लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Asad Majeed Khan appointed new Foreign Secretary of Pakistan General Faiz Hamid approves for early retirement

Pakistan: असद मजीद खान पाकिस्तान के नए विदेश सचिव नियुक्त, जनरल फैज हामिद समय से पहले होंगे रिटायर!

पीटीआई, इस्लामाबाद Published by: Jeet Kumar Updated Fri, 02 Dec 2022 09:10 PM IST
सार

विदेश कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि मजीद खान वर्तमान में बेल्जियम, यूरोपीय संघ और लक्जमबर्ग में पाकिस्तान के राजदूत के रूप में तैनात हैं।

पाकिस्तान के राजदूत असद मजीद खान (फाइल फोटो)
पाकिस्तान के राजदूत असद मजीद खान (फाइल फोटो) - फोटो : ट्विटर
विज्ञापन

विस्तार

पाकिस्तान से दो बड़ी खबर सामने आ रही हैं, पहली खबर है कि पाकिस्तान ने राजनयिक असद मजीद खान को अपना नया विदेश सचिव नियुक्त किया है। दूसरी है कि पाक सेना प्रमुख नहीं चुने जाने से नाराज आईएसआई के पूर्व प्रमुख जनरल फैज हामिद को समय से पहले रिटायरमेंट की मंजूरी मिल गई है। 



वहीं विदेश कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि मजीद खान वर्तमान में बेल्जियम, यूरोपीय संघ और लक्जमबर्ग में पाकिस्तान के राजदूत के रूप में तैनात हैं। विदेश विभाग ने अलग से नियुक्ति की अधिसूचना जारी की। इस साल सितंबर में सोहेल महमूद के सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली हो गया था और एक स्थायी विदेश सचिव नियुक्त करने के बजाय, वरिष्ठ राजनयिक जौहर सलीम को पद के औपचारिक रूप से भरे जाने तक विदेश सचिव के कार्यालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था।


हालांकि अनुमान लगाया जा रहा था कि मजीद खान पीएम शहबाज की पसंद नहीं थे, उनका नाम देश में चल रहे राजनीतिक विवाद में कई बार आया। वहीं पाकिस्तान में कड़वे राजनीतिक झगड़े के मद्देनजर, मजीद खान का नाम कई बार उभरा, और कई बार नकारात्मक रूप से, उनकी भूमिका के बारे में बताया गया। 

लेफ्टिनेंट जनरल हामिद की समय से पहले सेवानिवृत्ति को मंजूरी दी
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार को आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद को समय से पहले सेवानिवृत्ति के आवेदन को मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान का सेना प्रमुख नहीं चुने जाने से नाराज फैज ने यह फैसला लिया है। 

लेफ्टिनेंट जनरल हामिद ने कुछ दिन पहले अपना आवेदन रावलपिंडी में आर्मी जनरल हेडक्वार्टर (जीएचक्यू) को भेजा था, जिसने इसे प्रधानमंत्री कार्यालय को मंजूरी के लिए भेज दिया। लेफ्टिनेंट जनरल हामिद ने पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान के तहत डीजी आईएसआई और कॉर्प्स कमांडर पेशावर के रूप में कार्य किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि बाद में उन्हें बहावलपुर कॉर्प्स कमांडर के रूप में तैनात किया गया था। लेफ्टिनेंट जनरल हामिद और लेफ्टिनेंट जनरल अब्बास उन छह उम्मीदवारों में शामिल थे, जिनके नाम जनरल बाजवा के बाद सेना प्रमुख के पद के लिए सिफारिश की गई थी।

बाल-बाल बचे पाकिस्तानी मिशन के प्रमुख
काबुल में शुक्रवार को पाकिस्तानी दूतावास के प्रभारी एक हमले में बाल-बाल बच गए। पाकिस्तान ने इस घटना की निंदा करते हुए इसकी जांच कराने की मांग की है। अफगानिस्तान में पाकिस्तानी मिशन के प्रभारी उबैदुर रहमान निजामनी को अज्ञात बंदूकधारियों ने उस समय निशाना बनाया, जब वह दूतावास परिसर में टहल रहे थे। उनकी सुरक्षा के लिए तैनात सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें बचा लिया। हमले में एक सुरक्षा कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गया।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00