विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021
Myjyotish

शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

श्रीकृष्ण की नगरी में रावण की पूजा: लंकेश भक्त मंडल ने निकाली शोभायात्रा, पुतला दहन का विरोध

बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक विजयदशमी पर्व पर देशभर में रावण के पुतले फूंके गए, लेकिन श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में दशानन की पूजा की गई। शुक्रवार को लंकेश भक्त मंडल के तत्वावधान में विजयदशमी पर लंकापति दशानन की शोभायात्रा निकाली गई। लंकेश के स्वरूप द्वारा पहले यमुना तट स्थित प्राचीन शिव मंदिर में महादेव की विधिविधान पूर्वक पूजा की गई। पंचामृत अभिषेक किया गया। लंकेश भक्त मंडल ने महाआरती करते हुए रावण के पुतला दहन परंपरा का विरोध किया।

आगरा में भी विजयदशमी पर कैलाश मंदिर और रामलाल वृद्ध आश्रम स्थित वृद्धेश्वर महादेव मंदिर पर भगवान शिव के साथ लंकापति रावण का पूजन किया गया। डॉ. मदन मोहन शर्मा ने रावण का वेश धारण कर वृद्ध आश्रम में कन्याओं का पूजन किया। इस दौरान नकुल सारस्वत, रामानुज मिश्रा, कल्लो सारस्वत, प्रवीण सारस्वत, समर्थ सारस्वत, गौरव चौहान, विशाल कुशवाह, शिवम चौहान, दीपक सारस्वत आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
रावण स्वरूप की पूजा करते लंकेश भक्त मंडल के सदस्य रावण स्वरूप की पूजा करते लंकेश भक्त मंडल के सदस्य

विजयदशमी: वृंदावन के रंगजी मंदिर में सोने के घोड़े पर विराजे भगवान रंगनाथ, शमी वृक्ष का हुआ पूजन

मथुरा के वृंदावन में उत्तर भारत के विशालतम दक्षिण भारतीय शैली के श्री रंगनाथ मंदिर (रंगजी मंदिर) में विजयदशमी का पर्व शुक्रवार को विधि-विधान के साथ धूमधाम से मनाया गया। विजयदशमी पर्व पर भगवान रंगनाथ की सवारी शुक्रवार सुबह अपने मंदिर से बड़े बगीचा पहुंची, जहां भगवान की आरती उतारी गई और प्रसाद लगाया गया। शाम को गौधुली बेला में बड़े बगीचा स्थित मण्डप से भगवान रंगनाथ स्वर्ण अश्व (सोने के घोड़े) पर विराजमान होकर हाथ में भाला, धनुष, तलवार एव अन्य शस्त्र लेकर शमी वृक्ष के समीप पहुंचे। जहां मंदिर के स्वामी गोवर्धन रंगाचार्य के नेतृत्व में शमी (छौंकरा) वृक्ष का पूजन वैदिक मंत्रोचारण के बीच विधि विधान से किया गया।


श्रीकृष्ण की नगरी में रावण की पूजा: लंकेश भक्त मंडल ने निकाली शोभायात्रा, पुतला दहन का विरोध
... और पढ़ें

मथुरा: बदमाशों ने दिल्ली हाईवे पर सात करोड़ रुपये के मोबाइल लूटे, 10 दिन बाद दर्ज हुई रिपोर्ट

मथुरा में आगरा-दिल्ली हाईवे पर रैपुरा जाट के पास कैंटर में चढ़े दो बदमाशों ने चालक को बंदी बनाकर सात करोड़ रुपये की कीमत के मोबाइल लूट लिए। एडीजी आगरा जोन राजीव कृष्ण के आदेश पर शुक्रवार को थाना फरह में इस मामले की रिपोर्ट दर्ज की गई। पांच अक्तूबर को हुई लूट के बाद से पीड़ित थानों के चक्कर काटने को मजबूर थे। रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। 

ओप्पो मोबाइल कंपनी के मैनेजर सचिन मानव ने दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा है कि फर्रुखाबाद जिले के मानिकपुर गांव निवासी चालक मुनीष यादव कैंटर लेकर पांच अक्तूबर की सुबह सात बजे ग्रेटर नोएडा से बेंगलुरु के लिए निकला था। फरह थाना क्षेत्र के ग्वालियर बाईपास से दो लोग सवारी बनकर कैंटर में बैठ गए। 

पांच अक्तूबर को हुई वारदात
पांच अक्तूबर की ही रात करीब 10 बजे बबीना (झांसी) टोल क्रास करने के बाद बदमाशों ने चालक मुनीष के सिर पर चादर डाल दी और तमंचे की बट से प्रहार कर उसको घायल करने के बाद बंधक बना लिया। इन लोगों ने ट्रक चालक मुनीष को मध्य प्रदेश के मानपुर थाना क्षेत्र के गांव सोमरसा जिला श्योपुर में फेंका और ट्रक लेकर भाग गए। 
... और पढ़ें

मथुरा: अब बिना अंदर गए भी खा सकेंगे जेल की रोटी, पैकिंग की सुविधा भी मिलेगी, जानिए क्या है प्रशासन की योजना

कहा जाता है कि एक बार जेल की रोटी-नमक खाकर हमेशा-हमेशा के लिए जेल जाने का योग खत्म हो जाता है। ऐसा विश्वास करने वालों के लिए खुश खबरी है। वह बिना जेल जाए ही जेल के बंदियों के हाथ की रोटी खा सकते हैं। जेल प्रशासन ने जेल की रोटी का क्रेज देखते हुए जेल के बाहर जेल रेस्टोरेंट खोलने की योजना बनाई है। इसके ब्लूप्रिंट के साथ प्रस्ताव शासन को भेज दिया है ।
जेल के अंदर ही बंदी बनाएंगे खाना
तंत्र-मंत्र और टोना-टोटका करने वालों की मान्यता होती है कि यदि एक बार किसी प्रकार से जेल जाकर जेल की रोटी नमक खा ली जाएं तो वह जेल जाने के योग से बच सकते हैं। इसी के चलते ऐसे लोगों को जेल में यदा कदा किसी कार्यक्रम आदि में जाने का मौका मिलता था, वह जेल की रोटी जरूर खाते थे। जेल की रोटी के इस क्रेज को देखते हुए जेल प्रशासन ने जेल की चार दीवारी से अलग जेल परिसर में रेस्टोरेंट खोलने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसका ब्लू प्रिंट तैयार कर शासन को भेजा गया है। यहां मिलने वाली खानपान की सभी वस्तुओं को जेल के अंदर बंदी ही बनाएंगे। जेल में बने भोजन को जेल परिसर में बने रेस्टोरेंट में आने वाले ग्राहकों को परोसा जाएगा। जहां पर लोग खाना खाएंगे उस हिस्से को बैरिक की तरह से बनाया जाएगा ताकि खाना खाते समय यह अहसास हो सके कि आप जेल की बैरिक में बैठे हैं। इसमें कर्मचारी जेल बंदियों की वर्दी पहनकर भोजन परोसेंगे।
इंटरकॉम सिस्टम भी लागू होगा ः  जेल रेस्टोरेंट में भोजन करने वाले व्यक्ति से आर्डर लेने के बाद उसे इंटरकॉम के माध्यम से जेल के अंदर बनी किचन में दिया जाएगा। जेल के अंदर बने भोजन को रेस्टोरेंट में परोसा जाएगा।
... और पढ़ें

केबीसी 13: सांसद हेमा मालिनी ने जीते 25 लाख रुपये, मथुरा के गरीब बच्चों की पढ़ाई पर करेंगी खर्च

मथुरा जेल
मथुरा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद एवं फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी ने सोनी टीवी के मशहूर शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (केबीसी) सीजन 13 में 25 लाख रुपये की धनराशि जीती है। सांसद द्वारा जीती गई यह धनराशि मथुरा के गरीब बच्चों की पढ़ाई पर खर्च की जाएगी। केबीसी 13 के इस विशेष एपिसोड का प्रसारण शुक्रवार रात नौ बजे किया जाएगा। 

केबीसी-13: गलत उत्तर से 3.20 लाख रुपये ही जीत सके अनुज अग्रवाल, बोले- मां का सपना किया साकार

इस एपिसोड में अमिताभ बच्चन के सामने हॉटसीट हेमा मालिनी और फिल्म निर्देशक रमेश सिप्पी शामिल होंगे। हेमा मालिनी और रमेश सिप्पी फिल्म 'शोले' के 46 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए 'कौन बनेगा करोड़पति 13' के सेट पर आएंगे और इस फिल्म से जुड़े हुए कई किस्से साझा करेंगे। इस शो के एक प्रोमो में अमिताभ बच्चन ने हेमा मालिनी से कई सवाल पूछते हुए दिख रहे हैं।  ... और पढ़ें

मथुरा: शिक्षा अधिकारी के आठ वर्षीय पुत्र की डेंगू से मौत, जिले में 38 नए मरीज मिले

मथुरा में गुरुवार को डेंगू से शिक्षा विभाग के अधिकारी के इकलौते पुत्र की मौत हो गई। परिजन उसको इलाज के लिए दिल्ली एनसीआर के अस्पताल में ले जाया जा रहे थे, लेकिन रास्ते में उसने दम तोड़ दिया। वहीं जिले में डेंगू के 38 नए मरीज मिले हैं। 

मथुरा में एबीएसए रहे अखिलेश कुमार यादव के आठ वर्षीय पुत्र यश को डेंगू हो गया था। बुखार होने पर दो दिन पूर्व यश को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सुधार न होने पर उसे आगरा के निजी अस्पताल ले जाया गया। यहां भी कोई सुधार ना होने पर इलाज के लिए बच्चे को एंबुलेंस से दिल्ली के अस्पताल ले जाया जा रहा था। 

रास्ते में ही बच्चे ने दम तोड़ दिया। यश शिक्षा अधिकारी अखिलेश कुमार का इकलौता पुत्र था। उनकी बेटी को भी डेंगू हो गया था। मृत्यु की जानकारी मिलते ही परिवार के अन्य सदस्यों में कोहराम मच गया। शोक का माहौल है। अखिलेश वर्तमान में अलीगढ़ में तैनात हैं।
... और पढ़ें

मथुरा: मादक पदार्थ के साथ महिला समेत तीन गिरफ्तार, जमुनापार पुलिस ने की कार्रवाई

मथुरा के थाना जमुनापार क्षेत्र में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए नशे का कारोबार करनी वाली एक महिला और दो युवकों को मादक पदार्थ के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजा है। इनके पास से 500 ग्राम नशीला पाउडर, 2 मोबाइल, 935 रुपये, एक मोटर साइकिल बरामद की गई है।

थाना प्रभारी निरीक्षक शशिप्रकाश शर्मा के नेतृत्व में चौकी प्रभारी लक्ष्मीनगर शैलेंद्र कुमार ने राया रोड स्थित सैय्यद की मजार के पास से मादक पदार्थ की तस्करी कर रहे कान्हा निवासी जमुना विहार कॉलोनी जमुनापार और दिलीप निवासी गोरई इगलास (अलीगढ़) हाल पता भगवतकुंज कॉलोनी सैय्यद और मथुरा की ही एक महिला तस्कर को भी गिरफ्तार किया है। 

देहात और शहर में हो रही गांजा, अफीम, चरस की बिक्री
महानगर के जमुनापार क्षेत्र में नशे का कारोबार कोई नया नहीं है। यहां तो हर गली मोहल्ले में चाय पान की दुकानों पर नशीले पदार्थ की तस्करी बेखौफ चलती है। जमुनापार पुलिस की इस कार्रवाई से नशा कारोबारियों की कमर टूटना बताया जा रहा है। यमुना पुल से लेकर राया रोड, प्रताप नगर, बलदेव रोड  की 1 दर्जन से अधिक कॉलोनियों में गांजा अफीम, चरस आदि मादक पदार्थ की तस्करी खुलेआम होती है। 
... और पढ़ें

मथुरा में नहीं होगा रावण दहन: कोरोना के कारण लगातार दूसरी बार टूटी सैकड़ों साल पुरानी परंपरा

श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में श्रीरामलीला आयोजन की परंपरा में इस बार भी महाविद्या के मैदान पर रावण दहन नहीं होगा। रावण दहन लीला की परंपरा सिर्फ मसानी स्थित चित्रकूट पर चौपाई गायन से ही निभाई जाएगी। कोविड की बंदिशों के चलते जिला प्रशासन ने लीला मंचन के साथ रावण दहन की अनुमति प्रदान नहीं की है।

मथुरा में श्रीराम लीला के मंचन की परंपरा करीब 200 साल से चली आ रही है। कोविड के कारण पिछले साल लीला का मंचन नहीं किया गया था। इस बार भी यही स्थिति है। श्रीराम लीला सभा के तत्वावधान में लीला की परंपरा सिर्फ चौपाई गायन से निभाई जा रही है। 

इसी प्रक्रिया में विजयदशमी के मौके पर होने वाली रावण दहन की लीला का प्रदर्शन महाविद्या के मैदान नहीं होगा। श्रीराम लीला सभा के संरक्षक मंडल के वरिष्ठ सदस्य गोपेश्वनाथ चतुर्वेदी ने बताया कि प्रशासनिक अनुमति न मिलने के कारण इस बार भी रावण दहन नहीं होगा।
... और पढ़ें

मथुरा: चौकीदार मां-बेटे को बंधक बनाकर सिलिंडर लूटे, घटना पर जा रहे एसएसपी की एस्कॉर्ट जिप्सी पलटी, दो सिपाही घायल

मथुरा में कोतवाली सुरीर के लोहई मार्ग पर मंगलवार की रात लगभग दो बजे इंडेन गैस गोदाम में लुटेरों ने बेखौफ होकर डकैती की वारदात को अंजाम दिया। करीब 10 से अधिक बदमाशों ने चौकीदारी कर रहे मां-बेटे को बंधक बनाकर कमरे में बंद कर दिया। गोदाम का ताला तोड़कर 57 भरे गैस एलपीजी सिलिंडर लूट लिए। इनमें चार छोटे सिलिंडर और 53 बड़े सिलिंडर हैं। फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल से फिंगर प्रिंट लिए हैं। गैस एजेंसी के मालिक की तहरीर पर डकैती की रिपोर्ट दर्ज की गई है।
मां-बेटे गोदाम पर कमरे की छत के ऊपर सो रहे थे
शहर के बहादुरपुरा निवासी कारेलाल बघेल की पत्नी भगवान देवी के नाम पर टैंटीगांव में इंडेन की गैस एजेंसी है। उनका लोहई मार्ग पर गैस का गोदाम है। इस पर गांव नगला मोती निवासी शांति देवी बेटे हीरेश के साथ चौकीदारी करती हैं। दोनों मां-बेटे गोदाम पर कमरे की छत के ऊपर सो रहे थे। रात करीब दो बजे 10 बदमाश छत पर सीढ़ी के सहारे चढ़े और मां-बेटे से मारपीट कर गोदाम की उनसे चाबी मांगी। उनके पास बाहर की चाबी थी, पर गोदाम के अंदर दो गेटों की चाबी उन पर नहीं थी। उनका मोबाइल बदमाशों ने छीनकर नीचे फेंक दिया। इसके बाद मां-बेटे के साथ मारपीट करते हुए उनको छत से नीचे उतार लिया। हाथ-पैर बांधकर कमरे में बंद कर दिया और उसके बाद बदमाशों ने गोदाम के ताला तोड़ने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हुए। 
पिकअप से सिलिंडर ले गए
गेट का कुंडा उखाड़कर अंदर घुस गए, अंदर भी दो गेट थे। बदमाश बाउंड्रीवाल फांदकर सिलिंडरों तक पहुंचे। बाउंड्रीवाल के ऊपर से एक-एक करके सिलिंडर बाहर फेंक दिए। इसके बाद बदमाशों ने कॉल करके पहले से ही तैयार खड़ी मैक्स पिकअप को बुलाया और उसमें सिलिंडर लादकर ले गए। लूटे गए सिलिंडर गैस से भरे थे। सूचना पर पहुंचे कोतवाल अशोक कुमार ने पूरी जानकारी जुटाई। एसएसपी डॉक्टर गौरव ग्रोवर ने खुलासे के निर्देश दिए। एसपी देहात श्रीशचंद ने बताया कि डकैती का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जल्द ही खुलासा किया जाएगा। गैस एजेंसी के कारेलाल बघेल की तहरीर पर डकैती की रिपोर्ट दर्ज की गई है।
 
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00