दिवाली से पहले सौगात: बनारस-गोरखपुर हाईवे बनकर तैयार, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: उत्पल कांत Updated Sat, 23 Oct 2021 09:46 AM IST

सार

दीपावली से ठीक पहले 25 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र को सौगात देंगे। जिन परियोजनाओं का वो लोकार्पण करेंगे उसमें  बनारस-गोरखपुर हाईवे भी शामिल है। 
 
बनारस-गोरखपुर हाईवे
बनारस-गोरखपुर हाईवे - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

वाराणसी से गोरखपुर तक बन रहे फोरलेन हाईवे का पैकेज दो बनकर तैयार हो चुका है। 25 अक्तूबर को वाराणसी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न विकास योजनाओं के लोकार्पण के साथ ही इसकी भी सौगात देंगे। इसके शुरू हो जाने से वाराणसी से गोरखपुर आने-जाने वालों को सहूलित मिलेगी। यह हाईवे रिंगरोड से जुड़ा है।
विज्ञापन


इससे लखनऊ, जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, चंदौली सहित बिहार के लोगों को भी आवागमन की सुविधा मिलेगी। इसमें वाराणसी के संदहा (चिरईगांव) से गाजीपुर के बिरनो तक पैकेज दो का काम पूरा हो चुका है। करीब 72.15 किमी लंबे इस मार्ग पर जमीन अधिग्रहण से लेकर सड़क और पुल निर्माण पर 3509 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।


एनएचएआई के परियोजना प्रबंधक आरएस यादव का कहना है कि वाराणसी-गोरखपुर हाईवे के पैकेज दो का काम पूरा करा लिया गया है। इधर, पीएम मोदी की 25 अक्तूबर को आयोजित जनसभा के लिए रिंगरोड किनारे मेंहदीगंज गांव में बन रहा जर्मन हैंगर पंडाल का निर्माण अंतिम चरण में पहुंच चुका है। हेलीपैड बनाने का काम तेजी से चल रहा है। एसपीजी की टीम ने भी मोर्चा संभाल लिया है। 
पढ़ेंः पीएम मोदी का काशी दौरा: एयरपोर्ट से जनसभा स्थल पर हेलीकॉप्टर से आएंगे, दीपावली से पहले देंगे 30 परियोजनाओं की सौगात

कल बनारस दौरे पर आएंगे सीएम योगी, तैयारियों को देंगे अंतिम रूप

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौर पर 23 अक्तूबर को वाराणसी आएंगे। मुख्यमंत्री पहले प्रधानमंत्री मोदी के काशी आगमन की तैयारियों की समीक्षा करेंगे और इसके बाद वे परियोजनाओं का भौतिक सत्यापन भी करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक, पीएम के हाथों लोकार्पण के लिए 30 परियोजनाओं की सूची पर सहमति मिली है।
पढ़ेंः संस्कृत और संसद : देववाणी जोड़ेगी बनारस से सेंट्रल विस्टा का नाता, प्राच्य विद्या को मिलेगी संजीवनी

मगर, मुख्यमंत्री के निरीक्षण के बाद इस पर अंतिम निर्णय लेंगे। मुख्यमंत्री के आगमन से पहले प्रशासन अब परियोजनाओं को पूरा करने के साथ ही उसे संवारने में जुट गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को अपराह्न करीब पांच बजे हेलीकॉप्टर से सीधे मिर्जामुराद के मेंहदीनगर स्थित जनसभा स्थल पहुंचेंगे।

यहां निरीक्षण के बाद वे सर्किट हाउस में तैयारियों की समीक्षा करेंगे। देर रात वे पीएम के हाथों लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे। अगले दिन सुबह जनप्रतिनिधियों से तैयारियों पर बैठक कर भदोही रवाना हो जाएंगे।
पढ़ेंः वाराणसी आ रहे पीएम मोदी: काशी के 45 हजार किसान रैली में होंगे शामिल, प्रधानमंत्री देंगे 'ई-नाम मंडी' की सौगात

काशी से पूरे देश को बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से ही 25 अक्तूबर को पूरे देश को बड़ी सौगात देंगे। जनसभा से पहले पीएम मोदी आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ करेंगे। 64 हजार 180 करोड़ रुपये की इस योजना से देश की स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोत्तरी होगी। वाराणसी में जनसभा से पहले वे इस योजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।  इसके बाद वाराणसी की पांच हजार दो सौ 33 करोड़ की परियोजनाओं को लोकार्पित करेंगे। 
पढ़ेंः पूर्वांचल के 30 फीसदी भाजपा विधायकों के टिकट खतरे में, बीएल संतोष ने लिया प्रत्येक विधानसभा का फीडबैक
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00