किसान है न्यौली चीनी मिल में पंजीकृत
- 3000 से अधिक किसान अब तक दे चुके हैं घोषणा पत्र
----------------------------
अनिवार्य है घोषणा पत्र
घोषणा पत्र अनिवार्य है। हर हाल में प्रत्येक पंजीकृत किसान को अपना घोषणा पत्र देना है। शनिवार को घोषणा पत्र देने के लिए किसान उमड़े। अतिरिक्त काउंटर खोले गए। -ओमप्रकाश यादव, जिला गन्ना अधिकारी
... और पढ़ें

दिल्ली रुट पर एक रुपये कम की टिकट निकाल नहीं मशीनें

दिल्ली रुट पर एक रुपये कम की टिकट निकाल रहीं मशीनें
कासगंज। दिल्ली रुट पर चलने वाली रोडवेज बसों में टिकट मशीन से सही किराया नहीं निकल रहा है। दिल्ली के किराये से एक रुपये कम का टिकट मशीन से निकल रहा है, जबकि यात्रियों से एक रुपया ज्यादा लिया जा रहा है। इसे लेकर अक्सर परिचालक का यात्रियों से विवाद हो रहा है।
दिल्ली रुट पर गभाना के बाद टोल प्लाजा बनने पर बसों पर टोल टैक्स लगना शुरू हो गया हैं। जिससे दिल्ली जाने वाली बसों का किराया एक रुपया बढ़ गया है। लेकिन मशीनों में पुरानी टिकट का रुपया ही फीड होने के कारण मशीनों से पुराने किराये की टिकट ही निकल रही हैं। वर्तमान में दिल्ली का किराया 284 रुपये हैं, जबकि बसों में टिकट मशीन से 283 रुपये की टिकट निकल रही हैं। जब परिचालक यात्री को 283 रुपये की टिकट थमाकर 284 रुपये मागंता है तो विवाद की स्थिति बन जाती हैं। ऐसे में यात्रियों को समझाना परिचालकों के लिए दिक्कतों भरा हो जाता है।
यह है किराये में अंतर
कहां से कहा तक -किराया- मशीन द्वारा जारी टिकट
कासगंज से दिल्ली -284 रुपये-283 रुपये
कासगंज से लालकुआं- 238 रुपये -237 रुपये
कासगंज से दादरी -223 रुपये - 222 रुपये
दिल्ली से अलीगढ़ - 206 रुपये - 205 रुपये
दिल्ली से सिकंद्राराऊ - 247 रुपये - 246 रुपये
पुरानी टिकट मशीनों के होने के चलते यह दिक्कते आ रही हैं। मशीनो में पूर्व का किराया फीड हैं, जिससे उसी किराये की टिकट मशीनों से निकलती है। शीघ्र ही नई मशीनों के निगम से मिलने की उम्मीद है। जिनके आने के बाद समस्या का निदान हो जाएगा और सही किराये की टिकट मशीनों ने निकलने लगेगी। जो रुपये अधिक हैं उसका मैनुअल टिकट बनाकर यात्री को दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। - संजीव कुमार, एआरएम
... और पढ़ें

बिजली का बिल सही कराने के नाम पर 30 हजार उड़ाए

बिजली का बिल सही कराने के नाम पर 30 हजार ठगे
कासगंज। एक ठग ने बिजली का बिल सही करने के नाम पर किसान से 30,500 रुपये की ठगी कर ली। पीड़ित ने मामले की शिकायत कोतवाली पुलिस से की है। नगला कोठी निवासी किसान जसराम ने सिंचाई के लिए सबमर्सिबल लगा रखा है। इसका 30500 रुपये का बिजली का बिल आया जोकि गलत था। किसान बिल लेकर नदरई फीडर पर पहुंचा। इसी बीच एक व्यक्ति वहां पहुंचा और उसने किसान से कहा कि प्रभुपार्क बिजलीघर पर उसका बिल ठीक करा देगा। किसान उसके झांसे में आ गया। ठग ने किसान से बिल व रुपये ले लिए और उसके साथ चल दिया। जब वे मिशन चौराहे पर पहुंचे तो ठग ने उससे बिल की फोटो कापी कराकर लाने को कहा। किसान जब फोटो कॉपी कराकर बाहर आया तो ठग वहां नहीं था। पुलिस मामले की जांच कर रही है। संवाद
... और पढ़ें

चीनी मिल का बॉयलर का पाइप फटा, दीवार दरकी

चीनी मिल का बॉयलर का पाइप फटा, दीवार दरकी
कासगंज। न्यौली चीनी मिल के बॉयलर का पाइप फटने और दीवार दरक जाने से दो दिन से पेराई थम गई है। बॉयलर का पाइप सही करने के लिए लखीमपुर से इंजीनियर्स की टीम बुलाई गई है। दीवार की मरम्मत का कार्य शुरू कराया गया है। इधर मिल में चक्का थमने से गन्ना बिक्री के लिए पहुंच रहे किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
मिल में 22 नवंबर को वॉयलर का पूजन हुआ और 23 नवंबर को सुबह से ही गन्ना बिक्री के लिए किसान पहुंचने लगे। तीन दिन तक गन्ने की खरीद व्यवस्थित रूप से होती रही। शुक्रवार को सुबह मिल के बॉयलर का पाइप तेज आवाज के साथ फट गया। वहीं बॉयलर के समीप की दीवार में दरार आ गई है इसकी भी मरम्मत कराई जा रही है। शुक्रवार देर रात लखीमपुर से पहुंची इंजीनियर्स की टीम शनिवार को दिनभर पाइप की मरम्मत का काम करती रही, लेकिन मिल का चक्का नहीं घूम सका। इधर मिल के द्वार पर बने खरीद केंद्र पर गन्ना लदे वाहनों की कतारें लग गई हैं।
सभी खरीद केंद्र शुरू नहीं
न्यौली चीनी मिल के 28 खरीद केंद्र हैं, जिनमें से 16 केंद्र कासगंज जिले को आंवटित हैं, लेकिन सभी 16 केंद्र अभी शुरू नहीं हो सके हैं। इससे मिल के मुख्य द्वार पर बने खरीद केंद्र पर भीड़ है।
- मिल के बॉयलर में तकनीकी खामी आ गई है। जिससे पेराई रुक गई है। इंजीनियर्स की टीम तकनीकी खामी दूर करने में जुटी हुई है। जल्द ही खामी दूर हो जाएगी। किसानों को समस्या नहीं होने दी जाएगी।- सुधीर कुमार, महाप्रबंधक न्यौली चीनी मिल
- मिल के बॉयलर के समीप लगी दीवार में दरार आई है। उसकी मरम्मत कराई जा रही है। जल्द ही समस्या का समाधान हो जाएगा। किसान गन्ना बिक्री के लिए जल्दबाजी न करें। सहूलियत के हिसाब से गन्ना की बिक्री करें।- ओमप्रकाश यादव, जिला गन्ना अधिकारी
... और पढ़ें

मार्गशीर्ष मेले में पहुंचने लगे दुकानदार, कारीगर

मार्गशीर्ष मेले में पहुंचने लगे दुकानदार, कारीगर
सोरोंजी। तीर्थंनगरी के वार्षिक अमृत कुंभ मेला मार्गशीर्ष के प्रारंभ होने में एक पखवाड़ा रह गया है। मेले में दुकानें लगाने के लिए पत्थर का सामान बनाने वाले कारीगर और दुकानदारों ने पहुंचना शुरू कर दिया है। यह मेला 11 दिसंबर से विधिवत पूजन के साथ शुरू होगा और 26 दिसंबर तक चलेगा।
मेले को लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। पालिका 30 नवंबर को ई टेंडर के माध्यम से मेला ग्राउंड में दुकानदारों के लिए भूमि आवंटन करने वाले ठेकेदार का चयन करेगी। इसके बाद ही मेले में दुकान लगाने वाले व खेल तमाशों वालों के लिए जगह आवंटित होगी। ककोड़ा मेला समाप्त होने के बाद दुकानदारों ने सामान सहित तीर्थंनगरी के मेला ग्राउंड की ओर रुख करना प्रारंभ कर दिया है। शनिवार को पत्थर का सामान बनाने वाले कारीगर पहुंचे। उन्होंने एसटीडीएम इंटर कॉलेज के पीछे मेला ग्राउंड स्थित बाईपास मार्ग पर अपने तंबू गाड़ दिए। एटा से आए पत्थर कारीगर विनोद कुमार ने बताया कि उनके परिजन कई पीढ़ी से मेला मार्गशीर्ष में आते रहे है।
मेला मार्गशीर्ष के प्रमुख स्नान पर्व
प्रथम स्नान पर्व - 14 दिसंबर मार्गशीर्ष एकादशी
द्वितीय स्नान पर्व - 15 दिसंबर मार्गशीर्ष द्वादशी भगवान वराह का मोक्ष दिवस
तृतीय स्नान पर्व - 16 दिसंबर नागा साधुओं का शाही स्नान पर्व
चौथा व अंतिम स्नान - 19 दिसंबर मार्गशीर्ष पूर्णिमा
-----------------------
दो दिसंबर से आएगा जल
हरि की पौड़ी में जल 2 दिसंबर से आएगा। इसे देखते हुए गंगा नहर से हरि की पौड़ी तक आने वाले बंबा की सफाई का कार्य कराया जा रहा है। भगवान वराह व महापुरुषों की प्रतिमा का रंग रोगन कराया जाएगा। गंगाजी के चारों तरफ मंदिरों व घाटों पर रंगाई पुताई का कार्य शीघ्र शुरू होगा। -मुन्नी देवी नगर पालिका अध्यक्ष सोरोंजी
... और पढ़ें

मिशन मोहनपुर- आंदोलनकारियों ने किया उपवास, आमरण अनशन की चेतावनी

मिशन मोहनपुर : आंदोलनकारियों ने किया उपवास, आमरण अनशन की चेतावनी
कासगंज। मोहनपुर को ब्लाक बनाए जाने की मांग को लेकर चल रहे आंदोलन लगातार जारी है। शनिवार को आंदोलनकारियों ने उपवास किया। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि मांगे नहीं मानी गईं तो आमरण अनशन किया जाएगा।
मिशन मोहनपुर के संयोजक डॉ. प्रदीप रघुनंदन ने कहा कि अनिश्चितकालीन सत्याग्रह का 13वां दिन है। जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार के सामने अपनी बात रख रहे हैं। हमारी मांग है कि मोहनपुर विकासखंड बनाए जाने के सभी मानक पूरे करता है और इस आशय की आख्या 2016-17 में राज्य सरकार के पास पहले ही जिलाधिकारी द्वारा भेजी जा चुकी है। इस प्रस्ताव पर विचार किया जाना है। आदर्श गुप्ता एवं सुबोध पंडित ने कहा कि यह आवाज गांव-गांव पहुंच रही है और लोग व्यापक स्तर से मोहनपुर को विकासखंड बनाए जाने के अभियान से जुड़ रहे हैं।
सरकार मोहनपुर को विकास खंड का दर्जा न देकर मोहनपुर निवासियों के साथ अन्याय कर रही। किसान नेता भगवान सिंह राघव ने कहा कि हम गांधी की विचारधारा के समर्थक हैं। राजेश कुमार गुप्ता, चंद्रभान मिश्रा, राजपाल सिंह, यादराम बघेल, प्रवेश, राम मिश्रा, वेद प्रकाश गुप्ता, मुकेश कुमार, जय पाल कश्यप, संतोष पांडे, प्रदीप मिश्रा, डॉ. प्रवीण तिवारी, इसरार अहमद, मोहम्मद मियां, रामपाल सिंह, चांद मियां आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

दो दिन में घोषणा पत्र न देने पर रद्द हो जाएगा पंजीकरण

कासगंज। नए पेराई सत्र में गन्ने की खरीद शुरू हो चुकी है। डीएम ने गन्ना खरीद में बिचौलिया नीति रोकने एवं माफिया पर अंकुश लगाने के लिए गंभीरता दिखाई है। इसे लेकर गन्ना विभाग ने सभी किसानों से अनुरोध किया है कि वे शपथ पत्र सहित अपना घोषणा पत्र दो दिन में विभाग को उपलब्ध करा दें। अन्यथा उनका पंजीकरण रद्द हो जाएगा और गन्ना बिक्री नहीं कर सकेंगे।
डीएम हर्षिता माथुर ने बुधवार को आदेश जारी किए कि गन्ना खरीद में बिचौलिया नीति प्रभावी न हो और घटतौली भी न हो। इसे लेकर एसडीएम, तहसीलदार के अलावा बाट माप विभाग और गन्ना विभाग के अफसरों की टीमें भी बनाई है। जिला गन्ना अधिकारी ने सभी पंजीकृत किसानों से अनुरोध किया है कि वे दो दिन में अपने शपथ पत्र दें और गन्ने की पैदावार से संबंधित घोषणा पत्र विभाग को उपलब्ध करा दें। जिससे कि गन्ना खरीद में कोई समस्या न हो। साथ ही यह भी चेतावनी दी है कि जो किसान अपना घोषणा पत्र शपथ पत्र के साथ उपलब्ध नहीं कराएंगे उनका पंजीकरण स्वत: ही रद्द हो जाएगा।
जाती रहेंगी पर्चियां, देना होगा प्रमाण
गन्ना विभाग ने स्पष्ट किया है कि जिन किसानों को पंजीकृत किया जा चुका है उनकी पर्चियां तो जाती रहेंगी, लेकिन यदि उन्होंने शपथ पत्र सहित प्रमाण गन्ना खरीद केंद्र पर नहीं दिखाया तो उनके गन्ने की खरीद नहीं हो सकेगी। इसलिए गन्ना बिक्री के लिए अभी से किसान अपनी सक्रियता दिखाएं।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00