लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi ›   E Stamp Service Launched At Common Service Center in varanasi Minister Ravindra Jaiswal Marriage Registration

सुविधा: बनारस में अब जनसेवा केंद्रों पर मिलेगा ई-स्टांप, मंत्री रविंद्र जायसवाल बोले- CSC पर विवाह पंजीयन जल्द

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: उत्पल कांत Updated Fri, 07 Oct 2022 08:23 PM IST
सार

स्टांप व पंजीयन मंत्री रविंद्र जायसवाल ने शुक्रवार को वाराणसी में जन सेवा केंद्रों पर ई-स्टांप सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि ई-स्टांप पर अतिरिक्त धनराशि लेने वाले संचालकों पर कड़ी कार्रवाई होगी।

कमिश्नरी सभागार में कार्यक्रम को संबोधित करते स्टांप व पंजीयन मंत्री रविंद्र जायसवाल
कमिश्नरी सभागार में कार्यक्रम को संबोधित करते स्टांप व पंजीयन मंत्री रविंद्र जायसवाल - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अब ई-स्टांप के लिए आपको चक्कर नहीं लगाना होगा। वाराणसी जिले के करीब दो हजार जनसेवा केंद्रों पर शासन के निर्धारित कीमत पर ई-स्टांप मुहैया होगा। जन सेवा केंद्रों पर ई स्टांप सेवा का विधिवत शुभारंभ शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल ने किया।



उन्होंने कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को हिदायत दी कि, ई-स्टांप बिक्री पर अतिरिक्त धनराशि कतई नहीं ली जानी है और यदि इसकी सूचना मिली तो संबंधितों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश के पहले जिले वाराणसी में जनसेवा केंद्रों पर ई-स्टांप की सुविधा शुरू करने के दौरान स्टांप मंत्री ने कहा कि अगले चरण में लखनऊ व गोरखपुर में यह सेवा शुरू होगी।


ई-स्टांप की सेवा शुरू होने से फर्जीवाड़ा खत्म
उन्होंने कहा, डिजिटल क्रांति का प्रभाव स्टांप की खरीद पर भी पड़ा है। ई-स्टांप की सेवा शुरू होने से स्टांप के खरीद-फरोख्त में फर्जीवाड़ा खत्म हुआ और देश का राजस्व बचा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कॉमन सर्विस सेंटरों पर ई-स्टांप सेवा का शुभारंभ होने से एक लाख 87 हजार नौजवानों को एक साथ रोजगार मिलेगा।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन व डिजिटल इंडिया क्रांति की देन है कि जरूरतमंदों को शत-प्रतिशत लाभ मिल रहा है। इससे पहले उन्होंने दीप प्रज्वलित एवं फीता काटकर कॉमन सर्विस सेंटरों पर ई-स्टांप सेवा का विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान उप निबंधक स्टांप सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक उपस्थित रहे।

सीएससी के लोग वर-वधु को सौपेंगे शादी पंजीयन प्रमाण पत्र

स्टांप मंत्री ने घोषणा की कि जल्द ही कॉमन सर्विस सेंटरों (सीएससी) पर शादी विवाह के भी पंजीयन की भी व्यवस्था की जाएगी। पंजीयन से संबंधित समस्त औपचारिकता पहले से कराई जाएगी और शादी के दिन जयमाला होने के बाद शादी पंजीयन प्रमाण पत्र सीएससी के लोग मौके पर जाकर वर-वधु को अपने हाथों से सौंपेंगे। पंजीयन की सभी व्यवस्थाएं ऑनलाइन की जाएगी।
पढ़ें: लोकनायक जेपी की जयंती पर सिताबदियारा आएंगे गृहमंत्री अमित शाह, BJP नेता बोले- ऐतिहासिक होगा कार्यक्रम
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00