Hindi News ›   World ›   British PM Boris Johnson announces end of COVID 19 measures including mandatory face masks in England, WHO warns new variant will come

ब्रिटेन में बंदिशें हटीं : पीएम जॉनसन बोले- ओमिक्रॉन का पीक खत्म, डब्ल्यूएचओ ने चेताया- नया वैरिएंट आएगा

एजेंसी, जिनेवा/वाशिंगटन/लंदन। Published by: योगेश साहू Updated Thu, 20 Jan 2022 12:57 AM IST

सार

अमेरिका में पिछले एक दिन में नए संक्रमितों की संख्या 5.46 लाख दर्ज की गई और 1,720 की मौत हुई। वहीं, ब्राजील में 1.32 लाख लोग इस अवधि में संक्रमित हुए। उधर, चीन में कोरोना के घरेलू संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 33 हेनान, 14 तियानजिन, 7 ग्वांगडोंग और एक बीजिंग में है।
प्रतीकात्मक तस्वीर।
प्रतीकात्मक तस्वीर। - फोटो : PTi
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दुनिया में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटेन में बंदिशें हट गई हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसका एलान किया है। इस बारे में पीएम जॉनसन ने कहा कि इंग्लैंड में मास्क पहनने जैसे अनिवार्य कोविड-19 उपायों को समाप्त किया जाता है। उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों का मानना है कि संभावत: देश में ओमिक्रॉन की लहर का पीक जा चुका है। ऐसे में अब से सरकार लोगों को घर से काम करने (वर्क फ्रॉम होम) के लिए नहीं कह रही है।

विज्ञापन


इधर, दूसरी ओर दुनिया में पिछले एक दिन में जहां 30.17 लाख नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की है वहीं उसी अवधि में 8,039 मौतें भी हुई हैं। इस बीच, ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बावजूद इसे कोरोना के खत्म होने का संकेत बताने वालों को डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रॉस गेब्रेयेसिस ने चेतावनी दी है। उन्होंने कहा, कोरोना अभी खत्म नहीं होने जा रहा, बल्कि ओमिक्रॉन के बाद नए वैरिएंट आ सकते हैं।



डब्ल्यूएचओ महानिदेशक ने कहा, अच्छा यह है कि कुछ देशों में कोरोना संभवत: चरम पर है, जो आशा जगाता है कि मौजूदा सबसे बुरा दौर खत्म हो रहा है। लेकिन टीकाकरण बेहद जरूरी है, क्योंकि जहां पर यह कम हुआ है वहां लोगों के गंभीर रूप से बीमार होने और मौत का खतरा कई गुना ज्यादा है। इसलिए गलती न करें, ओमिक्रॉन के चलते अस्पतालों में जाने की दर बढ़ रही है और कई देशों में समस्याएं बढ़ सकती हैं।

इस बीच, अमेरिका में पिछले एक दिन में नए संक्रमितों की संख्या 5.46 लाख दर्ज की गई और 1,720 की मौत हुई। वहीं, ब्राजील में 1.32 लाख लोग इस अवधि में संक्रमित हुए। उधर, चीन में कोरोना के घरेलू संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 33 हेनान, 14 तियानजिन, 7 ग्वांगडोंग और एक बीजिंग में है। पूरी दुनिया में 5.86 करोड़ सक्रिय मामले हैं। इनमें अकेले अमेरिका में 2.43 करोड़ केस हैं।

आ सकते हैं टीकों को चकमा देने वाले वैरिएंट : डॉ. फॉसी
डब्ल्यूएचओ के अलावा अमेरिका के महामारी संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंटनी फॉसी ने भी कहा कि यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि ओमिक्रॉन से कोविड महामारी का अंत हो जाएगा, क्योंकि टीकों को चकमा देने की क्षमता रखने वाले इसी तरह के अन्य वैरिएंट भी सामने आ सकते हैं। डॉ. फॉसी ने कहा, टीकाकरण या पिछले संक्रमण के माध्यम से हासिल प्रतिरक्षा, उतना प्रभावी नहीं हो सकती है जितना लोग मानते हैं।

डब्ल्यूटीओ ने चेताया, 2024 तक पटरी पर नहीं लौटेगा पर्यटन
संयुक्त राष्ट्र के अहम निकाय विश्व पर्यटन संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने कहा है कि वैश्विक पर्यटन 2024 से पहले लौटने की संभावना बेहद कम है। मैड्रिड स्थित यूएन एजेंसी के वर्ल्ड टूरिज्म बैरोमीटर के मुताबिक, ओमिक्रॉन भले ही पहले के डेल्टा स्वरूप से कम गंभीर है लेकिन 2022 में इससे आर्थिक रिकवरी बाधित होगी। एक साल पहले पर्यटन से आय में 72 फीसदी की कमी आई थी जो इस बार भी ज्यादा नहीं बढ़ सकेगी। 2020 के बाद से यूरोप और अमेरिका में विदेशी पर्यटकों की संख्या बुरी तरह गिरी है।

जापान : टोक्यो समेत 13 स्थानों पर नई पाबंदियां
जापान सरकार ने कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण संक्रमण के बढ़ते मामलों के के तहत टोक्यो समेत 10 से अधिक क्षेत्रों में शुक्रवार से नई पाबंदियां लागू करने की घोषणा की है। अर्थव्यवस्था पुनरोद्धार मंत्री डेशिरो यामागीवा ने बताया कि सरकार द्वारा गठित विशेषज्ञों के पैनल ने बुधवार को 13 क्षेत्रों में तीन सप्ताह के लिए 13 फरवरी तक नए प्रतिबंध लागू करने की योजना को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री फ़ुमिओ किशिदा सरकारी कार्यबल की बैठक में आधिकारिक तौर पर नए उपायों की घोषणा करेंगे। इसके तहत रेस्तरां खुलने की अवधि घटाने, पार्कों में भीड़ न जुटाने जैसे उपाय शामिल होंगे।

15 करोड़ डॉलर की मदद करेगा गेट्स फाउंडेशन
दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों को देख इस जंग में मदद के लिए द गेट्स फाउंडेशन और ब्रिटिश बायोमेडिकल चैरिटी वेलकम ने 15 करोड़ डॉलर का सहयोग देने का एलान किया है। वेलकम के निदेशक ब्रिटिश वैज्ञानिक जेरेमी फरार ने कहा, हममें से कोई भी नहीं मानता कि ओमिक्रॉन अंतिम वैरिएंट होगा, या कोविड -19 अंतिम महामारी होगी।  हमें वास्तव में ग्लोबल रिस्पांस की जरूरत है। उन्होंने सरकारों से भी अपने योगदानों को बढ़ाने का आग्रह किया।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00