Hindi News ›   World ›   85th day of war: Russia installed new generation weapons in Ukraine, 1730 prisoners of war, many still trapped in steel plant

युद्ध का 85वां दिन : रूस ने यूक्रेन में लगाए नई पीढ़ी के हथियार, 1730 बने युद्धबंदी, स्टील प्लांट में अब भी कई फंसे

एजेंसी, कीव/वाशिंगटन। Published by: योगेश साहू Updated Fri, 20 May 2022 02:11 AM IST
सार

यूक्रेन में युद्ध अपराध को लेकर मुकदमा झेल रहे पहले रूसी सैनिक ने ‘माफी’ की मांग की है। 21 वर्षीय रूसी सार्जेंट वादिम शिशिमरीन ने कोर्ट में कहा, मैं जानता हूं कि आप मुझे माफ नहीं कर पाएंगे, लेकिन फिर भी मैं माफी मांगता हूं। वादिम ने 62 साल के उस वृद्ध की पत्नी को संबोधित करते हुए यह कहा जिनके बारे में वह स्वीकार कर चुका है कि उनकी हत्या उसने हमले के पहले दिन की थी।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

मैरियूपोल पर कब्जे के बाद रूस ने यूक्रेन में नई पीढ़ी के शक्तिशाली लेजर हथियारों की तैनाती की है। इसके सहारे वह पश्चिम से यूक्रेन को सप्लाई किए गए ड्रोन को नष्ट करेगा। उधर, मॉस्को ने युद्ध के 85वें दिन कहा है कि गत 24 घंटों में अजोवस्तल स्टील संयंत्र में 771 यूक्रेनी सैनिकों के साथ अब तक 1,730 सैनिक आत्मसमर्पण कर चुके हैं। फिलहाल प्लांट के भीतर कितने सैनिक हैं उनकी कोई जानकारी नहीं है।



रूस ने जिन शक्तिशाली लेजर हथियारों की तैनाती की बातकही है उसका यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मजाक उड़ाते हुए कहा, इनका इस्तेमाल नाजी जर्मनी ने विश्वयुद्ध में हार से बचने के लिए किया था। हालांकि रूस ने इन्हें बेहद अहम हथियार बताया जिसका उसने 2018 में अनावरण किया था।




‘जादिरा’ नामक इसके पहले प्रोटोटाइप का पहले ही यूक्रेन में इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बीच, रेडक्रॉस ने कहा कि उसने यूक्रेन के ‘सैकड़ों’ युद्धबंदियों का पंजीकरण किया है जो मैरियूपोल स्थित अजोवस्तल इस्पात संयंत्र में फंसे थे। रेडक्रॉस ने कहा, यह अभियान बृहस्पतिवार को भी जारी रहा।

बमबारी में दोनों पक्षों की क्षति
लुहांस्क के गवर्नर सेरही हेदई ने बताया कि पूर्वी डोनबास क्षेत्र में रूसी बमबारी में सिविरोदोनेत्स्क शहर में चार लोगों की मौत हो गई है। वहीं रूस की तरफ से, कुर्स्क प्रांत के गवर्नर ने कहा कि यूक्रेन की बमबारी में एक ट्रक चालक की मौत हो गई और कई अन्य नागरिक घायल हो गए। दोनेस्क क्षेत्र 24 घंटे में यूक्रेन की बमबारी में दो आम नागरिकों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए।  

अजोव सागर में रिस रहा खतरनाक केमिकल
रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से अजोव सागर में मौजूद समुद्री जीवन पर भी संकट आ गया है। असल में मैरियूपोल स्टील प्लांट पर रूसी बमबारी की वजह से खतरनाक केमिकल का रिसाव हो रहा है। मैरियूपोल सिटी काउंसिल का कहना है कि यह रसायन अजोव सागर में मिलकर पूरे समुद्री जीवन को खत्म कर सकता है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि प्लांट से कौनसा रसायन समुद्र में मिला है।

युद्ध अपराध मामले में रूसी सैनिक ने मांगी माफी
यूक्रेन में युद्ध अपराध को लेकर मुकदमा झेल रहे पहले रूसी सैनिक ने ‘माफी’ की मांग की है। 21 वर्षीय रूसी सार्जेंट वादिम शिशिमरीन ने कोर्ट में कहा, मैं जानता हूं कि आप मुझे माफ नहीं कर पाएंगे, लेकिन फिर भी मैं माफी मांगता हूं। वादिम ने 62 साल के उस वृद्ध की पत्नी को संबोधित करते हुए यह कहा जिनके बारे में वह स्वीकार कर चुका है कि उनकी हत्या उसने हमले के पहले दिन की थी। कीव में नागरिकों की खुलेआम हत्या करने के आरोपी रूसी सैनिक पर मुकदमा चल रहा है। जंग शुरू होने के बाद इस तरह का पहला मामला है।

अमेरिका में ब्रिजेट ब्रिंक यूक्रेन की नई राजदूत
अमेरिकी संसद ने ब्रिजेट ब्रिंक को यूक्रेन में अमेरिकी राजदूत नियुक्त किए जाने की पुष्टि कर दी है। अमेरिका ने अपने राजनयिकों को फिर से कीव भेजने की योजना बनाई है जिन्हें यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के बीच वापस बुला लिया गया था। पूर्व सोवियत संघ के साये में अपने करियर का बड़ा समय व्यतीत करने वाली विदेश सेवा की वयोवृद्ध अधिकारी को पिछले महीने राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस पद के लिए नामित किया था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00