विज्ञापन
Hindi News ›   Video ›   India News ›   Banking service expensive for customers from new year

ग्राहकों के लिए नए साल से बैंकिंग सेवा महंगी, एटीएम से पैसे निकालने पर ज्यादा शुल्क होगा चुकाना

वीडियो डेस्क,अमर उजाला.कॉम Published by: प्रतीक्षा पांडे Updated Fri, 03 Dec 2021 06:50 PM IST

नए साल से आम आदमी के लिए कुछ सेवाएं महंगी होने जा रही है। इसके अलावा कुछ कंपनियां भी अपने उत्पादों के रेट बढ़ाने वाली है। सबसे पहले बात बैंकिंग सेवाओं से करते हैं। ग्राहकों के लिए नए साल से बैंकिंग सेवाएं महंगी होने जा रही है। 1 जनवरी से एटीएम से पैसे निकालने के बाद ज्यादा शुल्क चुकाना होगा। हर बैंक अपने ग्राहक को नकदी और वित्तीय सेवाओं के लिए हर महीने निशुल्क सीमा तय करता था लेकिन अब इसके लिए निश्चित बार के बाद शुल्क देना होगा।

 अभी एटीएम की निकासी पर ₹20 लगता है जिसे 1 जनवरी से ₹21 कर दिया जाएगा। चयनित सेवा कर के रूप में जीएसटी भी देना होगा। बात इंटरचेंज शुल्क की इंटरचेंज शुल्क  से मतलब होता है एक बैंक अपने ग्राहकों दूसरे बैंक का एटीएम इस्तेमाल करने की सुविधा देता है और उससे संबंधित एटीएम को शुल्क देना पड़ता है और इसकी भरपाई बैंक अपने ग्राहकों से ही करता है।इंटरचेंज शुल्क भी अब 15 के बजाय 17 रुपये हो गया हैं। यह वित्तीय लेनदेन पर लागू होगा इधर गैर वित्तीय लेनदेन 5 से 6 रुपया हो गया है।

 यह तो बात हो गई बैंकिंग सेक्टर की अब बात करते हैं कुछ ऐसी कंपनियों की जो अपने उत्पाद के दाम 1 जनवरी से बढ़ाने जा रहे हैं। सबसे पहले बात मिडिल क्लास के लिए सबसे ज्यादा गाड़ियां बनाने वाली मारुति की। मारुति अगले महीने से अपने दाम बढ़ा रही है। 1 जनवरी से वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। देखा जाए तो कंपनी ने 1 साल में चौथी बार अपनी कारों के दाम बढ़ाए हैं ।इसके इसके अलावा जर्मन लग्जरी कार ऑडी भी अपनी सभी मॉडल्स की कीमतों में 3 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा करने जा रही है। नए साल में जहां कुछ कंपनियों ने अपने उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं वहीं बैंकिंग सेवा का महंगा होना सीधे आम आदमी की जेब पर असर डालेगा।

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00