लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Sitapur News ›   Saints and seers tell the problems of the parikrama route

Sitapur News: साधु-संतों ने परिक्रमा मार्ग की बताईं समस्याएं

Lucknow Bureau लखनऊ ब्यूरो
Updated Tue, 06 Dec 2022 05:00 AM IST
डीएम अनुज सिंह को स्मृति चिन्ह देते संत। - संवाद
डीएम अनुज सिंह को स्मृति चिन्ह देते संत। - संवाद - फोटो : SITAPUR
विज्ञापन
नैमिषारण्य (सीतापुर)। नैमिषारण्य के साध-संतों और ब्राह्मणों ने सोमवार को डीएम और एसपी से मुलाकात की। 84 कोसी परिक्रमा समिति के सचिव बनगढ़ महंत संतोष दास खाकी के नेतृत्व में साधु-संतों ने नैमिषारण्य धाम तीर्थ विकास के गठन पर धन्यवाद पत्र दिया। परिक्रमा मार्ग की समस्याएं बताईं, जिससे उनमें सुधार किया जा सके।

जिलाधिकारी अनुज सिंह व एसपी घुले सुशील चंद्रभान से मुलाकात के बाद महंत संतोष दास ने कहा कि विकास परिषद का गठन करने पर नैमिषारण्य तीर्थ के साधु, पुरोहित व नागरिक अत्यंत प्रसन्न हैं। महंत ने 84 कोसी परिक्रमा की समस्याओं का बताया। जिस पर डीएम ने कहा कि वह शीघ्र ही अधिकारियों के साथ पड़ावों का निरीक्षण करेंगे। हम चाहते हैं कि तीर्थ विकास के दौरान यहां के मूल स्वरूप को संरक्षित करने का काम किया जाना चाहिए।

पुराने मंदिरों को तोड़कर नया बनाने के स्थान पर उन्हें ही मरम्मत कर मूल स्वरूप को बनाए रखा जाए। इसकी पहचान यहां के मठ, मंदिर, वन संपदा, साधु संत, तीर्थ पुरोहित हैं। इनके मूल स्वरूप को न बिगाड़ा जाए। इस मौके पर मुल्लाभीरी महंत अंजनी दास, प्रस्तावक विमल मिश्र, मीडिया प्रभारी सुनीत पांडेय, पंडित विवेक शास्त्री, गौरी शंकर शुक्ला मौजूद रहे।
धंधारी जंगल को बनाया जाए गो अभयारण्य
मिश्रिख मछरेहटा मार्ग पर धेनुधारी अरण्य को वर्तमान में धंधारी जंगल के नाम से जाना जाता है। साधु संतों ने इस जंगल को गायों के संरक्षण, संवर्धन और किसानों के हित में इसे गो अभयारण्य बनाने की मांग की। महंत संतोष दास ने कहा कि इसके बनने से किसानों को छुट्टा गोवंशों से राहत मिलेगी और इसके साथ ही गायों को संरक्षित किया जा सकेगा।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00