लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   China announces more military drills around Taiwan as island's president meets with new US delegation

China Taiwan Disputes: अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से फिर मिलीं ताइवान की राष्ट्रपति, चीन ने दे डाली बड़ी धमकी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग Published by: संजीव कुमार झा Updated Mon, 15 Aug 2022 02:52 PM IST
सार

अमेरिका से नजदीकी बढ़ाने के चलते चीन एक बार फिर से ताइवान पर भड़क गया है। चीन ने इस बार ताइवान को फिर से  सैन्य अभ्यास की धमकी दे दी है। 

शी जिनपिंग(बाएं) और ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन(दाएं)
शी जिनपिंग(बाएं) और ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन(दाएं) - फोटो : Agency (File Photo)
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका के एक नए प्रतिनिधिमंडल से ताइवान की राष्ट्रपति की मुलाकात के बाद चीन आगबबूला हो गया है। चीन ने इस बार फिर से धमकी देते हुए कहा है कि वह ताइवान के आसपास के क्षेत्र में और अधिक सैन्य अभ्यास करेगा।  बता दें कि अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी के दौरे के 12 दिन बाद अमेरिकी सांसद ताइवान की यात्रा कर रहे हैं। पेलोसी की यात्रा के बाद चीन ने आक्रामक युद्धाभ्यास किया था। बताया जा रहा है कि पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मैसाचुसेट्स के डेमोक्रेटिक सांसद एड मार्के कर रहे हैं। प्रतिनिधिमंडल में औमुआ अमाता कोलमैन राडेवेगन, जॉन गारमेंडी, एलन लोवेंथल और डॉन बेयर शामिल हैं। 



चीन के सैन्य अभ्यास पर करीबी नजर : ताइवान
ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने कहा, हमारी सरकार व सेना चीन के सैन्य अभ्यास पर करीबी नजर रख रही है और जरूरत के अनुसार प्रतिक्रिया देने को तैयार है। मैं विश्व बिरादरी से लोकतांत्रिक ताइवान का समर्थन करने और क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति में तनाव बढ़ने से रोकने की अपील करती हूं। 


 इससे पहले भी चीन ने किया था युद्ध अभ्यास
बता दें कि इससे पहले चीन ने पांच अगस्त को भी युद्ध अभ्यास किया था। चीन ने इस दौरान 68 एयरक्राफट, 13 जहाज ताइवान के सीमा के पास समुद्र के चारों तरफ उड़ाए। वहीं चीन की इस तानाशाही से ताइवान भी भड़क गया और जलसंधि के उल्लंघन का आरोप लगा दिया। इसके अलावा चीनी ईस्टर्न थिएटर कमांड ने मिसाइलों के नए संस्करणों की लांचिंग करते हुए ताइवान स्ट्रेट में अज्ञात लक्ष्यों पर सटीक निशाना साधने का दावा किया । इनमें ताइवान पर प्रशांत क्षेत्र  में दागे गए प्रोजेक्टाइल शामिल थे। चीनी सैन्याभ्यास के दूसरे दिन चीनी लड़ाकू विमान ताइवान के वायुक्षेत्र में भी घुसे, जिनमें 20 जंगी विमान और 10 युद्धपोतों  ने ताइवानी स्ट्रेट की मीडियन लाइन को पार कर लिया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00