लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   China begins building most advanced large unmanned ship and to launch 3rd aircraft carrier soon news in Hindi

China: चीन ने की अब तक के सबसे आधुनिक मानव रहित जहाज के निर्माण की शुरुआत, जल्द लॉन्च करेगा तीसरा विमान वाहक

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग Published by: गौरव पाण्डेय Updated Fri, 03 Jun 2022 08:38 PM IST
Chinese Flag
Chinese Flag - फोटो : Pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

चीन ने देश का सबसे आधुनिक विशाल मानव रहिज जहाज के निर्माण का काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही इसने अपने तीसरे विमान वाहक पोत को लॉन्च करने की तैयारी भी शुरू कर दी है, जिसमें शंघाई में कोरोना वायरस महामारी का प्रसार होने की वजह से देरी हुई है।



सरकारी ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन स्टेट शिपबिल्डिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (सीएसएससी) के रिसर्च इंस्टीट्यूट की अगुवाई में इस मानव रहित जहाज परियोजना की शुरुआत को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसके बाद यह परियोजना आधिकारिक रूप से अपने निर्माण के चरण में प्रवेश कर गई।


जानकारी के अनुसार हाई-स्पीड हाइड्रोफॉइल ट्राइमैरल डिजाइन वाला यह ड्रोन जहाज अपनी तेज गति और अधिक क्षमता के साथ पूरी तरह से स्थानीय रूप से विकसित प्रोपल्शन सिस्टम से लैस होगा। इसके अलावा यह स्वतंत्र रूप से विभिन्न परिस्थितियों में अभियानों को अंजाम दे सकेगा।

जल्द ही लॉन्च हो सकता है तीसरा विमान वाहक पोत
चीन अपने तीसरे विमान वाहक पोत को लॉन्च करने की तैयारी भी कर रहा है। पहले इसे 23 अप्रैल को यानी पीपल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) डे पर लॉन्च होना था, लेकिन शंघाई में दो महीने से अधिक चले कोरोना वायरस प्रसार के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था। 

तीसरा पोत पिछले दो कैरियर की तुलना में बड़ा होगा
देश के एक सैन्य विशेषज्ञ के अुसार शंघाई के जियांग्नान शिपयार्ड में काम फिर से शुरू होने के साथ उम्मीद की जा रही है कि तीसरे विमान वाहक पोत को जल्द ही लॉन्च कर दिया जाएगा। चीन के इस तीसरे विमान वाहक पोत को, पिछले दो पोत की तुलना में बड़ा होने की उम्मीद है।

चीन का तीसरा टाइप 003 विमानवाहक पोत साल 2018 से जियांग्नान शिपयार्ड में निर्माणाधीन है। 31 मई को प्लैनेट लैब्स पीबीसी की ओर से ली गईं सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि जहाज का काम पूरा होने के नजदीक है और जल्द ही इसको समुद्र में उतारा जा सकता है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00