लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Antony Blinken says US has not enabled Ukraine strikes inside Russia

रूस पर यूक्रेन का हमला: अमेरिका पर उकसाने का आरोप, बाइडन के मंत्री बोले- इसमें हमारा कोई हाथ नहीं

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Published by: संजीव कुमार झा Updated Wed, 07 Dec 2022 09:06 AM IST
सार

लगातार अपने ऊपर हमले से नाराज रूस ने अमेरिका को जिम्मेदार ठहरा दिया है। रूस का कहना है कि अमेरिका यूक्रेन को हमले के लिए उकसा रहा है।

जेलेंस्की, व्लादिमीर पुतिन और जो बाइडन
जेलेंस्की, व्लादिमीर पुतिन और जो बाइडन - फोटो : Graphics
विज्ञापन

विस्तार

यूक्रेन ने लगातार दूसरे दिन रूस में घुसकर उसके एक और वायुसेना अड्डे को तबाह कर दिया।  ड्रोन हमले में वायुसेना अड्डे से आग की लपटें उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं। लगातार अपने ऊपर हमले से नाराज रूस ने इसके लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहरा दिया है। रूस का कहना है कि अमेरिका यूक्रेन को सैन्य मदद भेज रहा है। वहीं रूस के आरोप लगाने के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सफाई दी है। ब्लिंकन ने कहा कि हमारे ऊपर लग रहे आरोप बिल्कुल निराधार हैं। हमने यूक्रेन को हमले के लिए नहीं उसकाया है।



अमेरिका ने हमले की निंदा नहीं की इसलिए बढ़ा शक
दरअसल, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ड्रोन हमलों के मद्देनजर अपनी सुरक्षा परिषद बुलाई थी। इस बैठक में देश की सुरक्षा में सेंध लगाने को लेकर चर्चा हुई।  इस बैठक में सैन्य अधिकारियों ने अमेरिका को इस हमले के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया क्योंकि अमेरिका ने अब तक इस हमले की निंदा नहीं की। इतना ही नहीं इस बार यूक्रेन भी हमले को सीधे तौर पर स्वीकार करने से बच रहा है।


रूस के कड़े तेवर और अमेरिका ने यूक्रेन को रोकी ATACMS मिसाइलों की आपूर्ति
यूक्रेन द्वारा रूस पर हमले के बाद अमेरिका ने लंबी दूरी की ATACMS मिसाइलों को यूक्रेन को देने से इंकार कर दिया। अमेरिका को डर है कि इससे रूसी सेना, अमेरिका और नाटो की सेनाओं के बीच सीधा टकराव हो सकता है। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यूक्रेन सोमवार को कुर्स्क, रियाजान और सेराटोव में ठिकानों को निशाना बनाने के लिए पुराने लंबी दूरी के सोवियत युग के टोही ड्रोन से हमला किया था।

सोमवार को यूक्रेन ने रूस के दो एयरबेस पर हमला कर दिया था
रूस के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले दो एयरबेस पर यूक्रेन के ड्रोन विमान ने सोमवार को हमला कर दिया था। इस हमले में पुतिन के तीन सैनिकों की मौत हो गई और चार घायल हो गए।  बताया जा रहा है कि इन ड्रोन हमलों में रूस के दो Tu-95 परमाणु बॉम्बर भी तबाह हो गए हैं। बता दें कि रूस ने इन बॉम्बर्स को यूक्रेन और ब्रिटेन को डराने के लिए तैनात किया था। वहीं यूक्रेन की तरफ से और हमलों के खतरे को देखते हुए रूसी एयरबेस को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है। इससे पहले, सेराटोव में एंगेल्स एयरबेस और रियाज़ान में डायगिलेवो एयरबेस में बड़े विस्फोटों की सूचना मिली थी, लेकिन इसपर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई थी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00