Hindi News ›   World ›   Coronavirus All Big Updates ; More than 1 million cases in a day in US, President Joe Biden said take precaution, bad situation in Britain and Europe too

कोरोना : यूएस में एक दिन में 10 लाख से ज्यादा मामले, बाइडन बोले- एहतियात बरतें, ब्रिटेन और यूरोप में भी बुरे हालात

एजेंसी, वाशिंगटन/लंदन। Published by: योगेश साहू Updated Thu, 06 Jan 2022 02:04 AM IST

सार

अमेरिका के अस्पतालों में भर्ती होने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है, लेकिन आईसीयू में बहुत कम रोगी हैं। ब्रिटेन ने भी 24 घंटे में करीब दो लाख नए मामले दर्ज किए हैं। यहां जानिए अन्य देशों में हालात कैसे हैं।
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : iStock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका में बुधवार को भी एक दिन में लगातार 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आए। हालात इतने बिगड़ गए हैं कि अस्पताल रोगियों से पूरी तरह भर गए हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि आईसीयू में भर्ती होने वालों की संख्या बहुत कम है। इस बीच, राष्ट्रपति जो बाइडन ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है। उधर, ब्रिटेन, इटली और फ्रांस समेत यूरोपीय देशों में रिकॉर्ड केस आ रहे हैं।

विज्ञापन


ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड दो लाख मामले आए, जो इससे पहले कभी सामने नहीं आए थे। वहीं एक दिन के भीतर इटली में 1,70,844 और फ्रांस में करीब तीन लाख मामलों की पुष्टि हुई है। ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने देश में सख्त लॉकडाउन को लागू करने का विरोध भी किया है, क्योंकि टीकाकरण की बूस्टर खुराक के साथ बचाव भी होगा। दूसरी तरफ, अमेरिका में अस्पताल भर चुके हैं। 


हालात की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रपति बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने व्हाइट हाउस में कोरोना नियंत्रण टीम से बैठक की। बाइडन ने ओमिक्रॉन वैरिएंट से बचने के लिए एहतियात बरतने की अपील करते हुए कहा, इस बार दवाइयों ने बड़े खतरे को टाल दिया है। बता दें, आईसीयू में कम मरीजों का आना बताता है कि लोगों में गंभीर संक्रमण के चलते मरने का आंकड़ा तुलनात्मक रूप से कम है।

अदालत ने दो सप्ताह तक आपराधिक परीक्षण रोका
अमेरिका में ओमिक्रॉन का प्रसार कम होने के संकेत न मिलते देख लॉस एंजिलिस काउंटी में देश की सबसे बड़ी अदालत प्रणालियों में से एक के पीठासीन जज ने दो सप्ताह तक आपराधिक परीक्षण रोकने का आदेश दिया। इसके अलावा, देश के तीसरे सबसे बड़े स्कूल शिकागो पब्लिक स्कूल ने कहा कि शिक्षक संघ द्वारा ऑनलाइन शिक्षा में वापसी के पक्ष में मतदान किया गया है। ऐसे में बुधवार से यहां कक्षाएं बंद की जाएंगी। अमेरिका में सरकारी और निजी दफ्तरों में लोगों की आमद काफी घट गई है। इसका एक कारण कर्मचारियों का कोविड पीड़ित होना भी बताया जा रहा है।

हांगकांग ने आठ देशों से उड़ानें रोकीं, अन्य पाबंदियां भी
कोविड-19 के ओमीक्रॉन स्वरूप के बढ़ते मामलों के तहत हांगकांग ने बुधवार को भारत और सात अन्य देशों से उड़ानों पर दो सप्ताह के लिए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इन आठ देशों में भारत के अलावा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, फिलीपीन, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।

वहीं, एक जहाज पर सवार करीब 2500 यात्रियों को भी जांच के लिए रोकने का फैसला किया गया। यहां, शुक्रवार से दो सप्ताह के लिए शाम छह बजे के बाद रेस्तरां भी बंद किए जाएंगे। इस अवधि के दौरान खेल के मैदान, बार और ब्यूटी सैलून भी बंद रहेंगे।

इस्राइल : टीके की चौथी खुराक देने को तैयार
इस्राइल में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में देश ने कोविड रोधी टीके की चौथी खुराक देने की तैयारी की है। इस बीच, देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष जन स्वास्थ्य अधिकारी शोरॉन अलरॉय-प्रेइस ने एक टीवी चैनल पर कहा कि ओमिक्रॉन की लहर पर नियंत्रण का अभाव है। येरूशलम में शारे जेदक मेडकिल केंद्र के प्रमुख जोनथन हलेवी ने कहा कि शायद संक्रमण से कोई भी सुरक्षित नहीं है। नया लक्ष्य समाज के संवेदनशील लोगों को एक और लॉकडाउन लगाए बिना सुरक्षित रखना है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें
सबसे तेज और बेहतर अनुभव के लिए चुनें अमर उजाला एप
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00