Hindi News ›   World ›   Coronavirus And Omicron Variant Updates : Lockdown in another city of China, 18.5 lakh new cases in 24 hours in the world

कोरोना की मार : दुनिया में संक्रमितों की संख्या 30.82 करोड़ हुई, चीन के एक और शहर में लगा लॉकडाउन

एजेंसी, वाशिंगटन/लंदन/सिंगापुर। Published by: योगेश साहू Updated Tue, 11 Jan 2022 02:36 AM IST

सार

अब तक कोविड-19 का वैश्विक आंकड़ा 30.80 करोड़ के पार पहुंच गया है। वहीं शीतकालीन ओलंपिक से पहले चीन ने तिआनजिन में आंशिक लॉकडाउन लगाया है। 
प्रतीकात्मक तस्वीर।
प्रतीकात्मक तस्वीर। - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दुनियाभर में तेज रफ्तार से फैल रहे कोरोना मामलों के बीच बीते 24 घंटे में 18.5 लाख नए संक्रमित सामने आए हैं, जबकि इसी अवधि में 3,489 लोग मारे गए हैं। अब तक कोविड-19 का वैश्विक आंकड़ा 30.80 करोड़ के पार पहुंच गया है। इस बीच, चीन के तिआनजिन में एक दिन के भीतर ओमिक्रॉन और कोरोना के कुल 40 केस सामने आने के बाद आंशिक लॉकडाउन लगा दिया गया।

विज्ञापन


चीन ने चार फरवरी से देश में शुरू हो रहे शीत ओलंपिक से पहले संक्रमण को लेकर कतई बर्दाश्त न करने की रणनीति अपनाई हुई है। सरकारी मीडिया सीसीटीवी के मुताबिक सरकार ने तिआनजिन और उसकी 1.4 करोड़ की आबादी को तीन हिस्सों में बांटकर पाबंदियां लगाई हैं। पहले चरण में लोगों को घरों से निकलने तक की अनुमति नहीं है।


वहीं तिआनजिन से बीजिंग के लिए बस-ट्रेन सेवाएं रोक दी गई हैं और शहरी लोगों को बहुत जरूरी न होने तक जगह न छोड़ने को कहा गया है। उधर, चीन के शिआन और यूझोउ शहर दो हफ्ते पहले ही लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं।

चीन के अलावा अमेरिका में नए संक्रमितों के मामले 3.08 लाख पाए गए जबकि फ्रांस में 2.96 लाख लोग संक्रमित मिले हैं। अमेरिका में यदि सक्रिय मामलों को देखें तो 1.81 करोड़ लोग प्रभावित हैं। सक्रिय मामलों से मतलब ऐसे मरीज जिनका इलाज चल रहा है।

ब्रिटेन में फिर बंद हो सकते हैं स्कूल, स्टाफ की कमी
ब्रिटेन सरकार के सामने स्कूलों को लेकर एक नई परेशानी खड़ी हो गई है। देश के कई स्कूलों में शिक्षकों और दूसरे स्टाफ की काफी कमी हो गई है। इस वजह से कक्षाएं जारी रखना बेहद मुश्किल हो रहा है। सरकार और कुछ माता-पिता चाहते हैं कि दो साल तक बंद रहने के बाद कम से कम अब स्कूल और दूसरे शैक्षिक संस्थान खुले रहें, लेकिन हालात बता रहे हैं कि अब खुली हुई संस्थाएं भी शीघ्र बंद हो सकती हैं।

सिंगापुर : डेल्टा से ‘कई गुना बड़ी’ हो सकती है ओमिक्रॉन लहर
सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने संसद में कहा कि देश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट की लहर के इससे पहले वाले डेल्टा वैरिएंट के कारण आई लहर से ‘कई गुना बड़ी’ हो सकती है। मंत्री ने कहा, ओमिक्रॉन के मामलों के हर दो से तीन दिन में दोगुने होने की आशंका है।

ओंग ने कहा, सिंगापुर में अब तक ओमिक्रॉन के 4,322 मामले सामने आए हैं, जिनमें 308 लोगों की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है। इनमें से आठ को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ी और किसी को आईसीयू में भर्ती नहीं कराना पड़ा।

पोप ने कहा, टीका लगवाना एक नैतिक दायित्व
पोप फ्रांसिस ने सोमवार को लोगों से कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ टीका लगवाना एक नैतिक दायित्व है। उन्होंने इस बात की निंदा की कि किस तरह लोगों का जीवन बचाने के सबसे प्रभावी उपायों में से एक को खारिज करने के लिए आधारहीन जानकारी से बहकाया गया था।

उन्होंने एक भाषण में टीकाकरण को सफल बनाने का आह्वान किया। 85 वर्षीय पोप का यह बयान इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अक्सर वह टीकाकरण को नैतिक दायित्व के रूप में बोलने से कतराते रहे हैं। फ्रांसिस ने टीकाकरण को प्रेम का कार्य करार दिया व टीका न लगवाने को आत्मघाती बताया।

नेपाल : सार्वजनिक स्थलों पर टीका कार्ड अनिवार्य करने की सिफारिश
नेपाल के कोविड-19 कार्यबल ने संक्रमण में वृद्धि पर काबू पाने के लिए सभाओं पर प्रतिबंध, स्कूलों को बंद करने एवं सार्वजनिक स्थानों पर टीकाकरण कार्ड अनिवार्य करने जैसी सिफारिशें की हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, नेपाल में रविवार को कोविड-19 के 1,167 नए मामले सामने आए और 224 लोग ठीक हुए, वहीं दो मरीजों की मौत हो गई। देश में महामारी से निपटने के लिए कोविड संकट प्रबंधन समन्वय केंद्र (सीसीएमसीसी) ने कई सिफारिशें जारी कीं। इनमें 25 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध शामिल है। 

नोवावैक्स को चाहिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी
कोरोना की प्रोटीन आधारित वैक्सीन बनाने वाली कंपनी नोवावैक्स ने अपने एक बयान में कहा है कि हमने और हमारे सहयोगी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने दक्षिण अफ्रीकी दवा नियामक प्राधिकरण के समक्ष हमारी वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग (ईयूए) की मंजूरी हेतु आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00