लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   British PM Sunak said I also faced racism and UK Opposition Labour Party wins by-election

Britain Politics: पीएम सुनक बोले- मैंने भी नस्लवाद झेला; विपक्षी पार्टी ने उपचुनाव में ऋषि को दिया झटका

पीटीआई, लंदन Published by: Jeet Kumar Updated Fri, 02 Dec 2022 07:31 PM IST
सार

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि मैंने अपने जीवन में नस्लवाद का अनुभव किया है। जब मैं एक बच्चा था और अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि हमारे देश ने नस्लवाद से निपटने में अविश्वसनीय प्रगति की है।

Rishi Sunak
Rishi Sunak - फोटो : twitter/@Conservatives
विज्ञापन

विस्तार

नस्लवाद को लेकर दुनियाभर में न जाने कितने ही आंदोलन हुए और न जाने कितने ही लोगों ने अपनी जान गवां दी, लेकिन इसमें अभी भी कोई कमी नहीं आई है। नस्लवाद से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी अछूते नहीं हैं। सुनक ने खुलासा किया कि उन्होंने भी नस्लवाद को झेला है। लेकिन देश ने तब से अब तक नस्लवाद से निपटने में काफी प्रगति की है। 



ब्रिटेन का शाही राजघराना इन दिनों नस्लवाद के आरोपों से घिरा हुआ है। प्रिंस विलियम की गॉडमदर लेडी सुसान हसी पर बकिंघम पैलेस में एक शाही कार्यक्रम के दौरान ब्रिटिश धर्मार्थ कार्यकर्ता पर नस्लभेदी टिप्पणी करने के आरोप लगे हैं। हालांकि मामले के तूल पकड़ने पर हसी ने इस्तीफा दे दिया। लेकिन इस्तीफे के बाद भी विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। इस मामले पर सुनक से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि महल के मामलों पर टिप्पणी करना उनके लिए सही नहीं होगा और बताया कि कार्रवाई की जा चुकी है।


उन्होंने कहा कि जैसा कि मैंने अतीत में बात की है, मैंने अपने जीवन में नस्लवाद का अनुभव किया है। लेकिन मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि कुछ चीजें हैं जो मैंने तब अनुभव कीं जब मैं एक बच्चा और एक युवा व्यक्ति था और मुझे आज नहीं लगता है अब ऐसा होगा क्योंकि हमारे देश ने नस्लवाद से निपटने में अविश्वसनीय प्रगति की है। आगे कहाक कि इसलिए जब भी हम इसे देखते हैं, हमें इसका सामना करना चाहिए। और, यह सही है कि हम लगातार सबक सीखते हैं और बेहतर भविष्य की ओर बढ़ते हैं।

ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने उपचुनाव में पीएम ऋषि सुनक को दिया झटका
विपक्षी लेबर पार्टी ने शुक्रवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को बड़ा झटका देते हुए, उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड निर्वाचन क्षेत्र में बड़े अंतर से एक महत्वपूर्ण उपचुनाव जीत लिया। लेबर पार्टी के सामंथा डिक्सन ने चेस्टर सीट पर अपने कंजर्वेटिव पार्टी प्रतिद्वंद्वी को हरा दिया। जीतने के बाद लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने कहा कि परिणाम दिखाते हैं कि लोग कंजर्वेटिव सरकार से तंग आ चुके हैं। यह 1832 के बाद से चेस्टर में कंजर्वेटिवों के लिए सबसे खराब परिणाम है।

ब्रिटेन के गृह सचिव के रूप में सुएला ब्रेवरमैन की पुनर्नियुक्ति खतरनाक
 सांसदों की एक कंजर्वेटिव के नेतृत्व वाली समिति ने ऋषि सुनको को चेतावनी दी है कि ब्रिटेन के गृह सचिव के रूप में सुएला ब्रेवरमैन को फिर से नियुक्त करने का ऋषि सनक का निर्णय खतरनाक साबित हो सकता है। उन्होंने मंत्रिस्तरीय कोड को तोड़ा है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00