लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   China Space Station: Three astronauts met with their colleagues in space

China: निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे चीन के तीन यात्री, पहले से मौजूद सहयोगियों से की मुलाकात

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Wed, 30 Nov 2022 09:31 AM IST
सार

छह अंतरिक्ष यात्री पांच दिनों तक अंतरिक्ष स्टेशन के काम को पूरा करेंगे, इसके बाद बचे हुए काम को नए चालक दल को सौंपकर पहले से मौजूद दल वापस पृथ्वी पर लौट आएगा।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Twitter@ TiangongStation
विज्ञापन

विस्तार

चीन ने अपने निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन के लिए मंगलवार को तीन अंतरिक्ष यात्रियों अंतरिक्ष यान से रवाना किया था। अब खबर है कि इस चालक दल ने स्पेस स्टेशन में पहले से मौजूद तीन अन्य अतंरिक्ष यात्रियों से मुलाकात की है। पहले से मौजूद दल ने नए अंतरिक्ष यात्रियों का स्वागत किया और एक तस्वीर भी ली।  



बता दें, तीन अंतरिक्षण यात्रियों के चालक दल के साथ शेनझोउ-15 अंतरिक्ष यान को उत्तर-पश्चिम चीन में जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था। इसमें तीन अंतरिक्ष यात्री- फी जुनलॉन्ग, डेंग किंगमिंग और झांग लू सवार थे। फी मिशन के कमांडर होंगे। यह प्रक्षेपण लॉन्ग मार्च-2एफ कैरियर रॉकेट से किया गया।


पांच दिन साथ रहने के बाद लौट आएंगे तीन यात्री
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, छह अंतरिक्ष यात्री पांच दिनों तक अंतरिक्ष स्टेशन के काम को पूरा करेंगे, इसके बाद बचे हुए काम को नए चालक दल को सौंपकर पहले से मौजूद दल वापस पृथ्वी पर लौट आएगा। यह दल अंतरिक्ष में छह महीने का समय पूरा करके पृथ्वी पर लौट रहा है। 

हाल ही में पहुंचा था अंतिम लैब मॉड्यूल
बता दें कि हाल ही में चीन का अंतिम लैब मॉड्यूल ‘मेंग्शन’ उसके निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचा था। यह अमेरिका के साथ बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच अंतरिक्ष में अपनी मौजूदगी बनाए रखने के चीन के एक दशक से भी ज्यादा पुराने प्रयासों का हिस्सा है। मेंग्शन को दक्षिणी द्वीपीय प्रांत हैनान पर वेनचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से भेजा गया था। इसके अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचने में 13 घंटे का वक्त लगने की संभावना थी। मेंग्शन या ‘सेलेस्टियन ड्रीम्स’ चीन के निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन तियांगोंग के लिए दूसरा लैब मॉड्यूल है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00