विज्ञापन
Home ›   Video ›   Technology ›   Tech Diary ›   Google Pay is changing the rules of payment RBI is going to make big changes from January 1

गूगल पे से भुगतान का बदल रहा नियम,1 जनवरी 2022 से आरबीआई करने जा रही बड़ा बदलाव

वीडियो डेस्क,अमर उजाला.कॉम Published by: प्रतीक्षा पांडे Updated Thu, 02 Dec 2021 07:09 PM IST

नोटबंदी के बाद से भारत में ऑनलाइन पेमेंट करने वालों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ गई। डिजिटल क्रांति के लिए लेनदेन के लिए G Pay यानि गूगल पे का बहुत तेजी से लोग इस्तेमाल करने लगे। बढ़ते इस्तेमाल से साइबर धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे थे जिसको लेकर अब आरबीआई ने कदम उठाया है। गूगल पे को लेकर आरबीआई ने एक नया नियम शुरु किया है जो 1 जनवरी 2022 से लागू होने वाला है जिसके बारे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने निर्देश दिए हैं।
अब आपको बताते हैं कि 1 जनवरी से गूगल पर में ट्रांजैक्शन पर क्या बदलाव होंगे। आने वाले नियम के मुताबिक गूगल पे के ऐप के इस्तेमाल पर आपको अपनी कार्ड डिटेल नहीं देनी होगी बल्कि हर ट्रांजैक्शन पर आपको अपने कार्ड की जानकारी भरनी होगी यानी आपको कार्ड डिटेल हर बार भरना होगा ना कि उसे सेव करना पड़ेगा।  पहले गूगल पे इस्तेमाल करने के लिए कार्ड डिटेल भरना जरुरी होता था जिसे गूगल अपने सर्वर में सेव कर लेता था। अब आप अपनी कार्ड डिटेल्स को दर्ज करके एक बार ही मैन्युअल भुगतान कर सकेंगे।वहीं दोबारा पेमेंट करने के लिए आपको दोबारा अपने कार्ड विवरण को दर्ज करना होगा। मैनुअल ऑनलाइन पेमेंट की दिशा में यह परिवर्तन किया गया है। इस तरह के बदलाव से आरबीआई ने यह कोशिश की है कि संवेदनशील जानकारियां लीक ना हो  और बढ़ते साइबर फ्रॉड की घटनाओं पर लगाम लगे।

विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00