विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021
Myjyotish

शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

वाराणसी में उप मुख्यमंत्री: एयरपोर्ट पर भाजपा नेताओं ने किया स्वागत, किसान नेताओं को किया गया नजरबंद

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर गुरुवार को प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या का भाजपा नेताओं ने जोरदार स्वागत किया। दिल्ली से इंडिगो के विमान से एयरपोर्ट आए उप मुख्यमंत्री ने सभी को रामनवमी की बधाई दी। इसके बाद उप मुख्यमंत्री मिर्जापुर में अपने तय कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना हुए।

एयरपोर्ट टर्मिनल के बीआईपी लाउंज में बाहर मछली शहर सांसद और एयरपोर्ट के सलाहकार समिति के अध्यक्ष बीपी सरोज ने बुके देकर उनका स्वागत किया। इस दौरान भाजपा के जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, दिलीप सिंह प्रधान, विनय सिंह हिटलर, गौतम सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे। 

किसान नेताओं को किया गया नजरबंद
डिप्टी सीएम केशव मौर्य के आगमन को लेकर बृहस्पतिवार को पूर्वांचल किसान यूनियन के पदाधिकारियों को उनके घर पर नजरबंद कर दिया गया। पुलिस ने लहियां गांव निवासी प्रदेश सचिव चंद्र प्रकाश सिंह उर्फ छोटू पटेल को घर पर नजरबंद किया। वहीं, अध्यक्ष योगीराज सिंह पटेल को अकेलवा चौकी बिठाया गया। कार्यकर्ताओं के दबाव के चलते पांच घंटे बाद योगीराज को हरसोस गांव ले जाकर नजरबंद किया गया। कपरफोरवा निवासी किसान नेता शिवशंकर शास्त्री के घर पर पुलिस बैठी रही।
... और पढ़ें

जौनपुर में हादसा: ट्रेलर ने चचेरे भाइयों को कुचला, एक की मौत, दूसरा गंभीर

जौनपुर जिले के मड़ियाहूं क्षेत्र के नयेपुरा बाईपास स्थित बेलवां के सामने गुरुवार को सुबह ट्रेलर ने बाइक सवार दो चचेरे भाइयों को कुचल दिया। इस घटना में एक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दूसरे की हालत गंभीर देख डॉक्टरों ने सीएचसी से जिला अस्पताल रेफर कर दिया। पुलिस ने ट्रेलर को कब्जे में ले लिया है, जबकि उसका चालक फरार है। बाइक सवार युवक हेलमेट नहीं लगाए थे।

गौशाला निवासी छोटे लाल विश्वकर्मा के पुत्र करन विश्वकर्मा(20) और उनके चचेरे भाई अनुज विश्वकर्मा(20) एक ही बाइक से गुरुवार को सुबह बाईपास स्थित सब्जी मंडी सब्जी खरीदने जा रहे थे। वे बेलवां अनुसूचित जाति बस्ती के पास पहुंचे थे, तभी जौनपुर से मिर्जापुर की तरफ जा रहे ट्रेलर ने टक्कर मारकर दिया।

इस हादसे में बाइक पर पीछे बैठे करन विश्वकर्मा की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि बाइक चला रहे अनुज गंभीर रूप से घायल हो गए। बाइक सवार युवक हेलमेट नहीं लगाए थे। आसपास के लोगों ने हादसे की सूचना कोतवाली पुलिस को दी। आरोप है कि पुलिस एक घंटे तक मौके पर नहीं पहुंची।
... और पढ़ें

मऊ: ब्रह्म स्थान के भवन के मलबा को हटाने पर मिली सैकड़ों वर्षो पुरानी दो प्रतिमाएं, दर्शन को लगी भीड़

मऊ जिले के फतहपुर मंडाव ब्लॉक क्षेत्र के दुबारी गांव स्थित वीरा बाबा ब्रह्म स्थान परिसर में स्थापित प्राचीन राम जानकी मंदिर की गिरी दीवार के मलबा को हटाने के दौरान गुरुवार को सैकड़ों वर्ष पुरानी पत्थर की दो प्रतिमाएं मिलीं।

इसकी जानकारी होने पर पहुंचे श्रद्धालुओं ने पूजन अर्चन किया। प्रतिमाएं किस काल खंड तथा किस देवी देवता की हैं, पुष्टि नहीं हो पाई है। मंदिर के पुजारी ने प्राचीन प्रतिमा के मिलने की सूचना पुरातत्व विभाग वाराणसी को दी जाएगी।

क्षेत्र के वीरा बाबा ब्रह्मस्थान लोगों के लिए श्रद्धा तथा आस्था का केंद्र है। यहां प्रत्येक सोमवार तथा शुक्रवार को भक्तों का रेला लगता है। ब्रह्म स्थान परिसर में स्थापित प्राचीन रामजानकी मंदिर जर्जर हाल में हो गया है।
... और पढ़ें

डिंपल यादव ने विंध्यधाम में नवाया शीश: वाराणसी में बोलीं- भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के दरबार में हाजिरी लगाने के बाद वाराणसी पहुंची। यहां कचहरी स्थित प्रसिद्ध मिष्ठान भंडार पर मीडिया से बात करते हुए  डिंपल यादव ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि भाजपा किसी को भी आतंकवादी घोषित कर सकती है। उन्होंने इस दौरान यूपी भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह पर भी निशाना साधा। डिंपल ने कहा कि भाजपा ने किसानों को भी आतंकवादी कहा, जो देश के लिए और इनके खुद के लिए घातक होगा।


समाजवादी विजय यात्रा के बारे में पूछे गए सवाल पर पूर्व सांसद डिंपल ने कहा कि माता का आशीर्वाद लेकर आए हैं। समाजवादी विजय यात्रा बहुत सार्थक साबित होगी। उन्होंने  कहा कि यूपी में एक नई सरकार बनेगी, जो इस प्रदेश का भविष्य संवारने का काम करेगी।

वहीं डिंपल यादव ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि ये किसी को भी आतंकवादी बना देते हैं। ये इनकी सोच और मानसिकता को दर्शाता है। गौरतलब है कि हाल ही में यूपी भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने बयान दिया था कि अखिलेश यादव  के शासन काल में आतंकवाद का बम फटता था।
पढ़ेंः
दीपावली से पहले वाराणसी आएंगे पीएम मोदी: एचपीसीएल प्लांट का करेंगे शिलान्यास, रिंग रोड के किनारे होगी जनसभा
... और पढ़ें
विजयदशमी के दिन विंध्यधाम पहुंचीं डिंपल यादव विजयदशमी के दिन विंध्यधाम पहुंचीं डिंपल यादव

दीपावली से पहले वाराणसी आएंगे पीएम मोदी: एचपीसीएल प्लांट का करेंगे शिलान्यास, रिंग रोड के किनारे होगी जनसभा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्तूबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी दीपावली  से पहले ही अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को करोड़ों की योजनाओं का तोहफा देंगे। वो करीब एक हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसमें करीब 300 करोड़ रुपये की हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के एलपीजी के बॉटलिंग प्लांट का शिलान्यास करेंगे।

इसके लिए जिला प्रशासन ने सेवापुरी में 25 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली है। उधर, प्रधानमंत्री की जनसभा के लिए बृहस्पतिवार को रिंग रोड-2 के किनारे परमपुर गांव की सीमा से लगते हुए जगह का मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल और जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने निरीक्षण किया है। माना जा रहा है कि शनिवार तक जनसभा स्थल पर अंतिम निर्णय कर लिया जाएगा।
पढ़ेंः
दीपावली से पहले वाराणसी आ रहे पीएम मोदी देंगे पांच हजार करोड़ की सौगात, 32 परियोजनाओं को करेंगे लोकार्पित

गांवों में  हर जल नल योजना का शुभारंभ
प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे से पहले जिला प्रशासन शिलान्यास होने वाली परियोजनाओं की सूची तैयार करने में जुट गया है। इसमें सेवापुरी में बनने वाले एलपीजी बाटलिंग प्लांट के शिलान्यास को हरी झंडी मिल गई है। इसके अलावा चांदपुर चौराहे से भदोही मार्ग के चौड़ीकरण, वाराणसी-चकिया मार्ग सहित कुछ अन्य सड़कों को भी इस सूची में शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री वाराणसी के करीब 108 गांवों में हर जल नल योजना का भी शुभारंभ करेंगे।
... और पढ़ें

जौनपुर में पीडब्ल्यूडी ठेकेदार की हत्या: भाई के साथ मार्निंग वॉक करते समय पहले नाम पूछा फिर मारी गोली, हड़कंप

यूपी के जौनपुर जिले में शुक्रवार सुबह बेखौफ अपराधियों ने सनसनीखेज वारदत को अंजाम दिया। बक्शा थाना क्षेत्र के मई गांव के समीप पीडब्ल्यूडी ठेकेदार अखिलेश यादव की गोली मार कर हत्या कर दी। वारदात को तब अंजाम दिया गया जब अखिलेश सुबह-सुबह अपने बड़े भाई के साथ मॉर्निंग वॉक पर निकले थे। डिप्टी सीएम के दौरे से पहले इस सनसनीखेज घटना के बाद प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। हालांकि डिप्टी सीएम का कार्यक्रम रद्द हो गया। 

बक्शा थाना क्षेत्र के बरपुर गांव निवासी अखिलेश यादव (62) पीडब्ल्यूडी में ठेकेदारी करते थे। वो रोज की तरह अपने बड़े भाई योगेश यादव के साथ शुक्रवार सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकले। सुबह पांच बजे दोनों घर से करीब एक किमी दूर मई गांव के समीप पहुंचे थे, तभी एक बाइक से दो लोग पहुंचे। योगेश के मुताबिक इनमें से एक हेलमेट लगा रखा था, जबकि दूसरे ने अपने चेहरे को गमछे से ढंका था।

पहले पूछा नाम, फिर मारी गोली
बाइक सवार ने पूछा कि क्या आप ही अखिलेश यादव हैं, जिसपर भाई ने कहा-  मैं ही अखिलेश यादव हूं। इसके बाद बाइक सवार बदमाशों ने एक के बाद एक चार गोली चलाई, जिसमें एक गोली अखिलेश के सीने में और एक गोली कंधे पर लगी। वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाश फरार हो गए। वहीं मौके पर ही अखिलेश की मौत हो गई।

पढ़ें:
इंजीनियर ने खुद ही रची थी अपहरण की साजिश, 24 घंटे में पुलिस ने गुत्थी सुलझाई
घटना की जानकारी मिलने पर एएसपी ग्रामीण त्रिभुवन सिंह, सीओ सदर रणविजय सिंह, थानाध्यक्ष विनोद कुमार सिंह के अलावा थानाध्यक्ष सिकरारा, थानाध्यक्ष बदलापुर, थानाध्यक्ष महाराजगंज दलबल के साथ पहुंचे। घटना को लेकर गांव में तनाव का माहौल है। बता दें कि अखिलेश स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहे वंशराज यादव के बेटे थे। 
... और पढ़ें

पीएम केयर्स फंड: बीएचयू अस्पताल के लिए आया ऑक्सीजन प्लांट जौनपुर में लगेगा, स्वास्थ्य मंत्रालय का फैसला

गोदौलिया स्थित हर सुंदरी धर्मशाला में धुमुची नृत्य करती महिलाएं।
पीएम केयर्स फंड से बीएचयू अस्पताल में  लगने वाले 1000 एलपीएम के एक ऑक्सीजन प्लांट को अब जौनपुर में लगाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेश के बाद अब बीएचयू में आए प्लांट को राजकीय मेडिकल कॉलेज जौनपुर भेजा जाएगा।
कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों पर ऑक्सीजन प्लांट लगवाए जा रहे हैं। वर्तमान समय में बीएचयू अस्पताल, ट्रामा सेंटर, दीनदयाल अस्पताल, मंडलीय अस्पताल कबीरचौरा, रामनगर अस्पताल समेत स्वास्थ्य केंद्रों को मिलाकर कुल 23 प्लांट लगवाए जा चुके हैं।

इसमें जिला महिला अस्पताल कबीरचौरा, बीएचयू ट्रामा सेंटर में 1-1, बीएचयू अस्पताल में पीएम केयर्स फंड से दो प्लांट लगाए गए हैं। बीएचयू में ही डीआरडीओ के सहयोग से एक और प्लांट लगना था। इसके लिए 1000 एलपीएम का प्लांट भी यहां आ गया था।
पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे भी बीएचयू अस्पताल में ही लगाने का निर्णय लिया था। इसके लिए स्पेशल वार्ड के पास जगह का चयन भी कर लिया गया था। अब इस प्लांट को यहां से वापस जौनपुर में लगाए जाने का निर्णय लिया गया है। 
... और पढ़ें

सड़क हादसे में दो की गई जान: बेकाबू ट्रक की चपेट में आने से वृद्ध की मौत, वाहन की चपेट में आया बाइक सवार युवक

वाराणसी के लहरतारा में शुक्रवार सुबह सड़क हादसे में वृद्ध की दर्दनाक मौत हो गई। मॉर्निंग वॉक पर निकले वृद्ध को बेकाबू ट्रक ने कुचल डाला। हादसे में गंभीर रूप से घायल वृद्ध को अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। पसियाना गली (कबीर मठ)  के पास रहने वाले गुलाब (70) शुक्रवार सुबह हर रोज की तरह टहलने निकले थे। लहरतारा चौराहे के पास पहुंचते ही कैंट की तरफ से आ रहे ट्रक ने कुचल दिया। 

सूचना पर पहुंची पुलिस ने तत्काल वृद्ध को ट्रामा सेंटर भेजा। जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इधर, हादसे के बाद चालक ट्रक छोड़कर मौके से भाग निकला। ट्रक को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। मंडुवाडीह थानाध्यक्ष राजीव कुमार सिंह ने बताया कि गुलाब की ट्रामा सेंटर में इलाज के दौरान मौत हो गई। ट्रक को कब्जे में लेकर विधिक कार्यवाही की जा रही है।

डिवाइडर से टकराकर बाइक सवार युवक की मौत
वाराणसी के गिलट बाजार के पास शुक्रवार सुबह हादसे में बाइक सवार युवक की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि बेकाबू वाहन की चपेट में आने से बाइक डिवाइडर से टकरा गई। हादसे में बाइक सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से घायल को त्रिमूर्ति हॉस्पिटल भिजवाया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक की शिनाख्त की जा रही है। 
 
... और पढ़ें

डिप्टी सीएम का जौनपुर दौरा रद्द: केशव प्रसाद मौर्य अब करेंगे वर्चुअल लोकार्पण और बैठक

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का आज जौनपुर नहीं आएंगे। उनका दौरा रद्द कर दिया गया है। हालांकि  डिप्टी सीएम अब सवंसा गांव में लोकतंत्र सेनानी स्वर्गीय रमाशंकर उपाध्याय की मूर्ति का वर्चुअल अनावरण करेंगे। डीएम मनीष कुमार वर्मा ने इस बात की जानकारी दी है। 

इसके पहले उपमुख्यमंत्री के हाथों  विभागीय स्तर से 114 करोड़ रुपये की 15 परियोजनाओं के लोकार्पण कराने की तैयारी थी। इसमें जौनपुर-मिर्जापुर मार्ग पर सिटी रेलवे क्रासिंग पर बना ओवरब्रिज का उद्घाटन भी शामिल था। लेकिन, किन्हीं कारणों से इसे बाद में कराने का निर्णय लिया गया है। 

डिप्टी सीएम के आगमन की तैयारी सवंसा गांव में पूरी कर ली गई थी। गांव में हाईवे के किनारे हेलीपैड बनकर तैयार था। हेलीपैड से 400 मीटर दूर लोकतंत्र सेनानी स्वर्गीय रमाशंकर उपाध्याय के पैतृक आवास पर उनकी मूर्ति के अनावरण कार्यक्रम में शामिल होना था। मगर अब सारा कार्यक्रम ऑनलाइन होगा। डिप्टी सीएम को जौनपुर से गाजीपुर जाना था। हालांकि, अब दौरा रद्द कर दिया गया।
पढ़ेंः  
जौनपुर में पीडब्ल्यूडी ठेकेदार को मारी गोली, बड़े भाई के साथ मॉर्निंग वॉक पर निकले थे
... और पढ़ें

वाराणसी: वेस्ट टू एनर्जी प्लांट में कचरे से बनेगा कोयला, रमना में 20 एकड़ से अधिक जगह में लगेगा प्लांट

वाराणसी शहर को कचरा मुक्त करने और कचरा निस्तारण के लिए रमना में बनने वाले वेस्ट टू एनर्जी प्लांट में कचरे से कोयला बनाने की तैयारी तेज हो गई है। करीब तीन साल पहले नगर निगम की एनटीपीसी के साथ कचरे से कोयला बनाने की पहल के बाद अब इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह प्लांट रमना में निगम की 20 एकड़ से अधिक की जमीन पर बनाया जाएगा।

 शहर से रोजाना तकरीबन 600 एमटी कचरा निकलता है। अभी इसका निस्तारण करसड़ा प्लांट और शहर के तीन छोटे-छोटे वेस्ट टू एनर्जी प्लांटों पर किया जाता है। माना जा रहा है कि नवंबर में कचरे से कोयला बनाने के  प्लांट निर्माण की शुरूआत हो सकती है। इस पर तकरीबन 150 करोड़ रुपये खर्च होने के अनुमान हैं।

प्लांट की क्षमता रोजाना आठ सौ एमटी कूड़ा निस्तारण की होगी। यह इको फ्रेंडली बनाया जाएगा ताकि आसपास लोगों को कोई दिक्कत न हो। निर्माण होने के बाद इसका रखरखाव नगर निगम करेगा।  नगर निगम के एक्सईएन अजय कुमार ने कहा कि रमना में नए प्लांट में कचरा से कोयला बनाने के लिए तीन साल से प्रक्रिया चल रही है। एनटीपीसी के साथ मिलकर इस पर काम होगा।
 
... और पढ़ें

चंदौली: इंजीनियर ने खुद ही रची थी अपहरण की साजिश, 24 घंटे में पुलिस ने गुत्थी सुलझाई

चंदौली जिले के मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र के डांडी से मोबाइल टावर इंजीनियर के अपहरण की गुत्थी को पुलिस ने चौबीस घंटे के अंदर सुलझा लिया है। पुलिस ने इंजीनियर को मथुरा जिले के वृंदावन स्थित एक अपार्टमेंट से बरामद किया है। पुलिस अधीक्षक अमित कुमार के अनुसार इंजीनियर दीपक सिंह ने खुद ही अपने अपहरण की साजिश रची थी ।

बुधवार की शाम मोबाइल टावर इंजीनियर दीपक सिंह की कार मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र के डांडी में सड़क किनारे खड़ी मिली थी। दीपक के साले सुजीत सिंह और भाई संदीप सिंह ने पुलिस को बताया था कि दीपक का किसी ने अपहरण कर लिया।

भाजपा नेता के खिलाफ दर्ज हुआ था मुकदमा
संदीप की ओर से मिली तहरीर के आधार पर पुलिस ने भाजपा जिला पंचायत सदस्य गोपाल सिंह और उसके भाई के खिलाफ अपहरण और रंगदारी मांगने के मुकदमा दर्ज किया। गुरुवार को पुलिस ने घटनास्थल से मिली सीसीटीवी फुटेज के आधार पर तफ्तीश की दिशा बदलते हुए जांच शुरू की।
... और पढ़ें

महापर्व विजयादशमी: दशानन बनी इन समस्याओं का कब होगा अंत

असत्य पर सत्य की विजय का महापर्व विजयादशमी पर हर साल रावणरूपी दशानन का दहन किया जाता है लेकिन इस महंगाई, बिजली, सड़क, गंदगी और प्रदूषण सहित जैसी तमाम समस्याओं रूपी रावण का दहन कब होगा। इससे लोगों को कब निजात मिलेगी। लोगों का इसका इंतजार है। तमाम दावों के बाद भी लोग सुरसा की तरह मुंह बाए खड़ी बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे हैं। 

महंगाई
महंगाई से लोग हांफ रहे हैं। पेट्रोल-डीजल हो या फिर रसोई गैस, सबके दाम आसमान छू रहे हैं। बेतहाशा महंगाई से आम हो या खास सब बेहाल हैं। गृहणियों को घर का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है। सब्जी से लेकर किराने के सामानों के दाम बढ़ने से लोगों को अब कुछ सुझाई नहीं दे रहा है।

टूटी सड़कें 
बारिश के बाद शहर की सड़कें बदहाल हो चुकी हैं। सड़कों को गड्ढामुक्त करने का आदेश शासन से होने के बाद भी गड्ढामुक्त नहीं हो सकी हैं। उड़ती धूल और गड्ढों में चलना मुश्किल है। लोक निर्माण विभाग और नगर निगम के  जिम्मेदार अधिकारी गड्ढों के भरने के साथ ही पैचिंग का दावा कर रहे हैं मगर अब तक सड़कों पर सुधार नहीं हुआ। निगम और पीडब्ल्यूडी के पास अभियंताओं और कर्मचारियों की लंबी कतार है, चाहते तो समय पर समाधान हो सकता है।
 
जाम
नगर मेें जाम की बड़ी और गंभीर समस्या है। सड़कों को चौड़ा करने से लेकर कई फ्लाईओवर का निर्माण भी कराया गया लेकिन शहर में जाम की समस्या कम नहीं हुई। नगर निगम, पुलिस और जिला प्रशासन इसका हल अब तक निकाल पाए हैं। संकरी सड़कें, चौराहों पर क्रासिंग, सड़कों पर वाहनों के खड़ा होने से जाम की समस्या बढ़ जाती है। सुनियोजित योजना नहीं होने शहर में जाम से लोग अब भी जूझ रहे हैं। 
 
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00