विज्ञापन
Hindi News ›   Video ›   India News ›   Smartwatch and smartphone banned in important meetings of ministries

मंत्रालयों की अहम बैठकों में स्मार्टवॉच और स्मार्टफोन पर रोक, व्हाट्सएप-टेलीग्राम के साथ एलेक्सा-सीरी भी बैन

वीडियो डेस्क,अमर उजाला.कॉम Published by: प्रतीक्षा पांडे Updated Fri, 21 Jan 2022 06:47 PM IST

खुफिया एजेंसियों के निर्देश पर मंत्रालयों में अब एक बड़ा फैसला लिया गया है। कई सूचनाओं के लिक होने के बाद और सरकारी निर्देशों के बड़े पैमाने पर उल्लंघन होने के बाद अब सुरक्षा एजेंसियों ने दिशा निर्देश जारी कर व्हाट्सएप, टेलीग्राम जैसे ऐप्स के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया है। इसके साथ ही बड़ी बैठकों में स्मार्ट वॉच और स्मार्टफोन ले जाने पर भी रोक होगी।

 एक रिपोर्ट के मुताबिक खुफिया एजेंसियों के निर्देश में कहा गया है कि व्हाट्सएप, टेलीग्राम जैसे ऐप्स पर गोपनीय जानकारी शेयर करना खतरे से खाली नहीं है इसलिए अब इसका इस्तेमाल दस्तावेजों को शेयर करने पर भी पाबंदी । इधर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर भी मीटिंग और घर से काम करने वाले अधिकारियों के लिए भी बड़ा निर्देश है। उनको कहा गया है कि घर के सर्वर से जरूरी दस्तावेज स्कैन करके शेयर नहीं किए जाएंगे। अब इसके अलावा मीटिंग में किसी तरह के स्मार्ट डिवाइस जैसे एप्पल सिरी, अमेजॉन अलेक्सा, गूगल असिस्टेंट,अधिकार भी नहीं होगा।

 

 मंत्रालय को भेजे निर्देश में यह भी कहा गया है कि बड़ी बैठकों के दौरान स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉच को कमरे से बाहर रखा जाएगा और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा बल्कि भारत सरकार के वर्चुअल सेटअप के जरिए ही मीटिंग को संपन्न कराया जाएगा। सभी मंत्रालयों को इस निर्देश को तत्काल प्रभाव से लागू करने को कहा गया है।

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00